ईद मुबारक… अमन और चैन की अरदास

By: Jun 27th, 2017 12:05 am

सद्भावना की मिसाल

कुल्लू – उपायुक्त यूनुस ने ईद के दिन सोमवार को विभिन्न सामाजिक और धार्मिक समारोहों में भाग लेकर सामाजिक समरसता, सद्भाव और आपसी भाईचारे की एक उम्दा मिसाल पेश की। उन्होंने सोमवार सुबह अखाड़ा बाजार स्थित स्वयंसेवी संस्था हैंडीमाचल की इकाई में दिव्यांग बच्चों के साथ ईद मनाई और केक काटा। शाम को उपायुक्त ने ढालपुर मैदान में जारी धार्मिक संस्था अखिल विश्व गायत्री परिवार के 108 कुंडीय महायज्ञ एवं लोक जागरण जन सम्मेलन में भी भाग लेकर धार्मिक सद्भावना का परिचय दिया। उपायुक्त की इस पहल की कुल्लू के सभी धार्मिक व सामाजिक संगठनों ने सराहना की। जन सम्मेलन के दौरान मंच पर प्रवचन कर रहे अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख डाक्टर प्रणव पांडया ने यूनुस को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी और उपायुक्त को सम्मानित करते हुए गायत्री परिवार की पत्रिका भेंट की।

जामा मस्जिद में अता की नमाज

कुल्लू — कुल्लू में ईद धूमधाम से मनाई गई। जिला मुख्यालय कुल्लू  के अखाड़ा बाजार स्थित जामा मस्जिद में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नवाज अता की और मुल्क के लिए अमन चैन की दुआ मांगी। जामा मस्जिद  में सुबह से ही लोगों का आना शुरू हो गया था और उसके बाद सभी लोगों ने एक साथ मस्जिद के हाल में नमाज अता की और एक-दूसरे के गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी। इस मौके पर डीसी कुल्लू युनूस ने भी जामा मस्जिद जाकर नमाज अता की और वहां उपस्थित लोगों के गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी। जामा मस्जिद के मौलवी नवाब हाशमी मौलाना ने इस मौके पर कहा कि ईद का त्योहार हमारे जीवन का अहम दिन होता है और जिंदगी के इस विशेष दिन में सभी लोग एकत्रित होकर एक-दूसरे के गले लगकर मुबारकबाद देते हैं। उन्होंने कहा कि इस मौके पर हम दुआ करते हैं कि मुल्क की में चैन-ओ-अमन बना रहे और हर जिंदगी में यह त्योहार खुशी का पैगाम लेकर आए। देशवासियों में अपसी प्यार और भाईचारा बढ़े। एक-दूसरे के लिए पनपी नफरतें दिल से निकल जाएं सभी लोग आपस में भाई-भाई की तरह रहें। उपायुक्त कुल्लू अपने पिता और भाई के साथ ईद मनाने जामा मस्जिद पहुंचे।

डीपीएस में गले मिल दी ईद की बधाई

अवाहदेवी — क्षेत्र के दिल्ली पब्लिक स्कूल अवाहदेवी में ईद का त्योहार  बड़ी धूमधाम से मनाया गया।  इस मौके पर नौनिहालों को ईद दिवस के बारे जानकारी प्रदान की गई।  विद्यार्थियों ने एक-दूसरे को गले लगाकर भाईचारे का संदेश दिया। यह जानकारी स्कूल के प्रबंध निदेशक अंतिम ठाकुर ने दी।

उपायुक्त ने दिव्यांग बच्चों संग मनाई ईद

कुल्लू — ईद के पावन अवसर पर हैंडीमाचल थैरेपी इकाई ने अखाड़ा बाजार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें ईद के साथ-साथ सिवलिंग भाई-बहन दिवस भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करते हुए उपायुक्त यूनुस ने विशेष बच्चों के साथ केक काटकर ईद मनाई और बच्चों व उनके अभिभावकों को ईद व सिवलिंग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि समाज के कमजोर, गरीब और दिव्यांग लोगों से मिलने के बाद हम सबको सामाजिक दायित्व का एहसास होता है और समाजसेवा की भावना बढ़ जाती है।  इस अवसर पर दिव्यांग बच्चों के भाई-बहनों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करके अपने भाई-बहनों के प्रति स्नेह जताया। दिव्यांग बच्चों ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। उपायुक्त ने दिव्यांग बच्चों के उत्थान व प्रशिक्षण से जुड़ी विभिन्न संस्थाओं को सम्मानित किया। इससे पहले उपायुक्त ने हैंडीमाचल थैरेपी इकाई का निरीक्षण किया और इकाई के कार्यों की सराहना की। इस मौके पर उपायुक्त का स्वागत करते हुए हैंडीमाचल थैरेपी इकाई के प्रभारी श्रुति मोरे ने इकाई की कार्यप्रणाली और विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान प्रयास फाउंडेशन भुंतर द्वारा हैंडीमाचल इकाई को एलईडी भी प्रदान की गई। इस मौके पर कार सेवा दल के अध्यक्ष मनदीप सिंह, एलायंस अकादमी ब्यास मोड़ और अन्य संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

अल्लाह-ताला के आगे झुके शीश

मंडी, सुंदरनगर – मुस्लिम संप्रदाय के लोगों ने सोमवार को ईद-उल-फितर का पर्व बड़े हर्षोल्लास से मनाया। मुस्लिम संप्रदाय के हजारों स्थानीय लोगों सहित प्रवासी लोगों ने ईद-उल-फितर की नमाज अता की। खुशहाली के लिए दुआ मांगी और गले मिल कर बधाई दी। ईद को लेकर मुस्लिम लोगों में भारी उत्साह रहा। सुबह से ही मस्जिदों में नमाज अता करने वालों की भीड़ जुटना शुरू हो गई। मंडी शहर में जेल रोड़ स्थित जामा मस्जिद और राम नगर में मोती मस्जिद में लोगों ने नमाज अदा की। वहीं इसके साथ ही सुंदरनगर की जामा मस्जिद में हाफिज मौलाना सनोवर, पुंघ में मौलाना हाफिज मो. शमीम और ललितनगर के घाड़ा मस्जिद में हाफिज मौलाना मोहम्मद दिलशाद की अगवाई ईद-उल-फितर की नमाज अता की गई। जबकि डिनक में नई वजूद में आई मस्जिद में इमाम मौलाना हलीम ने नमाज अता करवाई। मुस्लिम बहुल क्षेत्र डीनक, नेरचौक,  ढ़ावण, डुगरांई और डढ़ोह की मस्जिदों में भी ईद को लेकर लोगों में काफी उत्साह रहा। राज्य मुस्लिम वेलफेयर कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष इंजीनियर एजी शेख ने बताया कि एक माह पहले ही रमजान माह शुरू होते ही संप्रदाय के लोग ईद की तैयारियों में शुरू कर दी थी। लोगों ने इमाम की अगुवाई में जमात ने नमाज अदा की और अल्लाह-ताला से परिजनों सहित वतन की खुशहाली के लिए दुआ मांगी। जामा मस्जिद के इमाम मो. सनावर व प्रधान नजीर खान ने बताया कि इस मौके पर बाहरी राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों ने भी मस्जिदों में नमाज अदा कर एक दूसरे को गले लगा कर बधाई दी।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App