राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में 55 पास

By: Jun 15th, 2017 12:03 am

कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों की रिकार्डतोड़ परफार्मेंस, पहली बार ऐसा प्रदर्शन

newsपालमपुर — प्रदेश कृषि विवि के चार दशक के इतिहास में पहली बार स्नातकोत्तर कक्षाओं के 55 विद्यार्थियों ने एक साथ भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) उत्तीर्ण की है। वर्ष 1978 में कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद राष्ट्रीय स्तर की इन प्रतिष्ठापूर्ण परीक्षाओं में इस वर्ष सबसे अधिक विद्यार्थी सफल हुए हैं। मई माह में आयोजित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा तथा कृषि अनुसंधान सेवा-प्रारंभिक परीक्षा (संयुक्त परीक्षा) में इस वर्ष इस विवि के लगभग 150 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे, जिनमें से 53 विद्यार्थी परीक्षा में सफल रहे। सफल स्नातकोत्तर विद्यार्थियों में विश्वविद्यालय के फसल सुधार विभाग के 16, सस्य विज्ञान के आठ, मृदा विज्ञान विभाग के सात, कीट विज्ञान विभाग के छह, पादप रोग विज्ञान, कृषि अर्थशास्त्र और सब्जी विज्ञान विभाग के चार-चार, जैव व जैव-रसायन विभाग के दो, पशु चिकित्सा रोग निदान विभाग से एक तथा पशु चिकित्सा मादा रोग विज्ञान विभाग से एक विद्यार्थी शामिल हैं।  इनके अतिरिक्त खाद्य एवं पोषण विज्ञान विभाग के दो विद्यार्थियों ने यूजीसी नेट परीक्षा उतीर्ण की है। कुछ विद्यार्थियों ने इस संयुक्त परीक्षा में नेट के साथ ही भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के विभिन्न केंद्रों में वैज्ञानिकों की नियुक्ति हेतु आयोजित ‘कृषि अनुसंधान सेवा-प्रारंभिक परीक्षा’ भी उत्तीर्ण कर ली है। ये विद्यार्थी ‘कृषि अनुसंधान सेवा-मुख्य परीक्षा’ में बैठने के पात्र बन गए हैं। कृषि विवि के कुलपति प्रो. अशोक कुमार सरयाल ने बताया कि छात्रों के प्रदर्शन से विवि की उत्कृष्ट अकादमिक गुणवत्ता झलकती है, जो कि यहां के समर्पित अध्यापकों ने हाल ही में शैक्षणिक क्षेत्रों में कायम की है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को नए प्रयास

कुलपति प्रो. सरयाल ने पदभार ग्रहण करने के तुरंत बाद विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए नए प्रयास शुरू किए थे, जिसके ठोस परिणाम आए हैं। कुलपति स्वयं प्राध्यापकों व विद्यार्थियों को समय-समय पर प्रेरित करते हैं। कुलपति स्वयं फसल सुधार विभाग में छात्रों को पढ़ाते हैं तथा वर्तमान में स्नातकोत्तर स्तर के दो विद्यार्थियों के गाइड भी हैं।

श्वेता जमा दो में टॉप टेन

घुमारवीं — हिम सर्वोदय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल घुमारवीं की मेधावी छात्रा श्वेता शर्मा के बोर्ड की जमा दो कक्षा एग्जाम के पुनर्निरीक्षण में 12 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। इससे श्वेता शर्मा के अब 479 अंक हो गए हैं। इससे हिम सर्वोदय स्कूल की श्वेता शर्मा प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के घोषित टॉप टेन की मैरिट सूची में दसवें पायदान पर आ गई है। स्कूल की मेधावी छात्रा की इस उपलब्धि से स्कूल प्रबंधन तथा अभिभावक गदगद हैं। बुधवार को स्कूल में सादा समारोह आयोजित कर मेधावी छात्रा श्वेता शर्मा का मुंह मीठा करवाकर शाबाशी दी। प्रिंसीपल राजेश गर्ग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के जमा दो कक्षा के घोषित वार्षिक परीक्षा परिणाम में स्कूल की मेधावी छात्रा श्वेता शर्मा के 467 अंक थे। इससे श्वेता शर्मा बोर्ड के घोषित रिजल्ट में टॉप टेन में आने से वंचित रह गई थी। रिजल्ट आने के बाद श्वेता शर्मा ने पुनर्निरीक्षण के लिए आवेदन किया था।

जेईई एडवांस में छाए डीएवी के तीन छात्र

मनाली — डीएवी पब्लिक स्कूल मनाली के 12वीं के तीन छात्रों ने जेईई के पेपर को पास कर अपनी योग्यता का लोहा मनवाया है। इसमें हिना खान ने जेईई मेन को पास कर जेईई एडवांस के लिए योग्यता पास कर ली है। साथ ही दो छात्रों ने जेईई एडवांस पेपर-टू में अपनी योग्यता प्राप्त की है। छात्र केसंग टशी ने राष्ट्रीय स्तर में 262वां स्थान व लोवजंग रींचन ने 562वां स्थान प्राप्त कर प्रदेश भर में अपने स्कूल का नाम रोशन किया है। इस सफलता के लिए प्रधानाचार्य सुरजीत राणा ने उन्हें बधाई दी। प्रधानाचार्य ने उनकी सफलता का श्रेय अध्यापकों व अभिभावकों को दिया। वहीं, विद्यालय के 29 छात्रों ने दसवीं की परीक्षा दी थी, जिनमें 18 छात्रों ने हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की मैरिट सूची में अपना नाम दर्ज किया। प्रधानाचार्य सुरजीत राणा ने इन छात्रों को मैरिट प्रमाण पत्र से सम्मानित किया। उन्होंने सभी छात्रों को पढ़ाई में खूब मेहनत कर अच्छे अंक लेने की ओर प्रेरित किया। प्रधानाचार्य ने छात्रों को इस उपलब्धि की बधाई दी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस वर्ष भी बहुत से छात्र मैरिट सूची में अपना नाम दर्ज कर स्कूल का नाम रोशन करेंगे।

शुभम अरोड़ा फूड साइंस में देश भर में फर्स्ट

ददाहू — कस्बा ददाहू के शुभम अरोड़ा ने एमएससी फूड साइंस की प्रवेश परीक्षा में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में देश भर में पहला स्थान प्राप्त कर फूड साइंस में मास्टर डिग्री के कोर्स के लिए प्रवेश कर लिया है। इससे पूर्व ददाहू कस्बा के इस होनहार ने बीएससी हार्टिकल्चर नौणी यूनिवर्सिटी के तहत नेरी हमीरपुर से की थी। फूड साइंस में ही मास्टर डिग्री के लिए जुनून लिए शुभम ने बनारस हिंदू  विश्वविद्यालय में देश भर में। प्रथम स्थान अर्जित कर ददाहू जैसे छोटे कस्बे का भी नाम रोशन किया है। शुभम के पिता बस अड्डा ददाहू में ही छोटी सी दुकान चलाते हैं तथा बेटे की प्रतिभा व पढ़ाई की इच्छा पूरी करने के लिए आर्थिक तौर पर चिंतित भी हैं। पिता भूपेंद्र अरोड़ा ने बताया कि  उन्होंने विधायक, प्रशासन से भी बेटे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए आर्थिक मदद की गुहार लगाई थी, मगर अभी तक कोई भी आगे नहीं आया है। शुभम ने बताया कि बीएचयू के तहत अब वह दो माह की ट्रेनिंग बिकानो कंपनी में करेंगे।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App