कुल्लू की गंदगी…सीधी ब्यास में

By: Jul 25th, 2017 12:07 am

पिरड़ी कूड़ा संयंत्र ओवरफ्लो होने से नदी में मिल रहा जहर

newsnewsकुल्लू  – नगर परिषद कुल्लू और नगर पंचायत भुंतर का कूड़ा-कचरा पिरड़ी के कूड़ा संयंत्र केंद्र में जमा किया जा रहा है, लेकिन इस कूड़े-कचरे से न तो खाद बनाई जा रही है और न ही इसे नष्ट किया जा रहा है। इसके चलते इस कूड़ा संयंत्र केंद्र में कूड़े-कचरे के बड़े-बडे़ ढेर लग गए हैं। आलम यह है कि यह कूड़ा-कचरा अब ब्यास नदी में बहने लगा है, जिससे ब्यास नदी भी दूषित होने लगी है। हालांकि एनजीटी के आदेश पर प्रशासन, नगर परिषद और तमाम विभागों को नदी-नालों को स्वच्छ रखने के निर्देश दिए गए हैं, परंतु इस कूड़ा संयंत्र केंद्र में एनजीटी के आदेशों की सरेआम अवहेलना हो रही है, जबकि इस कूड़ा संयंत्र केंद्र के साथ पिरड़ी, मौहल की रिहाइश के अलावा नेचर पार्क भी है, लेकिन इस संयंत्र से फैलने वाली बदबू नेचर पार्क में आने वाले लोगों और स्थानीय निवासियों के स्वास्थ्य से भी खिलवाड़ कर रही है। इस कूड़ा संयंत्र में कूड़े-कचरे का उचित प्रबंधन न होने के कारण यहां अकसर चारों तरफ बदबू फैल रही है, जो क्षेत्र के वातावरण को दूषित कर रही है। ऐसे में क्षेत्र के पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। खासकर बरसात के दिनों में कूड़े-कचरे के साथ पानी का तलाब बन रहा है, जिससे कूड़ा-कचरा सड़ने से और बदबू फैल रही है।

दो साल से नहीं बनाई जा रही खाद

हालांकि इस कूड़ा संयंत्र में गलने-सड़ने वाले कूड़े से खाद बनाने का प्रावधान है। परंतु यहां करीब पिछले दो साल से खाद बनाने का काम बंद पड़ा है, जिसके कारण कूड़ा सिर्फ  डंप किया जा रहा है और खाद न बनाए जाने से कूड़ा प्रबंधन का कार्य नहीं हो पा रहा है। हालांकि यहां कुल्लू और भुंतर से एकत्रित होने वाले प्लास्टिक को ठिकाने लगाने का कार्य जारी है, परंतु अन्य कूड़े-कचरे को प्रबंधित करने का कार्य प्रभावित हुआ है। ऐसे में यह कूड़ा संयंत्र केंद्र लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है।

21 कर्मचारियों का स्वास्थ्य खतरे में

इस संयंत्र में कूड़ा प्रबंधन के लिए हालांकि नगर परिषद के ठेकेदार द्वारा 21 कर्मचारी लगाए हैं, लेकिन उसके बावजूद कूडे़ का प्रबंधन सही तरीके से नहीं हो पा रहा है और इन कर्मचारियों और मजदूरों के लिए न तो ग्लब्ज दिए गए हैं और न ही जूते, मास्क और हेल्मेट का प्रबंध  किया गया है, जिससे कूड़े-कचरे से फैलने वाली बदबू के कारण उनका स्वास्थ्य भी खतरे में पड़ सकता है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App