‘शानदार श्रीकांत’

By: Jun 26th, 2017 12:07 am

सात दिन के भीतर दूसरी बार सुपर सीरीज चैंपियन बन रचा इतिहास

newsसिडनी – भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत ने आस्ट्रेलियन ओपन के खिताबी मुकाबले में मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन चेन लोंग पर सीधे सेटों में उलटफेर भरी जीत दर्ज करते हुए लगातार दूसरा सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किया। दुनिया के 11वें नंबर के श्रीकांत ने विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज चीनी खिलाड़ी को 45 मिनट में 22-20, 21-16 से जीत दर्ज की। चीन का यह शटलर इस बार का ऑल इंग्लैंड चैंपियन भी है। श्रीकांत का यह लगातार दूसरा और ओवरऑल चौथा सुपर सीरीज खिताब जीता। इससे पहले उन्होंने पिछले हफ्ते इंडोनेशिया ओपन जीता था। दुनिया की 11वीं रैंकिंग वाले 24 वर्षीय श्रीकांत इससे पहले 2014 में चाइना ओपन सुपर सीरीज और 2015 में इंडिया सुपर सीरीज का खिताब जीत चुके हैं। भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) ने श्रीकांत के लिए पांच लाख रुपए के नकद पुरस्कार की घोषणा की। बाई अध्यक्ष हिमांत विश्व शमा ने श्रीकांत के लिए यह घोषणा की। उन्होंने शानदार जीत की बधाई देते हुए कहा कि हमें श्रीकांत आपकी उपलब्धियों पर काफी गर्व है।

ऐसा रहा पहला गेम

मैच के पहले गेम में दोनों तरफ से कड़ा मुकाबला हुआ। शुरुआत में लंबी रैली हुई दोनों ही खिलाडि़यों ने आक्रामक खेल दिखाया। अंत में श्रीकांत ने 20-19 की बढ़त बना ली थी। इसके बाद लोंग ने अंक हासिल कर श्रीकांत के इंतजार को लंबा कर दिया, पर श्रीकांत ने दो अंक हासिल कर पहला गेम 22-20 से अपने नाम किया। दूसरे गेम में किदांबी ने लंबी रैली के बाद पहला अंक हासिल किया। उन्होंने 6-2 की बढ़त बना ली थी पर लोंग ने वापसी करते हुए स्कोर को 6-6 से बराबर कर लिया। इंटरवल तक किदांबी 11-9 से आगे थे। इसके बाद भारतीय शटलर ने मैच पर अपनी पकड़ मजूबत कर ली। आखिर में उन्होंने 21-16 से मैच अपने नाम किया।

तीन फाइनल लगातार खेलने का रिकार्ड, सायना के समान उपलब्धि

किदांबी श्रीकांत आस्ट्रेलिया ओपन टूर्नामेंट से पहले इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज के अलावा सिंगापुर ओपन के फाइनल में भी पहुंचे थे, इस तरह वह आस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में पहुंचते ही दुनिया के पांचवें ऐसे खिलाड़ी बने, जिन्होंने लगातार तीन सुपर सीरीज फाइनल में प्रवेश किया। इसके अलावा श्रीकांत आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह उपलब्धि सायना नेहवाल को हासिल थी, जिन्होंने दो बार यह खिताब जीता था। सायना ने 2014 और 2016 में यह खिताब जीता था।

हिमाचली मैनेजर टीम प्रदर्शन से खुश

newsनादौन — अस्ट्रेलिया ओपन में किदांबी श्रीकांत की खिताबी जीत के बाद भारतीय बैडमिंटन टीम के मैनेजर हमीरपुर निवासी राजेंद्र शर्मा ने दूरभाष पर बताया कि श्रीकांत ने ओलंपिक चैंपियन को हराकर देश का नाम ऊंचा किया है। श्री शर्मा ने बताया कि भारतीय खिलाडि़यों ने इस प्रतियोगिता में अन्य खिलाडि़यों को कड़ी टक्कर दी है। गौर हो कि भारतीय टीम के मैनेजर राजेंद्र शर्मा स्वयं भी बैडमिंटन के राष्ट्रीय खिलाड़ी रह चुके हैं और वर्तमान समय में वह हमीरपुर में बतौर जिला सहायक शारीरिक शिक्षा अधिकारी अपनी सेवाएं दे रहे हें।

मोदी की बधाई…और चैंपियन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में युवा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत द्वारा पिछले हफ्ते इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीतने पर उन्हें बधाई दी। पीएम की बधाई के कुछ देर बाद ही संयोग से श्रीकांत ने आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज का भी खिताब जीत लिया।

02

दूसरा खिताब लगातार श्रीकांत ने नाम किया

04

सुपर सीरीज खिताब ओवरआल अब तक जीते

10

लाख का नकद इनाम श्रीकांत को इंडोनेशिया और आस्ट्रेलिया में खिताब जीतने पर बैडमिंटन संघ की ओर से मिलेगा

45

मिनट में 24 साल के भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत ने विश्व और ओलंपिक चैंपियन चीन के चेन लोंग को सीधे  सेटों में  22-20  21-16 से किया चित

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App