धर्मशाला में 800 प्रोस्पेक्टस बिके

By: Jun 21st, 2017 12:05 am

धर्मशाला — प्रदेश के बड़े कालेजों में शुमार राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में मंगलवार को आठ सौ के करीब छात्रों ने प्रोस्पेक्ट्स खरीद दाखिले के लिए पहुंचे हैं। इनमें 460 ने विभिन्न विषयों में दाखिले के लिए आवेदन कर दिया है। इसमें छात्रों में सबसे अधिक दीवानगी बीएससी में देखने को मिल रही है। मंगलवार को कालेज में दाखिला प्राप्त करने के लिए छात्रों व उनके अभिभावकों की खूब भीड़ देखने को मिली। धर्मशाला कालेज में एडमिशन प्राप्त करने के लिए छात्र बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। छात्रों ने मंगलवार को 800 प्रोसपेक्ट्स खरीदे, जबकि 460 छात्रों ने मेजर विषय का चुनाव कर अपने एप्लीकेशन फार्म संबंधित संकायों की कमेटी के पास जमा करवाए। इनमें बीएससी में सबसे अधिक 229, बीकॉम में 69, बीए में 155 और बी वॉक के लिए सात छात्रों ने आवेदन प्रपत्र जमा करवाए हैं। धर्मशाला कालेज में विभिन्न राजनीतिक संगठनों ने छात्रों के दाखिला फार्म भरने व जरूरी दस्तावेजों को साथ लगाकर फार्म को पूरा करने में सहायता कर रहे हैं। इतना ही नहीं कालेज प्रशासन ने भी विषय विभागों की अलग अलग कमेटियां निर्धारित की हैं, जिसमें अध्यापक नए बच्चों को महत्त्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। इसके साथ-साथ अध्यापक बच्चों को मेजर व माइनर विषयों को रखने में भी मदद कर रहे हैं। उधर धर्मशाला कालेज प्रिंसीपल एसके पाठक ने बताया कि दाखिलों को लेकर छात्रों ने काफी अधिक उत्साह दिख रहा है। उन्होंने बताया कि निर्धारित सीटों के लिए पहली मैरिट लिस्ट 24 जून को जारी कर दी जाएगी।

मटौर कालेज में 350 प्रोस्पेक्टस

मटौर — दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने के पांचवें दिन राजकीय डिग्री कालेज मटौर में काफी चहल-पहल देखने को मिली। कालेज की प्रिंसीपल डा. रश्मि रमोल ने बताया कि अभी तक 350 प्रासपेक्ट बिके हैं। अभी 23 जून तक दाखिले हैं। इस कालेज के खुलने से छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह है। प्रिंसीपल का कहना है कि जो बच्चे पढ़ना छोड़ चुके थे वह भी कालेज नजदीक होने के कारण दाखिले ले रहे हैं। इन दाखिलों में 80 प्रतिशत तक लड़कियों ने दाखिले लिए हैं। यहां पर बीए व बीकॉम प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू होंगी।

नूरपुर में एबीवीपी ने संभाला मोर्चा

नूरपुर —  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की वजीर राम सिंह राजकीय महाविद्यालय देहरी की इकाई द्वारा नए विद्यार्थियों की सुविधा के लिए लगाया गया मार्गदर्शन केंद्र मंगलवार को पांचवें दिन भी जारी रहा । एबीवीपी के इकाई अध्यक्ष नैना शर्मा ने बताया कि मार्गदर्शन केंद्र का प्रमुख उद्देश्य नए विद्यार्थियों की सहायता करना है ।  उन्होंने कहा कि विद्यार्थी परिषद देहरी महाविद्यालय में  एकमात्र ऐसा छात्र संगठन है, जो निरंतर छात्र हित व  राष्ट्र हित में कार्य करता है। इकाई उपाध्यक्ष शीतल शर्मा ने कहा कि मार्गदर्शन केंद्र 30 जून तक जारी रहेगा । इस अवसर पर राधा शर्मा, नेहा चौधरी, शालिनी डढवाल, उपासना, मीनाक्षी, दिनाक्षी,  प्रजापति विश्वजीत , मोहित कौंडल व विशाल सहित एबीवीपी के कार्यकर्ता मौजूद रहे ।

शारीरिक शिक्षा में डिग्री का मौका

नगरोटा बगवां —  नगरोटा बगवां कालेज में इस बार स्नातक डिग्री के लिए शारीरिक शिक्षा विषय चुनने वाले चाहवान छात्रों का रास्ता साफ  हो गया है । कालेज में अब तक शारीरिक शिक्षा प्राध्यापक न होने की वजह से छात्र उक्त विषय की पढ़ाई से वंचित थे । चालू सत्र में शारीरिक शिक्षक की नियमित नियुक्ति होने से इस बार कालेज प्रबंधन ने उक्त विषय को भी डिग्री कोर्स में शामिल कर लिया है । कालेज ने इसके लिए बाकायदा 80 सीटें निर्धारित कर दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है । उधर, नए सत्र के लिए कालेज में दाखिला लेने के लिए मंगलवार को भी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उमडे़ । हालांकि नए छात्रों के मार्गदर्शन के लिए दोनों मुख्य छात्र संगठनों ने अलग -अलग स्वागत कक्ष बना कर प्रकिया में सहयोग की व्यवस्था बनाई है तथापि नए छात्रों में अफरा-तफरी भी देखी गई । दूसरी तरफ भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन की स्थानीय इकाई ने परिसर में पेयजल तथा शौचालय की समस्या को लेकर कालेज प्राचार्य को बाकायदा ज्ञापन देकर अपनी चिंताओं से अवगत करवाया है । संगठन के कैंपस प्रधान अखिलेश, वैशाली, अंकिता,  शिवानी, अक्षम, सौरव, साक्षी, सुमेधा, समीक्षा, प्रतिभा तथा प्रियंका का मानना है कि आने वाले दिनों में छात्रों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर मौजूदा व्यवस्थाएं बौनी ही साबित होंगी तथा शीघ्र्र जरूरी कदम उठाए जाएं ।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App