जल-जंगल-जमीन बचाने का लिया संकल्प

By: Jun 6th, 2017 12:01 am

ऊना-हमीरपुर-बिलासपुर में विश्व पर्यावरण दिवस पर जगह-जगह चला कार्यक्रमों का दौर, छात्रों ने रैली निकाल जगाए लोग

मजारी स्कूल में मनाया पर्यावरण दिवस

बिलासपुर — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मजारी में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर स्कूल के प्रधानाचार्य डा. देश राज ने जल, जंगल, जानवर व जमीन को आने वाली पीढि़यों को बचाकर रखने लिए बच्चों को संदेश दिया। स्कूल में भाषण व कविता आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। मौके पर बच्चों ने रैली निकाल स्थानीय लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर त्रिलोक सिंह, मदन लाल, नरेंद्र पाल सिंह, वीना देवी, नीलम देवी, ममता, अंजना, इंद्र सिंह, मधुमति व दलजीत आदि उपस्थित रहे।

भाषण प्रतियोगिता में अंकिता फर्स्ट

बिझड़ी — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धंगोटा में विश्व पर्यावरण दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया।्  कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य प्रवीण कुमार डोगरा ने की। स्कूल में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करवाया गया, जिसमें भाषण प्रतियोगिता में अरावली सदन की अंकिता प्रथम, हिमालय सदन की सेजल द्वितीय व  शिवालिक सदन के अरविंद ने तृतीय स्थान पर रहे।

डमैहर में दिया पर्यावरण बचाओ का संदेश

भराड़ी — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय डमैहर में सोमवार को पर्यावरण दिवस पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें छठी से लेकर आठवीं तक कनिष्ठ वर्ग में सुभाष सदन प्रथम, गांधी सदन ने द्वितीय व कल्पना चावला ने तृतीय स्थान हासिल किया। वरिष्ठ वर्ग में सुभाष सदन प्रथम, कल्पना चावला द्वितीय व गांधी सदन तृतीय स्थान पर रहे।

धनेड़ मार्केट में सजा भंडारा

धनेड़ – निर्जला एकादशी के उपलक्ष में धनेड़ मार्केट के सौजन्य से धनेड़ में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे का शुभारंभ कन्या पूजन से किया गया। भंडारे में शीतल मीठे पेयजल, फ्रूट्स तथा भोजन की व्यवस्था की गई थी। मार्केट प्रधान अभय मिन्हास ने बताया कि धनेड़ मार्केट हर वर्ष निर्जला एकादशी पर भंडारे का आयोजन करती है।

ठंडा मीठा पानी पी बुझाई प्यास

बंगाणा — निर्जला एकादशी के अवसर पर खुरवाईं, हीरानंगर, नलवाड़ी, बंगाणा, चडोली, हटली में लोगों ने ठंडे व मीठे जल की छवीलें लगाईं। युवाओं ने वाहन चालकों व राहगीरों को रोक-रोक ठंडा जल पिलाया।

रैली निकाल दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

भोरंज — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जाहू के विद्यार्थियों ने जाहू बाजार में एक पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली। कार्यवाहक प्रधानाचार्य  डा. रविंद्र शर्मा ने बच्चों को पर्यावरण जागरूकता के महत्त्व को बताया। इस अवसर पर प्रकाश चंद, रामेश्वर नाथ, सौरव शुक्ला व सुधा भारद्वाज आदि ने भाग लिया।

भोरंज — राजकीय प्राथमिक पाठशाला झरलोग में पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर स्कूल के बच्चों ने पेंटिंग बनाई। पर्यावरण पर भाषण और नारा लेखन भी किया गया। इस मौके पर अध्यापक संजीव कुमार ने बच्चों को पर्यावरण दिवस की जानकारी दी और बच्चों को पर्यावरण को बचाने की शपथ भी दिलाई।

भोरंज – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरेड़ी के विद्यार्थियों ने  स्कूल में पर्यावरण जागरूकता दिवस मनाया। बच्चों ने पर्यावरण बचाने, पेड़ लगाने, साफ-सफाई इत्यादि पर छात्रों को जागरूक किया और छात्रों ने स्कूल ने पौधे भी लगाए। प्रधानाचार्य मथुरा दास ने बच्चों को पर्यावरण जागरूकता के महत्त्व को बताया।

