कबड्डी का क्रिकेट से पंगा

By: Jun 29th, 2017 12:05 am

newsमुंबई— क्रिकेट बेशक देश का नंबर एक खेल माना जाता है, लेकिन प्रो-कबड्डी लीग ने मात्र चार वर्षों में इतनी लोकप्रियता हासिल कर ली है कि वह क्रिकेट को ही चुनौती देने के लिए तैयार हो गया है। वीवो प्रो-कबड्डी लीग का पांचवां संस्करण जुलाई में बड़े और भव्य पैमाने पर शुरू होने जा रहा है और इसके आयोजकों ने पांचवें संस्करण की तैयारी के लिए बुधवार को यहां आयोजित एक सम्मेलन में विस्तृत रूप से जानकारी ली। इस दौरान लीग से जुड़े हुए अंशधारक और अनुभवी तथा युवा खिलाड़ी भी मौजूद थे। लीग कमिश्नर अनुपम गोस्वामी ने बताया कि इस बार टूर्नामेंट जुलाई से अक्तूबर तक 13 सप्ताह चलेगा, जिसमें 12 टीमें 130 से ज्यादा मैच खेलेंगी। पिछले चौथे सत्र में आठ टीमें थीं और पांच सप्ताह तक 65 मैच खेले गए थे। इस बार टूर्नामेंट में तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से चार नई टीमों को जोड़ा गया है। आयोजकों ने सम्मेलन के दौरान कई दिलचस्प आंकड़े दिए, जिससे यह साबित होता है कि यह खेल क्रिकेट के बाद देश में टीवी पर देखा जाने वाला दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल बन गया है।

टीवी पर छाए

पिछले साल हुई महिला कबड्डी लीग की टीवी पर दर्शक क्षमता 2016 के यूरो कप फुटबाल से कहीं अधिक थी। इसके अलावा गत वर्ष अहमदाबाद में हुए कबड्डी विश्वकप को 11 करोड़ 40 लाख लोगों ने टीवी पर देखा था, जिससे यह देश का दूसरा सबसे बड़ा खेल बन गया है।

अब 24 प्रायोजक

टूर्नामेंट के दूसरे सत्र में जहां लीग के पास नौ प्रायोजक थे, वहीं पांचवें सत्र में उसके प्रायोजकों की संख्या बढ़कर 24 पहुंच गई है, जो आईपीएल की बराबरी करती है।

ऐसे तुलना

क्रिकेट और कबड्डी के आंकड़ों का तुलनात्मक अध्ययन किया जाए तो आईपीएल में आठ टीमें अपने 10 सत्र में लगभग 60 मैच खेले, जबकि प्रो-कबड्डी के पिछले सत्र में आठ टीमों ने 65 मैच खेले थे। प्रो-कबड्डी के पांचवें सत्र में जहां टीमों की संख्या बढ़कर 12 पहुंच गई है।

सिंधु-साक्षी से ज्यादा बिके तोमर

एक आंकड़े को देखा जाए तो रियो ओलंपिक में पदक जीतने वाली दो भारतीय महिला खिलाडि़यों बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और महिला पहलवान साक्षी मलिक को उनके खेलों की नीलामी में कुल मिलाकर 70 लाख रुपए भी नहीं मिल पाए थे, जबकि कबड्डी लीग की नीलामी में अकेले नितिन तोमर 93 लाख रुपए ले उड़े। इसी से अंदाजा लगता है कि प्रो-कबड्डी में अपने शुरू होने के चार साल के अंदर कितनी बड़ी छलांग लगाई है। पहले सत्र का सबसे महंगा खिलाड़ी 12 लाख रुपए का था और पांचवें सत्र का सबसे महंगा खिलाड़ी 93 लाख रुपए का हो गया है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App