सिनेमा के 100 साल

By: May 21st, 2017 12:07 am

डांसिंग लीजेंड भी हैं माधुरी

Utsavमाधुरी दीक्षित सिर्फ  एक अदाकारा ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की डांसिंग दिवा भी हैं।  उन्होंने अपने हिंदी फिल्मी करियर में कई बेहतरीन फिल्में की हैं। जिन्हें दर्शक आज भी बड़े दिल से देखते हैं।  माधुरी को हिंदी सिनेमा में उनके बेहतरीन अदाकारी के लिए चार बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री एक बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री और एक स्पेशल अवार्ड से नवाजा जा चुका है। भारत सरकार के चतुर्थ सर्वोच्च नागारिक सम्मान पद्मश्री  से सम्मनित किया गया।

पृष्ठभूमि : माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई, 1965 को मुंबई में हुआ था।  पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेह लता दीक्षित की लाडली माधुरी को बचपन से डाक्टर बनने की चाह थी, लेकिन वह अभिनेत्री बन गई। माधुरी दीक्षित ने भारतीय हिंदी फिल्मों में एक ऐसा मुकाम तय किया है जिसे आज की अभिनेत्रियां अपने लिए आदर्श मानती हैं।

पढ़ाई : माधुरी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल से संपूर्ण की है। उसके बाद माधुरी दीक्षित ने मुंबई यूनिवर्सिटी से स्नातक की शिक्षा पूरी की।

शादी : माधुरी दीक्षित की शादी डा. श्रीराम नेने के साथ हुई है। उनके दो बच्चे भी हैं। रियान और एरिन नेने।

फिल्मी करियर : माधुरी दीक्षित ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म अबोध से की थी,॒ लेकिन यह फिल्म कुछ खास नहीं चली।॒ माद्री को अपने शुरुआती करियर में कई असफलताओं का मुंह देखना पड़ा, लेकिन उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचना मिली फिल्म ‘तेजाब’ से। इस फिल्म में उन्हें उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार का पहला नामकंन भी मिला था। इस फिल्म का गाना ‘एक दो तीन’ आज भी माधुरी दीक्षित का आइकॉनिक सांग माना जाता है। इस सफल फिल्म के बाद फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर देखा और हिंदी सिनेमा में बैक-टू बैक हिट फिल्में दीं। फिल्म अभिनेता अनिल कपूर के साथ उन्होंने तकरीबन बीस फिल्मों में काम किया जिनमंे से अधिकतर उनकी फिल्में सुपरहिट साबित हुईं।

1990-2002 करियर का चढ़ता ग्राफ

साल 1990 में उन्होंने आमिर खान स्टारर फिल्म ‘दिल’ की हैं।॒ हर फिल्म की तरह उनकी यह फिल्म भी सुपर हिट साबित हुई। इस फिल्म में उन्होंने एक आमिर लड़की की भूमिका निभाई थी, जिसे एक गरीब लड़के से प्यार हो जाता है। उनके करियर को सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब उन्होंने राजश्री प्रोदुसतिओन की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ की।॒ इस फिल्म में निशा की भूमिका अदा की थी।॒ यह हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म थी जिसने वर्ल्डवाइड सबसे ज्यादा कमाई की थी।॒ इस फिल्म का यह रिकार्ड गिनीजबुक में भी दर्ज है। इस फिल्म में उनके किरदार के लिए आलोचकों से बहुत अच्छी और सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।॒ इस फिल्म में माधुरी के अलावा सलमान खान, मोहनी, बहल, रेणुका शाहने,अनुपम खेर, आलोक नाथ भी नजर आए थे। इस फिल्म की कमाई का रिकार्ड सात सालों तक कोई भी फिल्म नहीं तोड़ पाई बाद में साल 2002 में सनी देओल स्टारर फिल्म गदर-एक प्रेमकथा ने इस फिल्म के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया।॒ इस फिल्म के बाद तो माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की सबसे सफल अभिनेत्रीयों में शुमार हो चुकी थीं। उन्होंने कई और फिल्मों में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दर्शकों को मनोरंजित करती रहीं।

टीवी करियर

अपने टीवी करियर की शुरुआत 1985 में राजश्री प्रोडक्शन के शो ‘पेइंग गेस्ट’ से की थी।  वह इस शो में मेहमान की भूमिका में नजर आई थीं। दीक्षित बतौर जज डांस बेस्ड रियलिटी शो ‘नच बलिए’ में भी नजर आ चुकी हैं। ‘डांस बेस्ड रियलिटी शो झलक दिखला जा’ सीजन 4, 5, 6,7 में बतौर जज नजर आ चुकी हैं।

प्रसिद्ध फिल्में

तेजाब, अबोध, त्रिदेव, राम-लखन, प्रेम ग्रंथ, हम आपके हैं कौन, हम तुम्हारे हैं सनम, ये रस्ते हैं प्यार के, दिल तो पागल है, देवदास, अंजाम, कानून अपना अपना, बेटा, दिल, राजा, लज्जा, खलनायक,किशन-कन्हैया, घरवाली-बाहरवाली, कोयला, मृत्युदंड, दीवाना मुझसा नहीं,सैलाब,वर्दी, देवदास, आज नचले, गुलाब गैंग, डेढ़ इश्किया

माधुरी से जुड़ी कुछ रोचक बातें

  1. माधुरी दीक्षित ने कभी नहीं सोचा था कि वह एक अभिनेत्री बनेगी। वह बचपन से ही बेहद पढ़ाकू थीं और वह एक डाक्टर बनने की ख्वाहिश रखती थीं।

2.माधुरी सिर्फ भारतीयों के दिल की धड़कन ही नहीं पाकिस्तानियों की भी पसंदीदा हैं।  जब बॉर्डर पर जंग छिड़ी थी तो एक पाकिस्तानी ने कहा था, कि हम कश्मीर छोड़ देंगे अगर तुम हमें माधुरी दीक्षित दे दो।

  1. फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ के दौरान माधुरी ने सबसे ज्यादा फीस ली थी, तकरीबन तीन करोड़।

4: माधुरी को डायरेक्टर एक्ट्रेस भी कहा जाता है।  ऐसा फिल्म निर्देशक सूरज बड़जात्या ने एक एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, की एक निर्देशक का करियर तब तक पूरा नहीं होता, जब तक वह  दीक्षित के साथ काम न करे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App