भोरंज – राजकीय उच्च पाठशाला धमरोल के विद्यार्थियों ने स्कूल में  पर्यावरण जागरूकता दिवस मनाया।  मुख्याध्यापक सुरेश कुमार ने बच्चों को पर्यावरण जागरूकता के महत्त्व को बताया। इस मौके पर स्कूल में सफाई अभियान भी चलाया गया व पानी की टंकियों को भी साफ

किया गया।

भोरंज — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भुक्कड़ में विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों की भाषण प्रतियोगिता तथा पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें शालिनी प्रथम, राजकुमारी द्वितीय तथा संगीत और नंदिनी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

भोटा – राज राजेश्वरी शिक्षा महाविद्यालय भोटा में पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर बीएड व डीएलएड (जेबीटी) के प्रशिक्षु अध्यापकों ने कालेज परिसर की साफ-सफाई की तथा पौधारोपण किया। इस कार्यक्रम की संयोजक आशा देवी ने  कहा कि हमें अपनी अन्य जिम्मेदारियों के साथ-साथ उस जिम्मेदारी का भी निर्वाह करना चाहिए, जो पर्यावरण के प्रति इसको स्वच्छ रखने की बनती है।

भोरंज – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लदरौर में विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों की भाषण तथा पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस दौरान लदरौर बाजार में एक जागरूकता रैली भी निकाली।

ऊना — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुरियाला में विश्व पर्यावरण दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। इसमें भाषण प्रतियोगिता में गांधी हाउस की पूनम ने पहला, विवेकानंद सदन से कोमल ने दूसरा तथा लक्ष्मीबाई सदन से पल्लवी ने तीसरा स्थान हासिल किया।

घुमारवीं — राजकीय उच्च पाठशाला छंदोह में स्कूल कार्यकारी मुख्याध्यापक महेंद्र पटियाल की अध्यक्षता में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर बच्चों द्वारा स्कूल परिसर की साफ-सफाई भी की और रैली निकालकर स्थानीय लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया।

ऊना — राजकीय उच्च विद्यालय लमलैहड़ी में विश्व पर्यावरण दिवस पर पेंटिंग व नारा लेखन प्रतियोगिता करवाई गई। नारा लेखन में ज्योति ने पहला, नेहा ने दूसरा तथा चांदनी देवी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि पेंटिंग प्रतियोगिता में तमन्ना गर्ग, बलविंद्र व ईशा रानी प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे। पतंजलि योगपीठ धाम की ओर से विद्यार्थियों को बिस्कुट भी बांटे गए।

हरोली — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भदसाली में विश्व पर्यावरण दिवस पर विद्यार्थियों ने रैली निकालकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस दौरान विद्यार्थियों में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं करवाई गईं।

ऊना — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हरोली में अशोक ईको क्लब द्वारा सात दिवसीय पर्यावरण दिवस का आयोजन किया गया। क्लब के प्रभारी जोगिंद्र कौशल ने बताया कि सोमवार को स्कूली बच्चों ने जागरूकता रैली निकाल लोगों को पर्यावरण सरंक्षण का संदेश दिया। प्रधनाचार्य सतीश शर्मा ने ईको वाटिका में पौधा लगाया।

दौलतपुर चौक — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दौलतपुर चौक में विश्व पर्यावरण दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर नारा लेखन प्रतियोगिता तथा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन कया गया। प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले बच्चों को प्रधानाचार्य गुरदेव सिंह ने पुरस्कृत किया।

बरठीं — ग्राम पंचायत अमरपुर के अंतर्गत आने वाले महिला मंडल पनोल की महिलाओं ने विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया। इस मौके पर उपस्थित महिलाओं ने महिला मंडल भवन के चारों ओर सफाई की। निर्मला देवी ने कहा कि जन्म दिवस पर पांच-पांच पौधे जस्र लगाएं।

कंदरौर — राजकीय उच्च विद्यालय भगेड़ के विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर बच्चों ने स्कूल मुख्याध्यापक महेंद्र प्रकाश की अगवाई में रैली भी निकाली। इसके अलावा स्कूल में विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। उधर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला औहर में भी पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया।

