फिजिकल फिटनेस

By: Jun 25th, 2017 12:05 am

स्पोर्ट्स फील्ड

आजकल स्पोर्ट्स फील्ड में करियर बनाने की ओर लोगों का रुझान बढ़ रहा है। इस तरह की जॉब में सबसे पहली शर्त होती है आपकी फिटनेस इसके लिए जरूरी है। एक परफेक्ट डाइट जो आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट बनाए रखती है।

फायर फाइटर

फायर फाइटर की जॉब में भी कई तरह के चुनौतीपूर्ण काम होते हैं। जिन जगहों पर आग लगी होती है वहां से लोगों को बाहर निकालना, सीढि़यां चढ़कर फंसे लोगों को राहत स्थल तक पहुंचाने जैसे कई कामों के लिए स्वस्थ होना जरूरी है। इस क्षेत्र में लंबे कद के लोगों की ज्यादा डिमांड होती है।

लाइफ गार्ड

लाइफ गार्ड वह व्यक्ति होता है जो स्विमिंग और कई एडवेंचरस कामों के दौरान आपको सुरक्षित रखता है। इन लोगों का काम अपनी मेंटल और फिजिकल स्किल का बेहतर इस्तेमाल करते हुए लोगों की जान बचाना होता है। इसके लिए आपका साहसी होना भी जरूरी है।

सेना में जाना

अगर आप सेना में जाकर देश की रक्षा करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप दिमागी और शरीरी रूप से फिट हों। सेना में भर्ती के लिए आपको फिजिकल फिटनेस टेस्ट देने होते हैं।

पर्सनल ट्रेनर

यह एक ऐसा प्रोफेशन हैं, जहां आप पर सामने वाले का भरोसा होना बेहद जरूरी है। इसलिए पर्सनल ट्रेनर का फिजिकल फिट होने के साथ मेंटली फिट होना भी जरूरी है।

डांस टीचर

डांस करना कुछ लोगों की हॉबी, तो कुछ लोगों का पैशन होता है। डांस टीचर बनना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि इसके लिए आपमें भरपूर स्टैमिना होने की जरूरत होती है। डांस के स्टेप्स सिखाने में अच्छी खासी एनर्जी लगती है जिसके लिए जरूरी है आपकी सेहत दुरुस्त हो।

कंस्ट्रक्शन सेक्टर

अगर आप कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करना चाहते हैं, तो एडजस्टमेंट पावर होना जरूरी है। अकसर घर, मॉल, आफिस या दूसरे किसी प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए कंस्ट्रक्शन वर्कर को दूर-दूर जाना होता है ऐसे में आपका फिट होना जरूरी है।

टूरिस्ट गाइड

टूरिज्म सेक्टर तेजी से ग्रोथ कर रहे सेक्टर्स में से एक है। अगर आपको भी घूमने-घुमाने का शौक है तो आप टूरिस्ट गाइड बन सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे एक शहर से दूसरे शहर जाने और लोगों को हर अनछुए पहलुओं से परिचित कराने के लिए आपको अच्छी नॉलेज के साथ-साथ फिट होना चाहिए।

रिटेल सेल्स एसोसिएट

रिटेल सेल्स एसोसिएट का काम लंबे समय तक खड़े रहने, चलने और भाग-दौड़ का होता है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए अच्छी कम्युनिकेशन स्किल के साथ-साथ एनर्जेटिक होना जरूरी है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App