मात्र परीक्षा पास करने के लिए ही न पढ़ें

By: Jul 19th, 2017 12:07 am

CEREERडा. रघुवीर बरसौला

केमिस्ट्री विभाग, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, धर्मशाला

केमिस्ट्री में करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने डा. रघुवीर बरसौला से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

केमिस्ट्री में करियर का क्या स्कोप है?

वर्तमान युग विज्ञान का युग है। जीवन के हर फील्ड में विज्ञान का महत्त्व बढ़ा है। साइंस में फिजिक्स और केमिस्ट्री दो मुख्य स्तंभ माने जाते हैं। केमिस्ट्री का महत्त्व तो वैसे भी दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। चाहे अध्यापन का क्षेत्र हो या फिर दवा उद्योग केमिस्ट्री एक जरूरी अंग बन गई है। इसी कारण केमिस्ट्री में करियर के बेहद अधिक स्कोप बन गए हैं। केमिस्ट्री में अध्ययन करने वाले छात्र वैज्ञानिक, अध्यापक-प्राध्यापक से लेकर इंडस्ट्री में भी जॉब कर सकते हैं।

जो युवा केमिस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए शैक्षणिक योग्यता क्या हो?

केमिस्ट्री में करियर बनाने के लिए युवाओं को दस जमा दो से ही अपनी नींव मजबूत कर लेनी चाहिए। साइंस स्ट्रीम में केमिस्ट्री को विषय के रूप में चुनें। दस जमा दो में केमिस्ट्री विषय के बाद आगे की पढ़ाई कर केमिस्ट्री में स्पेशलाइजेशन की जा सकती है। छात्र के लिए इस फील्ड में करियर के लिए बीएससी, एमएसी और पीएचडी की शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य है।  जैसे-जैसे आपकी शैक्षणिक योग्यता बढ़ती जाएगी, आपके बेहतर करियर के स्कोप भी बढ़ते जाएंगे।

क्या इसमें कोई विशेषज्ञ कोर्स किए जा सकते हैं?

केमिस्ट्री में विशेषज्ञ कोर्स आर्गेनिक, इनओर्गेनिक और फिजिक्स के अलग-अलग से स्पेशलाइजेशन किए जा सकते हैं। विशेषज्ञता कोर्स इस क्षेत्र में आपकी प्रतिभा में निखार लाते हैं। इन विशेषज्ञता कोर्सों से आपका ज्ञान बढ़ता है और आप इस फील्ड में और ज्यादा बेहतर कर सकते हैं।

रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में उपलब्ध होते हैं?

केमिस्ट्री के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। सरकारी क्षेत्रों में रोजगार की सेभावनाओं के साथ निजी क्षेत्र में भी रोजगार के विकल्प हैं। बीएससी के बाद बीएड और टेट करने के बाद आप स्कूल में अध्यापन कर सकते हैं। कालेज स्तर पर अध्यापन के लिए एमएससी और पीएचडी के साथ नेट जरूरी है। वैज्ञानिक बनकर शोध कर सकते हैं। इसके अलावा उद्योगों में भी केमिस्ट्री विशेषज्ञों की भारी डिमांड रहती है। आप अपनी योग्यता के अनुसार विकल्प चुन सकते हैं।

कहीं जॉब मिलने पर आरंभिक आय क्या होती है?

जॉब के स्तर पर ही आंरभिक आय तय होती है। फिर भी बीएससी के बाद ही 10,15 और 20 हजार तक आरंभिक आय रहती है। सरकारी क्षेत्र में सरकारी मानकों के तहत बेतनमान मिलता है, जो आपकी सीनियोरिटी के साथ बढ़ता जाता है। निजी क्षेत्र में आपकी कार्यकुशलता और अनुभव पर आपका वेतन निर्भर करता है।

युवाओं को इस करियर में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

युवाओं के लिए सबसे पहले विषय में रुचि होना अनिवार्य है। साइंस का केमिस्ट्री विषय ऐसा है कि इसमें लगातार अध्ययन करने की जरूरत रहती है, मात्र परीक्षा में पास होने के लिए पढ़ाई करने से आपका काम नहीं चल सकता।

इस फील्ड में आने वाले युवाओं के लिए कोई प्रेरणा संदेश दें?

केमिस्ट्री विषय में आने वाले युवाओं के लिए यही संदेश रहेगा कि बिना किसी के दबाव के अपनी रुचि से ही विषय का चयन करें। अपने लक्ष्य को निर्धारित करें कि आपने केमिस्ट्री के फील्ड में ही आगे बढ़ना है, आप जरूर कामयाब होंगे।

– नरेन कुमार, धर्मशाला

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App