झंडूता — शहीद अश्वनी कुमार स्मारक  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झंडूता में विश्व पर्यावरण दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ पर्यावरण प्रतिज्ञा के साथ हुआ। स्कूल के प्रधानाचार्य ओमप्रकाश शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर पर्यावरण की विशाल रैली को विद्यालय परिसर से रवाना किया। इस अवसर पर पीपल ईको क्लब एनएसएस यूनिट ने संयुक्त रूप से पर्यावरण नारे लगाते हुए झंडूता बाजार से होते हुए मंडवा सड़क से पाठशाला पहुंचे।

ऊना— राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बढेड़ा राजपूतां में प्रधानाचार्य एसएस मनकोटिया की अध्यक्षता में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर बच्चों को पर्यावरण संरक्षण बारे जागरूक किया गया।

कुठेड़ा — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुठेड़ा में एनएसएस ईको क्लब के संयुक्त तत्त्वावधान में नौनिहालों ने स्कूल प्रधानाचार्य राजेश शर्मा की अध्यक्षता में जागरूकता रैली निकाली गई। इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता व नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया।

स्वारघाट — उपमंडल स्वारघाट की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्वारघाट में कार्यकारी प्रधानाचार्य हंसराज महाजन की अध्यक्षता में पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया गया। सर्वप्रथम स्कूली बच्चों द्वारा स्कूल परिसर से स्वारघाट अपर बाजार तक पर्यावरण बचाओ रैली निकाली। रैली में स्कूली बच्चों ने पेड़ लगाओ, पर्यावरण बचाओ के नारों से लोगों को जागरूक किया।

भोरंज — राजकीय उच्च पाठशाला ठठवाणी में विश्व पर्यावरण दिवस पर रैली निकाली गई। भाषण, पेंटिंग और नारा लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। बच्चों ने ठठवाणी, बढार, कैहलवीं, गांव के लोगों को रैली के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया।

संतोषगढ़ — स्वर्गीण वीरेंद्र गौतम मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संतोषगढ़ में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

भोरंज — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाहनवीं में विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों की भाषण प्रतियोगिता तथा पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पीईटी राजीव शर्मा की अगवाई में जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया।

धनेड़ – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झगडि़याणी में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इसमें प्रधानाचार्य बलवीर सिंह जम्वाल की अध्यक्षता में एनएसएस स्वयंसेवकों, ईको क्लब तथा भारत स्काउट एवं गाइड द्वारा धनेड़ बाजार में पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली गई। विद्यालय परिसर तथा बाजार में साफ-सफाई की गई।

हमीरपुर – डीएवी स्कूल हमीरपुर में विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया गया। स्कूल प्रधानाचार्य पीसी वर्मा ने छात्रों को पेड़ लगाने के प्रति जागरूक किया। ईको क्लब की ओर से एक पौधा स्कूल प्रधानाचार्य को भेंट किया गया। इसके अलावा एनएसएस व अन्य छात्रों ने पौधों की देखभाल का जिम्मा लिया।

बरठीं — राजकीय प्राथमिक पाठशाला नैन में पर्यावरण दिवस के मौके पर पौधारोपण के साथ-साथ स्कूल परिसर की सफाई की गई। शिक्षिका ममता कुमारी ने नौनिहालों को अपने आसपास सफाई रखने व लोगों को भी सफाई के प्रति जागरूक करने का आह्वान किया। वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में मलरांव में भी पर्यावरण दिवस पर रैली का आयोजन किया गया। बच्चों ने नारों के माध्यम लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया।

स्वारघाट  — स्वारघाट के नेराकुंड महिला मंडल ने प्रधान विमला देवी की अध्यक्षता गांव में स्वच्छता अभियान छेड़ा। इस मौके पर महिलाओं ने गांव के सिद्ध बाबा बालक नाथ मंदिर की साफ.-सफाई की। इसके साथ ही रास्तों, नालियों व झाडि़यों की काट-छांट भी की।

ऊना — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मसाल महंता खास में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी बाल कृष्ण व मीनाक्षी के नेतृत्व में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर बच्चों ने स्कूल परिसर से लेकर माता शीतला मंदिर तक रैली निकाल लोगों को पर्यावरण संरक्षण संदेश दिया। इसके उपरांत स्कूल में पर्यावरण विषय पर भाषण व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

