समसामयिकी

By: May 24th, 2017 12:07 am

मुंबई इंडियन बनी सरताज

समसामयिकीआईपीएल के 10वें सीजन का अंत बेहद रोमांचक मोड़ पर हुआ। शायद यह संकेत था कि अगले साल क्रिकेट प्रेमियों को और भी ज्यादा आनंद आएगा। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को एक रन से हराकर तीसरी बार चैंपियन बना। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पांच ओवर के बाद मुंबई ने दो विकेट पर सिर्फ 16 रन बनाए थे और 14 ओवर के बाद मुंबई का स्कोर छह विकेट पर 79 रन था। पांड्या के शानदार 47 रन के बदौलत मुंबई निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 129 रन बना पाया। 130 के लक्ष्य का पीछा करते हुए पुणे ने 16 ओवरों के बाद दो विकेट पर 92 रन बना लिए थे और आखिरी चार ओवरों में 33 रन की जरूरत थी, लेकिन धोनी, स्टीवन स्मिथ और मनोज तिवारी आउट हो जाने के वजह से मुंबई आखिरी चार ओवर में सिर्फ  31 रन बना पाई और इस तरह मैच एक रन से हार गई। आईपीएल-10 के खिताबी मुकाबले में हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में राइजिंग पुणे सुपरजायंट और मुंबई इंडियंस के बीच मैच खेला गया।

खिताबी मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर महज 129 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए पुणे ने सिर्फ 128 रन ही बना सकी। पुणे को राहुल त्रिपाठी के रूप में 17 रन पर ही पहला झटका लग चुका था, लेकिन इसके बाद अजिंक्य रहाणे और कप्तान स्टीव स्मिथ के बीच शानदार 54 रन की साझेदारी हुई। रहाणे 44 रन की पारी खेलकर आउट हुए। पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने भले ही 50 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली, लेकिन वो बेहद धीमा खेलते दिखे। जिसकी वजह से मैच अंत में फंस गया। वहीं आखिरी ओवर में जॉनसन ने लगातार दो विकेट झटक मुंबई को मैच में हावी बना दिया।

मुंबई की ओर से गेंदबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह 2, जबकि मिचेल जॉनसन 3 विकेट लेने में कामयाब रहे। इससे पहले मुंबई की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी के तीसरे ही ओवर में जयदेव उनादकट ने पार्थिव पटेल और लेंडल सिमंस को आउट कर इस टीम को मुश्किल में डाल दिया। इसके बाद रन चुराने की कोशिश में अंबाती रायडू भी 12 रन बनाकर चलते बने। हालांकि रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को काफी हद तक संभाला। मगर वो भी टीम के खाते में महज 24 रन का ही योगदान दे सके। इसके बाद मैदान पर किरन पोलार्ड आए, जोकि एक छक्का लगाकर सिर्फ 7 रन पर कैच आउट हो गए। हालांकि कुनाल पांड्या ने 37 गेंदों में 47 रन की पारी जरूर खेली।बात अगर गेंदबाजी की करें तो जयदेव उनादकट ने महज 19 रन देकर 2 विकेट लिए।

उनके अलावा एडम जैंपा और डेनियल क्रिश्चियन ने भी 2-2 विकेट झटके। हालांकि वाशिंगटन सुंदर भले ही विकेट नहीं ले सके लेकिन ये गेंदबाज आईपीएल के इतिहास में फाइनल मुकाबले के दौरान सबसे कम रन देने वाला बॉलर बन गया। इस तरह एक रोमांच के साथ आईपीएल-10 का समापन हुआ।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App