व्यापारी कंफ्यूज… जीएसटी है क्या बला

By: Jun 29th, 2017 12:05 am

हिमाचली कारोबार में आजकल एक ही नाम की चर्चा है – जीएसटी। जीएसटी का सीधा सा मतलब है एक ही कर। इसके बारे में ज्यादा न तो कारोबारियों को पता है और न अधिकारी बताते हैं। स्थिति स्पष्ट नहीं है। व्यापारियों को जीएसटी नंबर भी नहीं मिल रहा है। कारोबार पर असर न हो, बस यही चिंता सता रही है। व्यापारियों से जीएसटी पर राय लेकर र्ध्मशाला की रिपोर्ट…

अर्थ व्यवस्था में सुधार

मुनीष लुथरा धर्मशाला के कारोबारी

धर्मशाला के कारोबारी मुनीष लुथरा का कहना है कि जीएसटी से देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा। वर्तमान समय में जीएसटी को कारोबारी समझ नहीं पा रहे हैं। जीएसटी को लेकर प्रदेश सरकार को प्रचार करना चाहिए। इसमें सबसे पेचिदा काम एक माह में चार बार रिर्टन फाईल करने का है।

25 फीसदी आया समझ

सुधीर धर्मशाला के कारोबारी

धर्मशाला के कारोबारी सुधीर का कहना है कि अभी तक वह जीएसटी को मात्र 25 फीसदी ही समझ पाए है। उन्होेंने बताया कि जीएसटी से कर चोरी करने वालों पर लगाम लगेगी और इससे सरकार को ज्यादा पैसा आएगा। जीएसटी सही है, लेकिन जीएसटी के तहत टैक्स रिर्टन भरना थोड़ा आसान व साधारण करना चाहिए।

पूरे देश में एक समान होंगे दाम

कृष्ण सेठी कोराबारी

कारोबारी कृष्ण सेठी का कहना है कि जीएसटी की सबसे अच्छी बात यह है कि पूरे देश में रेट एक समान हो जाएंगे, जितनी जानकारी है सब समाचार पत्रों के माध्यम से ही प्राप्त हुई है, परेशानी सबसे अधिक यह हो रही है कि यह पता नहीं लग पा रहा है कि जीएसटी नंबर किसको लेना अनिवार्य है। यदि किसी छोटे कारोबारी पहले से ही रजिस्ट्रर हो, तो उसे क्या करना है।

जीएसटीः देश के लिए सही

आदित्य शर्मा कारोबारी

कारोबारी आदित्य शर्मा का कहना है कि जीएसटी देश के लिए सही है। इससे कारोबारियों सहित आम जन दोनों को फायदा पहुंचेगा। सही है अभी तक तो जीएसटी कंफ्यूज ही कर रहा है, लेकिन जीएसटी के कारण अब माह में चार बार टैक्स रिर्टन फाइल करनी पड़ेगी, जो कि पहले तीन माह में एक बार करना पड़ता था। जीएसटी से कोई समस्या नहीं अजिंद्र चकवाल का कहना है कि जीएसटी देश के लिए अच्छा है। कारोबारियों को जीएसटी से कोई भी समस्या नहीं है। हम इसके पक्ष में हैंद्ध उन्होंने कहा कि इसके कड़े प्रावधानों से व्यापारियों को एक तरह की सजा ही है। सरकार को शुरुआती दौर में थोड़ी ढील बरतनी चाहिए, ताकि लोगों को यह टैक्स समझ आ सके।अजिंद्र

चकवाल कारोबारी

आक्रोश नहीं, भारी असमंजस

संजय डोगरा कोराबारी

संजय डोगरा का कहना है कि जीएसटी से भविष्य में लाभ होंगे, लेकिन शुरुआती दौर में इसको समझ पाना मुश्किल हो रहा है। छोटे कारोबारियों में तरह तरह की अफवाहें सुनने को मिल रही है। कारोबारी आक्रोश में नहीं पर भारी असमंजस में हैं कि उन्हें किस प्रकार मुनाफा या हानि हो सकती है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App