एक नजर

By: Aug 13th, 2017 12:01 am

केन्या में नौ लोगों को गोली मारी

नैरोबी — केन्या की राजधानी नैरोबी में राष्ट्रपति चुनाव के बाद हिंसा में शुक्रवार रात नौ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। एक सुरक्षा अधिकारी ने शनिवार को बताया कि नैरोबी की एक झुग्गी में नौ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। अधिकारी ने अपना नाम सार्वजनिक किए बिना कहा कि पुलिस द्वारा लूट निरोधी अभियान के तहत लोगों की हत्या की गई है।

23 विद्रोही मार गिराए

बेरूत — सीरिया-जार्डन सीमा के पास शनिवार को विद्रोहियों को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती बम हमले में कम से कम 23 विद्रोही मारे गए हैं और कई अन्य घायल हो गए। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट््स ने बताया कि जार्डन-सीरिया की सीमा से लगे नासिब शहर में सीरियाई विद्रोही समूह ‘जैश-अल-इस्लाम’ के सैन्य शिविर पर भीषण बम धमाका हुआ। ऑब्जर्वेटरी के अनुसार यह आत्मघाती हमला था और मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

उत्तरी चीन में तूफान पांच की जान गई

बीजिंग — उत्तरी चीन के चीफेंग शहर में आए भयंकर तूफान  के कारण अब तक पांच लोगों की मौत हो गई है, जबकि 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं। तूफान के कारण इनर मंगोलिया के एक बड़े शहर में कई घरों को नुकसान भी पहुंचा है। खबर के मुताबिक यह तूफान होहोत से 1046 किलोमीटर दूर चीफेंग शहर से टकराया। तूफान के कारण प्रभावित क्षेत्र में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं। तूफान के कारण कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

पेरू में भूकंप के बाद भू-स्खलन

लीमा — पेरू के दक्षिणी तट पर भूकंप के तेज झटके के बाद भू-स्खलन से एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। स्थानीय गवर्नर ने इस घटना की जानकारी दी। अमरीकी भू-गर्भ सर्वेक्षण विभाग के अनुसार रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई। शुक्रवार देर रात आए भूकंप का केंद्र तटवर्तीय शहर कनामा से 89 किलोमीटर दूर प्रशांत महासागर में था।

कुवैत में जासूसी पर 12 लोग गिरफ्तार

दुबई — कुवैत ने आतंकवादी संगठन हिजबुल्ला के लिए जासूसी करने के मामले में दोषी करार दिए गए 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। कुवैत के गृह मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि वर्ष 2015 में ‘अब्दाली सेल’ पर छापे के दौरान बंदूकें और विस्फोटक सामग्री बरामद की गई थी। इस मामले में 25 नागरिकों को आरोपी बनाया गया था, जिनमें सभी शिया थे। मंत्रालय ने कहा कि दोषी करार लोगों में से एक को फांसी की सजा सुनाई गई है, जबकि 11 लोगों को उम्रकैद की सजा दी गई है।

सुभाष देसाई का इस्तीफा नामंजूर

मुंबई — महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने विपक्षी पार्टियों द्वारा अपने उपर जमीन घोटाला का आरोप लगाने और उनके खिलाफ जांच के आदेश के बाद शनिवार सुबह अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस को सौंप दिया, लेकिन श्री फड़नवीस ने उनका इस्तीफा नामंजूर कर दिया। शिवसेना ने कहा है कि श्री देसाई ने पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के समक्ष इस्तीफा देने की इच्छा व्यक्त की थी और बाद में उन्होंने मुख्यमंत्री को अपना इस्तीफा सौंप दिया, लेकिन श्री फड़नवीस ने उनके इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया। श्री देसाई को श्री ठाकरे का करीबी माना जाता है और उन्हें पार्टी अध्यक्ष की ओर से पूरा समर्थन मिला हुआ है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App