बैंक का टेस्ट; फीस ज्यादा और बैठने को नहीं डेस्क

By: Jul 11th, 2017 12:01 am

धर्मशाला —  एक तो फीस ज्यादा, ऊपर से दूर-दराज के गांवों में परीक्षा और बाद में प्रश्नपत्र भी वापस ले लिए। इतना ही नहीं, एक सेंटर पर तो परीक्षा सामग्री भी नहीं पहुंच पाई। कुछ ऐसा ही हाल था केसीसी बैंक के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा का। गौर हो कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला द्वारा कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक सीमित में 216 पदों के लिए आयोजित परीक्षा में प्रदेश भर के सवा लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया। परीक्षा में आवेदन प्रपत्र के लिए अधिक फीस व अति ग्रामीण क्षेत्रों में बिना डेस्क के प्रदान किए गए केंद्रों से उम्मीदवारों को परेशानियां झेलनी पड़ीं। इसके अलावा ओएमआर शीट संग पहली बार किसी परीक्षा में प्रश्नपत्र बुकलेट भी वापस जमा कर ली गई हैं। इसके अलावा करोड़ों रुपए आवेदन प्रपत्र से शिक्षा बोर्ड खाते में जमा हो गए हैं, लेकिन प्रदेश में मंडी कालेज में परीक्षा सामग्री ही नहीं पहुंच पाई, जिससे अब मात्र एक केंद्र में  उम्मीदवारों की परीक्षा करवाए जाने से अभ्यर्थियों के दिल में कई सवाल उठ रहे हैं कि एक केंद्र में अब किस स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे। जानकारी के अनुसार स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदेश भर में सवा लाख उम्मीदवारों के लिए 319 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे, लेकिन एक केंद्र में सामग्री कम होने के कारण टेस्ट ही नहीं लिया गया, जबकि कई केंद्रों में उम्मीदवारों को डेस्क के स्थान पर चटाई पर ही बिठा दिया गया। ऐसे में युवाओं ने स्कूल शिक्षा बोर्ड से आरक्षित वर्ग से 400 और अनारक्षित से 600 रुपए फीस वसूलने को लेकर आक्रोश जताया। इससे पहले राज्य स्तरीय से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली बड़ी-बड़ी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र भी वापस नहीं लिए जाते हैं। उधर, शिक्षा बोर्ड सचिव मस्त राम भारद्वाज ने कहा कि विभिन्न पदों के लिए केंद्रों में परीक्षाएं करवाई गई हैं। सभी केंद्रों में परीक्षा का सही संचालन हुआ है। मंडी में सामग्री नहीं पहुंच पाई है। जल्द ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

किन पदों के लिए कितनों ने दिया टेस्ट

पद                     संख्या                उम्मीदवार

असिस्टेंट मैनेजर      21 पद                16 हज़ार

कम्प्यूटर प्रोग्रामर     08 पद               2100

ग्रेड-फोर क्लर्क       169 पद              एक लाख

कम्प्यूटर आपरेटर     18 पद                चार हज़ार

इसी महीने निकाला जाएगा रिजल्ट, ज्वाइनिंग भी जल्द

सुजानपुर — कांगड़ा बैंक भर्ती परीक्षा का परिणाम इसी माह निकलेगा और अगस्त महीने में इंटरव्यू कर नए बैंक कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी।यह बात कांगड़ा बैंक के निदेशक जगदीश सिपहिया ने सुजानपुर में कही। उन्होंने बताया कि यह सारी प्रक्रिया उच्च न्यायालय के फरमान के तहत पूरी होगी व बैंक न्यायालय को पूरे तथ्य देकर परिणाम घोषित करवाएगा। जगदीश सिपहिया ने बताया कि मंडी जिला में जहां शिक्षा बोर्ड की गलती के कारण छात्रों को बैंक भर्ती परीक्षा देने में असुविधा हुई है, वहां पर जल्द ही परीक्षा करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि कांगड़ा को-आपरेटिव बैंक इस परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन भी करवा सकता था, जिसके लिए पांच करोड़ की राशि से आईबीबीएस कंपनी से करार हो गया था, लेकिन कंपनी हिमाचल में केवल दो ही जिलों शिमला व हमीरपुर में कार्य करती है। इसके चलते ऑनलाइन परीक्षा को रद्द करवाकर शिक्षा बोर्ड को परीक्षा लेने की जिम्मेदारी दी गई। कांगड़ा बैंक भर्ती पर भाजपा नेताओं द्वारा उठाए जाने वाले सवालों पर पलटवार करते हुए निदेशक ने बताया कि भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल प्रदेश में रोजगार को दबाने ओर कोर्ट से स्टे लाने में माहिर है। उन्होंने कहा कि धूमल नहीं चाहते कि प्रदेश के योग्य छात्र नौकरियां प्राप्त करें।

