वजन है कि घटता नहीं

By: Jul 30th, 2017 12:05 am

कहते हैं अति हर चीज की बुरी होती है। यह अति अगर आपका वजन है, तो यह न सिर्फ शारीरिक सेहत के लिए बल्कि मानसिक भावनात्मक सेहत के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकती है। अगर आप इसे समझने के बावजूद वजन कम नहीं कर पा रहे हैं, तो घबराइए नहीं। हो सकता है कि अनजाने में ही सही, आपकी कोशिशों में कहीं छोटी-छोटी कमियां रह जा रही हों, जो आपके वजन को कम नहीं होने दे रही हों। इन आसान तरीकों से अपना वजन कम कर सकते हैं।

क्यों बढ़ता है वजन

वजन कम करने के लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आप का वजन किन कारणों से बढ़ता है। वजन बढ़ने के पीछे तनाव, आनुवंशिक कारण, नींद पूरी न होना, थायरायड दौरान होने वाले हॉर्मोनल में बदलाव हो सकते हैं। हो सकता है आप ऐसी गलतियां कर रहे हों, जो आपकी सभी कोशिशों पर भारी साबित हो रही हों। ऐसा भी होता है कि शरीर वजन घटाने के आपके पुराने तरीके से तालमेल बैठा लेता है, जिससे एक सीमा के बाद वजन कम होना बंद हो जाता है। ऐसे में आहार व व्यायाम में बदलाव करना जरूरी होता है।

वजन घटाने के नियम

शरीर के कुल वजन में मांसपेशियों, वसा, हड्डी और पानी का वजन शामिल होता है। जब हम सही तरीके से वजन कम करते हैं तो सबसे अधिक वसा कम होती है। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और लंबे समय तक लो कैलरी डाइट से इसका द्रव्यमान कम होता है, वसा का स्तर भी बढ़ता है। पर्याप्त पोषण के अभाव में कमजोरी व थकावट होती है। शरीर का आकार बिगड़ने लगता है। यानी कभी-कभी डाइट बहुत कम करने के बाद भी अगर वजन बढ़ता है तो ध्यान रखें कि वजन घटाना एक या दो दिन की प्रक्रिया नहीं है।

व्यावहारिक लक्ष्य बनाएं

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका लक्ष्य व्यावहारिक होना चाहिए। टारगेट ऐसा हो, जिसकी शुरुआत भले ही धीमी हो, लेकिन लंबे समय तक आपके लिए फायदेमंद हो। हर महीने 2-3-किलो वजन कम करने का ही लक्ष्य बनाएं। अपने वजन का एक प्रतिशत हर सप्ताह कम करने की कोशिश करें।

संतुलन है जरूरी

शुरुआती उत्साह में लोग ज्यादा एक्सरसाइज करने लगते हैं और खाना कम कर देते हैं। नतीजा पर्याप्त डाइट के अभाव में मैटाबॉलिक- कम होने लगता है। इसमें शुरू में वजन कम होता है, पर बाद में बढ़ने लगता है। इसके लिए कुछ नियमों को फॉलो करना जरूरी है। एक्सरसाइज शुरू करने से पहले कुछ आसान व्यायाम करें। कार्डियो और वेट ट्रेनिंग दोनों में संतुलन बनाएं। साथ ही संतुलित आहार को भोजन में शामिल करें।

कार्बोहाइड्रेट से करें परहेज

जल्दी वजन घटाने के चक्कर में कुछ लोग भोजन में कार्बोहाइड्रेट पूरी तरह से बंद कर देते हैं और ऐसा करते वक्त वे भूल जाते हैं कि जिस चीज की आदत शरीर को सबसे ज्यादा हो, उसे कम करने से उसकी चाहत उतनी ही बढ़ जाती है। कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है, यह हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। कार्बोहाइड्रेट में ब्रेड, सफेद चावल, बिस्कुट व मैदा से बनी चीजों को कम कर दें और घर का बना संतुलित आहार खाएं।

भोजन के नियम

वजन कम करने के लिए इस बात को दिमाग से निकाल दें कि ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी एक टाइम के खाने को छोड़कर आसानी से वजन कम किया जा सकता है। इससे बॉडी को जरूरी न्यूट्रीशंस नहीं मिल पात हैं। कभी भी खाने का विकल्प न ढूंढें। निश्चित समय पर सही और संतुलित मात्रा में भोजन करें।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App