अभ्युदय जेईई एडवांस में प्रदेश के टॉपर

By: Jun 12th, 2017 12:03 am

एस्पायर अकादमी के छात्र ने झटका 541वां रैंक

NEWSशिमला  –  एस्पायर अकादमी में कोचिंग ले रहे छात्र अभ्युदय चौहान ने आईआईटी जेईई एडवांस में 366 में से 278 अंक लेकर पूरे हिमाचल प्रदेश में प्रथम और राष्ट्रीय स्तर पर 541वां स्थान प्राप्त किया है। इसी छात्र ने सीबीएसई की 12वीं कक्षा में पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया था। अभ्युदय चौहान पिछले तीन वर्षों से एस्पायर में पढ़ रहा है। अकादमी के कुल 21 छात्रों में से 15 ने आईआईटी जेईई मेन में सफलता प्राप्त की थी और आईटी (एडवांस) में 15 में से नौ छात्रों ने सफलता प्राप्त की है। यह पहली बार है कि प्रदेश में एक ही संस्थान के नौ छात्रों का चयन आईआईटी जेईई एडवांस में हुआ है। वहीं 11 जून को आईआईटी एडवांस में सफल छात्रों में पर्व सूद ने 259 अंक लेकर 1181वां और पवन मोहन डोगरा ने 229 अंक लेकर 3165वां स्थान हासिल किया। इनके अलावा पंकज व अनिकेत ने 366 में से 170, दिग्विजय ने 169, अपूर्वा ने 154, व्योमेश ने 150 और आकांक्षा ने 138 अंक हासिल किए। इस अवसर पर एस्पायर के निदेशक योगेंद्र कुमार मीणा ने इस सफलता का श्रेय अकादमी के फैकल्टी को देते हुए कहा कि अब हिमाचल प्रदेश के छात्रों को अपने ही प्रदेश में आईआईटी स्तर की शिक्षा प्राप्त हो रही है। अब यहां के छात्रों को चंडीगढ़, दिल्ली या कोटा जाने की आवश्यकता नहीं है।

हमीरपुर के अखिलेश चौहान ने हासिल किया 635वां रैंक

हमीरपुर –  आईआईटी जेईई एडवांस के परीक्षा परिणाम में हमीरपुर के अखिलेश चौहान ने आल इंडिया लेवल पर 635वां रैंक हासिल किया है। परीक्षा 21 मई, 2017 को आयोजित की गई थी। अखिलेश की इस उपलब्ध से परिजन काफी खुश हैं। बताते चलें कि अखिलेश चौहान ने जेईई मेन की परीक्षा भी 304 अंक लेकर उत्तीर्ण की थी। अब इसने आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा उत्तीर्ण की है। 17 वर्षीय अखिलेश चौहान मंडी के संधवानी-टिक्करी गांव का रहने वाला है। गुरुकुल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर के इस छात्र ने 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की है। गुरुकुल स्कूल के प्रधानाचार्य रविंद्र पुरी ने इस उपलब्धि पर अखिलेश चौहान को बधाई दी है। उन्होंने बताया कि अखिलेश की पढ़ाई में लगन के कारण ही वह इस मुकाम को छू पाया है व स्कूल का नाम रोशन किया है। अखिलेश के पिता नरेंद्र पाल सिंह चौहान पीडब्लयूडी हमीरपुर में अधिशाषी अभियंता हैं व माता नैन प्रभा अध्यापक हैं। पिता एनपीएस चौहान ने बताया कि अखिलेश इससे पहले फिजिक्स, केमिस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी की ओलंपियाड की स्टेज वन में स्टेट लेवल पर फर्स्ट रैंक प्राप्त कर चुका है। अपनी कड़ी मेहनत के कारण ही वह आज इस उपलब्धि को हासिल कर पाया है। बता दें कि अखिलेश चौहान वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में भी राष्ट्रीय स्तर पर 44वां रैंक हासिल कर चुका है। अखिलेश की इस उपलब्धि पर उसका चयन इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ  साइंस बंगलूर के लिए भी हो चुका है।

समतेन दोरजे की एसटी श्रेणी में धाक

कुल्लू — जिला कुल्लू के शास्त्रीनगर स्थित लॉरेल पब्लिक स्कूल के छात्र समतेन दोरजे ने सीबीएसई द्वारा आयोजित आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा में 181 अंक लेकर प्रदेश भर में एसटी श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया है। संस्थान के डायरेक्टर राकेश बौद्ध ने बताया कि उनके स्कूल का यह पहला बैच जमा दो का निकला है। समतेन दोरजे की इस उपलब्धि पर संस्थान के डायरेक्टर ने बधाई दी है।

एंबीशन स्कूल के तीन छात्रों का बेहतरीन प्रदर्शन

कुल्लू – जेईई एडवांस की परीक्षा में जिला कुल्लू के मौहल स्थित एंबीशन क्लासेज के होनहारों ने अपना परचम लहराया है। रविवार को घोषित हुए जेईई एडवांस के परीक्षा परिणाम में एंबीशन स्कूल की छात्रा साक्षी ने देश भर में 3975 रैंक हासिल कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। वहीं, अर्पित धीमान ने 3127 रैंक व अतुल ने 16252 रैंक हासिल कर अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। एंबीशन क्लासेज संस्थान के एमडी प्यारे लाल राणा और चेयरमैन पवन ठाकुर ने बताया कि विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर संस्थान में जश्न का माहौल है। ये तीनों ही छात्र कुल्लू से ही संबंध रखते हैं तथा पिछले काफी समय से एंबीशन संस्थान मौहल में कोचिंग ले रहे थे। उन्होंने बताया कि उक्त छात्रों ने जमा दो की परीक्षा को उत्तीर्ण कर जेईई मेन में भी अच्छा रैंक हासिल किया था। बता दें कि एंबीशन संस्थान मौहल के छात्र इससे पहले भी देश की बड़ी-बड़ी आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश पा चुके हैं। इसके चलते अब अधिकतर विद्यार्थी एंबीशन संस्थान मौहल में भी प्रवेश पाना चाहते हैं। परीक्षा परिणाम निकलने के बाद संस्थान ने इन तीनों विद्यार्थियों को संस्थान में बुलाकर मुंह मीठा करवाकर  बधाई दी। वहीं छात्रों के माता-पिता को भी शुभकामनाएं दीं।

सेंट जेवियर्स के होनहार छाए

सुंदरनगर  — सेंट जेवियर्स रेजिडेंशियल स्कूल कोट बग्गी के उत्तीर्ण हुए होनहार विद्यार्थियों ने हाल ही में आईआईटी जेईई एडवांस की प्रवेश परीक्षा अच्छे अंकों में उत्तीर्ण की है। इनमें वंदित शर्मा ने 824 रैंक के साथ 268 अंक और अखिल 6920 रैंक के साथ 146 अंक प्राप्त किए। बच्चों की इस शानदार सफलता पर स्कूल प्रिंसीपल डा. फ्रांसिना तथा ब्लूम्स एजुकेशन सोसायटी ने बच्चों को बधाई दी है। इसको सेंट जेवियर्स के बच्चों ने बहुत ही अच्छे ग्रेड लेकर उत्तीर्ण किया। हाल ही में सीबीएसई द्वारा 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में इस स्कूल के वंदित शर्मा ने मंडी जिला में 95.2 प्रतिशत अंक लेकर अपने माता-पिता व अध्यापकों के साथ स्कूल का नाम रोशन किया है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App