नया एटीएम कार्ड जल्द बनाएं लोग

सुजानपुर — कांगड़ा को-आपरेटिव बैंक आने वाले दिनों में अपने सभी उपभोक्ताओं को नए एटीएम कार्ड जारी करेगा। ये एटीएम कार्ड कांगड़ा बैंक के साथ-साथ अन्य सभी बैंकों में काम करेंगे। इसके साथ ही ये कार्ड सभी पंचिंग मशीन, बड़े मॉल व अन्य आउटलेट पर भी मान्य होगा। इसके लिए बैंक शीघ्र ही उपभोक्ताओं को इस संबंध में सूचना जारी करेगा। बैंक के अंदर भी इसके लिए नोटिस लगाया जाएगा कि जिस उपभोक्ता के पास केसीसी बैंक का कार्ड है, वह इसे बदलकर नया एटीएम कार्ड बैंक शाखा से प्राप्त करे। इसके लिए उपभोक्ताओं को किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा। बताते चलें कि कांगड़ा बैंक ने पूरे प्रदेश भर में करीब 500000 एटीएम कार्ड ग्राहकों को वितरित किए हैं। इसके लिए करीब 40 करोड़ से डाटा सेंटर का निर्माण धर्मशाला में करवाया गया है। इसके साथ ही करीब 80 से ज्यादा एटीएम प्रदेश भर में लगाई गई हैं। अब तक कांगड़ा को-आपरेटिव बैंक का एटीएम कार्ड अपने बैंक व अन्य बैंकों के एटीएम में चलता था, लेकिन यह कार्ड पंचिंग व स्वाइप मशीन में कार्य नहीं करता था। इसके चलते उपभोक्ता को खरीददारी करने में परेशानी होती थी। बैंक प्रबंधन ने इस समस्या का हल निकालते हुए पूरे प्रदेश में उपभोक्ताओं को राहत के तौर पर एटीएम कार्ड बदलने की सुविधा दी है, जो पूरी तरह निःशुल्क रखी गई है। बैंक के निदेशक जगदीश सिपहिया ने कहा कि कांगड़ा को-आपरेटिव बैंक प्रदेश भर के उपभोक्ताओं को नए एटीएम कार्ड बदलकर देगा। इसके लिए जोन वाइज कार्य शुरू कर दिया गया है।

केसीसीबी भर्ती प्रकरण की हो जांच

भाजपा ने जड़ा प्रवेश परीक्षा में धांधली का आरोप

शिमला — कांगड़ा को-आपरेटिव बैंक की भर्ती की प्रवेश परीक्षा में जो अनियमितताएं सामने आई हैं, उससे बैंक की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में है। इस पूरे मामले की जांच होनी चाहिए।  भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता महेंद्र धर्माणी ने आरोप लगाते हुए कहा कि परीक्षा में प्रश्न पत्र को लेकर जो धांधली मंडी में हुई है, उससे बैंक प्रबंधन और सरकार की पोल खुल गई है। पहले भी यह बैंक सवालों के घेरे में रहा है। प्रदेश में सत्तासीन कांग्रेस सरकार युवाओं के साथ धोखा कर रही है। सरकार अपने चहेतों को बैक डोर से भरने में लगी है, जबकि कड़ी मेहनत करने वाले युवाओं को सरकार बाहर का रास्ता दिखा रही है। प्रवक्ता महेंद्र धर्माणी ने कहा कि युवाओं से ज्यादा फीस ली गई। फिर भी उन्हें प्रश्न पत्र नहीं दिए गए। आवेदन पत्रों से जो करोड़ों रुपए एकत्रित हुए, उसका खर्च सही तरीके से परीक्षा प्रबंधन पर क्यों नहीं किया गया।  कई जगह तो प्रश्न पत्र ही कम पड़ गए। आवेदन करने की अंतिम तिथि के आठ दिन बाद परीक्षा रखी गई थी। परीक्षा के लिए इतना कम समय क्यों दिया गया। जब बैंक घाटे में चल रहा है, तो और स्टाफ भर कर बैंक पर बोझ क्यों डाला जा रहा है, भर्ती प्रक्रिया कमीशन या हमीरपुर बोर्ड के माध्यम क्यों नहीं हुई। यह भर्ती प्रक्रिया आईबीपीएस के माध्यम से करवाई जानी चाहिए थी।

प्रदेश में कानून व्यवस्था को भी ठेंगा

कोटखाई मामले में प्रदेश प्रवक्ता महेंद्र धर्माणी ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था चरमरा गई है। अपराधी खुलेआम घूम रहे हैं। हिमाचल की बेटियां घरों के आसपास ही सुरक्षित नहीं हैं। उन्हें सुरक्षा मुहैया करवाने में सरकार पूरी तरह असफल साबित हुई है। इतने गंभीर अपराध में शामिल शातिरों को पुलिस पकड़ नहीं पा रही है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App