ऊना — बाजू जगजीवन राम ट्रस्ट मैहतुपर द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर संस्थान के चेयरमैन डा. केआर आर्य व डायरेटर  डा. शंकुतला आर्य ने पौधा रोपित किया।

गोंदपुर बनेहड़ा — राजकीय वरिष्ठ  माध्यमिक पाठशाला गोंदपुर बनेहड़ा में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर स्कूली बच्चों ने प्रधानाचार्य अशोक कुमार के नेतृत्व मेें रैली निकाल लोगों को पर्यावरण बारे जागरुक किया। उधर, भंजाल स्कूल में भी पर्यावरण दिवस मनाया गया।

बिलासपुर — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सिकरोहा स्कूल में पर्यावरण दिवस मनाया गया व विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता प्रधानाचार्य आरके कौशल ने की। इस अवसर पर सिकरोहा गांव में विद्यार्थियों द्वारा जागरूकता रैली भी निकाली गई।

नयना देवी — शक्तिपीठ श्रीनयनादेवी में पर्यावरण दिवस और भारत स्वच्छ मिशन के तहत नगर परिषद नयनादेवी ने तीन स्थानों जगरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया। स्थानीय लोगों को दुकानदारों को और कर्मचारियों को सुखा एवं गिला कूड़ा अलग-अलग डस्टबिन में डालने के बारे में जागरूक किया।

मलोखर — एसवीएम मलोखर में भी पर्यावरण दिवस को मनाया गया। इस उपलक्ष पर बच्चों ने विद्यालय परिसर से मलोखर मार्केट तक एक विशाल रैली निकाली। इस रैली में भारत मां की जय तथा पर्यवरण सरंक्षण के ऊपर नारों से लोगों को जागरूक किया।

नम्होल —राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नम्होल में पर्यावरण दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर विद्यार्थियों ने भाषण और चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूली बच्चों ने लोगों को पर्यावरण के बारे जागरूक करने के लिए रैली का आयोजन भी किया गया।

मलोखर — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मलोाखर में बच्चों ने पर्यावरण दिवस के मौके पर विद्यालय परिसर से लेकर मलोखर चौक तक रैली निकाली। इस अवसर पर स्कूल प्रधानाचार्य राजकुमार, धर्म पाल व सुनीता सेन आदि मौजूद रहे।

घुमारवीं — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कपाहड़ा में स्कूल प्रधानाचार्य संतोष धर्माणी की अध्यक्षता में मनाया गया। स्कूली बच्चों ने रैली निकालकर लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा का पाठ पढ़ाया। इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता और पर्यावरण प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजन किया गया।

बरठीं — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरठीं में पर्यावरण दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। सभी स्कूली बच्चों ने रैली निकालकर लोगों को पर्यावरण के बारे में जागरूक किया।

बरठीं — राजकीय उच्च पाठशाला बरोहा में विश्व पर्यावरण दिवस  मयूर ईको क्लब बरोह को अध्यक्ष अतुल शर्मा की अध्यक्षता में मनाया गया। इस मौके पर बच्चों ने रैली निकालकर स्थानीय लोगों को पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। इस मौके पर अध्यापक धनी राम शर्मा व मनोज कुमार ने बच्चों के लिए मीठे पानी की भी छबील लगाई।

भराड़ी — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भराड़ी में विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मवीर ने की। स्कूली बच्चों ने रैली के माध्यम से स्थानीय लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया। अंत में स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मवीर ने बच्चों को पर्यावरण प्रदूषण मुक्त बनाने का संदेश दिया।

घंडीर — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घंडीर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर बच्चों द्वारा रैली भी निकाली गई। रैली को स्कूल के प्रधानाचार्य राजकुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। स्कूल में भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। प्रधानाचार्य द्वारा इनाम भी दिए गए।

दौलतपुर चौक — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जोह में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर भाषण, पेंटिंग, कविता अनुवाचन, स्लोगन लेखन, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसके उपरांत बच्चों ने रैली निकाल लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

टाहलीवाल — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बट्टकलां में सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में स्कूल के एवरग्रीन ईको क्लब के नेतृत्त्व में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य रूप कुमार ने की। कार्यक्रम की शुरुआत ईको कल्ब के छात्रों द्वारा पौधा रोपित करके की गई। कार्यक्रम के दौरान बच्चों में पर्यावरण विषय पर पेंटिंग व स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन भी करवाया गया।

