साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Jun 14th, 2017 12:05 am

* भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए)ने इस बार हिमाचल प्रदेश ने देश को 21 फौजी अफसर दिए। 10 जून को आईएमए देहरादून की पासिंग आउट परेड से देश के 423 जेंटलमेंट कैडेट पासआउट हुए। हिमाचल के 21 लेफ्टिनेंट देश के अलग-अलग हिस्सों में अपनी सेवाएं देंगे।

* केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड(सीबीडीटी) ने स्पष्ट किया कि एक जुलाई से आयकर रिटर्न दाखिल करने अथवा नया स्थायी खाता संख्या(पैन)हासिल करने के लिए आधार नंबर का उल्लेख करना जरूरी होगा। सीबीडीटी ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने उन लोगों को आंशिक राहत दी है, जिनके पास आधार नंबर नहीं है अथवा जिन्होंने आधार में पंजीकरण नहीं करवाया है।

* खाद्य कीमतों में गिरावट के चलते मई के महीने में खुदरा महंगाई दर में रिकार्ड गिरावट आई है और यह 2.18 प्रतिशत पर पहुंच गई। अप्रैल में यह आंकड़ा 2.99 फीसदी था, लेकिन खाद्य उत्पादों में लगातार नरमी के चलते यह गिरावट देखने को मिली। महंगाई में कमी के चलते अब संभावना जताई जा रही है कि रिजर्व बैंक की ओर से अगस्त द्विमासिक समीक्षा  में ब्याज दरों में कमी की जा सकती है।

* प्रधानमंत्री अपने अगले विदेश दौरे पर 25 जून को अमरीका पहुंचेंगे। अगले ही दिन यानी 26 जून को उनकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात होगी। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच आपसी हितों को लेकर होने वाली बातचीत से संबंधों को नई दिशा मिलेगी।

* जीएसटी काउंसिल ने कई प्रोडक्ट पर टैक्स की दरों को रिवाइज करने का फैसला लिया है। खासकर किसानों को राहत देते हुए काउंसिल ने ट्रैक्टर कंपोनेंट्स को 28 प्रमिशत के स्लैब से हटाकर 18 के स्लैब में शामिल करने का फैसला लिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 133 वस्तुओं की जीएसटी दर को लेकर ज्ञापन मिले थे। जीएसटी काउंसिल ने 66 वस्तुओं की जीएसटी दर में कटौती कर दी है।

* केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि केंद्र सरकार किसानों के कर्ज माफी के मामले में कोई सहयोग करने की स्थिति में नहीं है।  डनहों ने कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली पहले ही साफ कर चुके हैं कि कर्ज माफी केंद्र का मामला न होकर राज्यों का मामला है। राज्य चाहें तो अपने किसानों का कर्ज माफ कर सकते हैं।

* महाराष्ट्र सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने का फैसला लिया है। इसके लिए पैनल का गठन भी किया गया है, जो कर्ज माफी के प्रारूप को तैयार करेगा।

* भारत के धुरंधर बल्लेबाज युवराज सिंह टीम इंडिया के आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुचने के बाद अपने करियर में 300 वनडे खेलने की उपलब्धि हासिल करने की दहलीज पर पहुंच गए हैं।   भारत के रोहन बोपन्ना ने फ्रेंच ओपन के मिश्रित युगल के रूप में अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया, लेकिन ताजा विश्व टैनिस रैंकिंग में पुरुष युगल में उन्हें तीन स्थान की गिरावट का सामना करना पड़ा।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App