क्या है इन्सेफ्लाइटिस

By: Aug 19th, 2017 12:05 am

उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में 35 से ज्यादा मौतों के बाद इन्सेफ्लाइटिस बीमारी सुर्खियों में है। एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2016 में बीआरडी मेडिकल कालेज में ही 514 मौतें इन्सेफ्लाइटिस से हुई थीं। दुर्भाग्य से मौतों का आंकड़ा कम होने की बजाय साल-दर-साल बढ़ता ही जा रहा है। आखिर इन्सेफ्लाइटिस क्या है और किस तरह यह बीमारी फैलती है, आइए जानते हैं।

क्या है इन्सेफ्लाइटिस

यह एक दिमागी बुखार है, जो फ्लैवि वायरस के संक्रमण से फैलता है। चूंकि 1871 में इसकी खोज जापान में हुई थी, इसलिए इसे जापानी बुखार के नाम से भी जाना जाता है। यह बुखार मच्छरों के  जरिये इनसान में पहुंचता है।

इससे सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित होते हैं। सूअर और जंगली पक्षियों में भी इस बीमारी के विषाणु पाए जाते हैं।

लक्षण- इस बीमारी का पहला असर व्यक्ति के दिमाग पर होता है। आक्सीजन के कमी के कारण सांस लेने में दिक्कत होती है। इसके साथ तेज बुखार और सिरदर्द की शिकायत भी होती है। प्रभावित व्यक्ति की आंखें लाल हो जाती हैं, हाथों-पैरों में अकड़न भी होती है। इसके साथ ही व्यक्ति को चिड़चिड़ेपन के साथ ही थकान और बेहोशी की शिकायत भी होती है। अगर कोई छोटा बच्चा ज्यादा देर तक रोता है, भूख की कमी, उल्टी, बुखार आदि के लक्षण भी नजर आते है। 1 से 14 साल के बच्चे एवं 65 वर्ष से ऊपर के लोग ज्यादातर इसकी चपेट में आते हैं। देश के 19 राज्यों के 171 जिलों में जापानी इन्सेफ्लाइटिस का असर है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार सहित दूसरे राज्यों के 60 जिले इन्सेफ्लाइटिस से ज्यादा प्रभावित हैं। इस बीमारी का प्रकोप साल के तीन महीने अगस्त, सितंबर और अक्तूबर में सबसे ज्यादा होता है।

ऐसे बचें इस भयानक बीमारी से

* कोशिश करें कि आपके आसपास गंदगी न हो।

* समय से टीकाकरण कराएं।

* गंदे पानी के संपर्क में न आएं।

* बारिश के मौसम में खान-पान का ज्यादा ध्यान रखें।

* साफ.-सुथरा पानी पिएं।

* मच्छरों से बचाव के लिए उचित प्रबंध करें।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App