ऊना — राजकीय उच्च पाठशाला त्यूड़ी में ईको क्लब के प्रभारी हरदीप सिंह के नेतृत्व में पांच दिवसीय पर्यावरण दिवस का शुभारंभ हुआ। प्रथम दिन बच्चों व अध्यापकों ने पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। इस मौके पर रैली निकाल लोगों को पर्यावरण बारे जागरूक किया गया।

ऊना — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टक्का में अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने पर्यावरण बचाओ का संदेश देते हुए रैली निकाली और गांववासियों को नारे लगाकर प्रर्यावरण बचाने का संदेश दिया।

ऊना — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसोली में प्रधानाचार्य सुरेंद्र रायजादा की अध्यक्षता में पर्यावरण दिवस मनाया गया। पर्यावरण दिवस पर भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई, जिसमेें झांसी हाउस की छात्रा मनजीत कौर प्रथम, शिवा हाउस से डिपंल द्वितीय व जवाहर हाउस से दीक्षा तीसरे स्थान पर रही। इस मौके पर स्कूल कैंपस से लेकर ग्राम पंचायत बसोली तक पौधे भी रोपित किए गए।

ऊना — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पूबोवाल में पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर भाषण व स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य ने बच्चो को पर्यावरण क प्रति जागरूक किया।

ऊना — राजकीय वरिष्ठ माध्यामिक पाठशाला चलोला में पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें अशोक सदन से सुरजी कौर, लवप्रीत कौर व अजय ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

ऊना — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सलोह में ईको क्लब सदस्यों व एनीसीसी कैडेट्स ने पर्यावरण दिवस पर रैली निकाली। प्रधानाचार्य रूप चंद शर्मा ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  विद्यार्थियों ने लोगों को पर्यावरण जागरूकता संदेश दिया।

ऊना — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला फतेहपुर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर विद्यार्थियों ने पर्यावरण जागरूकता रैली भी निकाली। मुख्याध्यापक ने पर्यावरण बारे जानकारी दी।

ऊना — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाथू में पर्यावरण दिवस को लेकर  जागरूकता रैली निकाली गई। रैली दौरान बच्चों ने लोगों को पर्यावरण के बारे में जागरूक किया।

हमीरपुर – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पट्टा में विश्व पर्यावरण दिवस पर नेहरू युवा केंद्र द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें सुभाष हाऊस की नेहा प्रथम, पटेल हाऊस की सोनिया द्वितीय और गांधी हाऊस का अंकित डोगरा ने तृतीय स्थान हासिल किया। स्कूल प्रधानाचार्य बलवंत सिंह ने उन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

हमीरपुर — नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर के सौजन्य से गांव बल्ह में विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया गया। महिला मंडल बल्ह व शक्ति युवा मंडल मोहिं के सहयोग से ग्राम पंचायत व प्राइमरी स्कूल के आसपास उगी भांग को भी उखाड़ा।

हमीरपुर — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ककडि़यार में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। उधर नडियाणा-सडियाणा, लंबलू, जलाड़ी, भोटा, करोट, राजकीय उच्च पाठशाला लजियाणा व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घिरथोली स्कूलों में पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर रैलियां भी निकालीं।

महारल — शुभ किरण सोशल  वेलफेयर संस्था (एनजीओ) द्वारा नेहरु युवा केंद्र हमीरपुर व शुभ प्रभात हैल्थ क्लब हमीरपुर के सहयोग से ग्राम पंचायत धलोट में विश्व पार्यावरण दिवस मनाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीएफओ हमीरपुर आरसी गोमा ने की। इस मौके पर संस्था द्वारा पौधारोपण किया व स्थानीय लोगों को पर्यावरण बचाने के लिए प्रेरित किया।

अंब — राजकीय उच्च पाठशाला किन्नू में पर्यावरण संरक्षण दिवस मनाया गया। स्कूल के बच्चों ने मुख्याध्यापक तरसेम लाल की अध्यक्षता में रैली निकाल लोगों को पर्यावरण संरक्षण बारे प्रेरित किया।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App