बच्चों को भेजें समर कैंप

By: Jul 2nd, 2017 12:05 am

क्या आप इस बारें में चिंतित हैं कि इस वर्ष बच्चों को समर कैंप में भेजने का चयन कैसे करें। ठीक है, यदि आप चाहते हैं कि बच्चे अपनी छुट्टियों का समय सकारात्मक तरीके से व्यतीत करें, तो इसके लिए आपको दोबारा सोचने की जरूरत नहीं है। क्लास रूम में और घर पर बच्चों को जो नहीं पढ़ाया जा सकता है, उसे पढ़ाने में समर कैंप महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।  बच्चे समर कैंप में भाग लेते हैं, तो वे शारीरिक फिटनेस एवं सामाजिक कौशल स्किल के बारे में जान लेते हैं। इन कैंपों में बच्चों की शारीरिक फिटनेस स्किल और सामाजिक कौशल स्किल को बढ़ाया जाता है।

गतिविधियां  कुछ गतिविधियां जैसे तैराकी, साइकिलिंग, दौड़ या लंबी पैदल यात्रा से बच्चों की फिजिकल फिटनेस अच्छी हो जाती है। बच्चे गर्मियों में टेलीविजन सेट के सामने बैठ कर गर्मियों की छुट्टियां बिताते हैं, उसकी अपेक्षा समर कैंप में उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

आत्मविश्वासः समरकैंप में बच्चे अन्य लोगों से बातचीत करते हैं, जिससे वे सामाजिक बनने के बारे में बहुत कुछ सीख जाते हैं। समर कैंप में बच्चों के आत्मविश्वास का स्तर बहुत सुधर जाता है।

मित्र बनानाः नए मित्र बनाने के लिए समर कैंप बहुत अच्छे स्थान होते हैं। वास्तव में बच्चे उन मित्रों से मिलते हैं, जिनकी रुचि एक जैसी होती है, जो उनके लिए लाभदायक होती है।

आत्मनिर्भरताः बच्चे जब आपसे दूर होते हैं तब वे अधिक आत्मनिर्भर बन जाते हैं। जैसे-जैसे वे बड़े हो रहे हैं, उनके लिए उनका आत्मनिर्भर होना बहुत आवश्यक है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App