फिटकरी के फायदे

By: Jul 30th, 2017 12:05 am

फिटकरी आजकल हम सभी के घरों में आसानी से मिल जाती है । आज कल फिटकरी को हम बहुत कम कामों में प्रयोग करते हैं जिनके बारे में हमें बहुत ही कम पता है। यह सिर्फ  स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि फिटकरी फोर स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। गर्मी आने पर सिर्फ  हमारी त्वचा की देखभाल की ही जरूरत नहीं होती है, बल्कि हमारे शरीर की देखभाल भी जरूरी होती है। पानी में सबसे ज्यादा कीटाणु  पनपने लगते हैं।

* हम सभी को पता है कि पानी को उबालकर पीना चाहिए। फिटकरी को पानी में डालने से यह पानी को साफ  कर देती है। इससे सारे कीटाणु मर जाते हैं।

* त्वचा  अगर हमारी कहीं से कट जाए और खून निकलने लगे तो इस स्थान पर फिटकरी को लगाएं इससे खून निकलना बंद हो जाएगा तथा घाव में भी आराम मिलेगा।

* अगर हमारे चेहरे पर दाग धब्बे हैं तो हमें रोज फिटकरी से अपने चेहरे पर मसाज करते रहना चाहिए, इससे चेहरे में चमक आती है। फिटकरी एक अच्छा कलींजर का काम करती है फिटकरी से सारे बैक्टीरिया भी मर जाते हैं।

* आजकल नई बीमारियां बढ़ती जा रही हैं खासकर औरतों को यूरिन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है। तेज मसालों से यह समस्या और भी बढ़ जाती है। इसके लिए फिटकरी के पानी से अपने प्राइवेट पार्ट को जरूर  साफ  करें। इससे कीटाणु मर जाते हैं और आराम  मिलता है।

* अकसर शेविंग करते समय हमारी त्वचा कट जाती है उस कटे हुए स्थान पर फिटकरी को लगाएं  तो आराम मिलता है।

* आजकल बच्चे को या बड़े सभी को दांतों की समस्या होती है। दातों में दर्द व गर्म ठंडा पानी लगता है। हर किसी की समस्या है,  समस्या का समाधान करने के लिए फिटकरी के पाउडर से दातों का मंजन करें। मंजन करने से दांतों की समस्या से आराम मिलेगा।

* गर्मी के मौसम में हम बाहर से आते हैं और धूल मिट्टी हमारे शरीर में लगकर हमारे साथ घर में आ जाते हैं, तो घर के चारों तरफ  कीटाणु फैल जाते हैं। कीटाणुओं को मारने के लिए पानी में फिटकरी डालकर उससे नहाएं। इससे पसीने की बदबू भी नहीं आती।

* फिटकरी को हाथों की कोहनी पर लगाने से उसका कालापन ठीक हो जाता है और हाथों की सफाई भी हो जाती है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App