क्यों होती है स्किन ऑयली

By: Aug 19th, 2017 12:05 am

ऑयली स्किन के लिए मुख्य कारण जेनेटिक्स हैं। अगर आपके परिवार में ऑयली स्किन पाई जाती है, तो परिवार के सभी सदस्यों की ऑयली स्किन होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। ऑयली स्किन की प्रॉब्लम किसी भी मौसम में होने लगती है। अगर सही समय पर इसके कारण और उपायों को जान लिया जाए, तो इस प्रॉब्लम को कंट्रोल किया जा सकता है…

ऑयली स्किन चमकदार, मोटी और हल्के रंग की होती है। स्किन की बाहरी परत से अतिरिक्त तेल का रिसना ब्लैकहैड , पिंपल और स्किन की जलन को बढ़ावा देता है। ऑयली स्किन के छिद्र बड़े होते हैं और स्किन मोटी होती है। ऑयली स्किन को मेंटेन रखना थोड़ा मुश्किल होता है। ऑयली स्किन के लिए मुख्य कारण जेनेटिक्स हैं। अगर आपके परिवार में ऑयली स्किन पाई जाती है, तो परिवार के सभी सदस्यों की ऑयली स्किन होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। ऑयली स्किन की प्रॉब्लम किसी भी मौसम में होने लगती है। अगर सही समय पर इसके कारण और उपायों को जान लिया जाए, तो इस प्रॉब्लम को कंट्रोल किया जा सकता है। ऑयली स्किन वाले लोगों को चेहरे पर चिपचिपाहट महसूस होती रहती है। जानिए ऑयली स्किन के कारण और उपाय। फाउंडेशन का यूज- स्किन पर ज्यादा फाउंडेशन का यूज करने से स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं। इससे ऑयली स्किन की प्रॉब्लम हो सकती है।

मौसम- गर्म मौसम की बजह से ऑयल ग्लैंड्स एक्टिव हो जाती हैं और ज्यादा मात्रा में ऑयल रिलीज करती हैं। इससे त्वचा ऑयली हो सकती है।

डाइट- ज्यादा ऑयली फूड या  फास्ट फूड खाने के कारण भी स्किन ऑयली होने की प्रॉब्लम हो सकती है।

स्ट्रेस- स्ट्रेस के दौरान एंड्रोजन हार्मोन रिलीज होता है। ज्यादा देर तक स्टे्रस में रहने से स्किन ऑयली हो सकती है।

हार्मोंस बदलाव – हार्मोंस में बदलाव या टीन एज के कारण ऑयली स्किन की प्रॉब्लम हो सकती है।

मुंह न धोना- दिन में दो से तीन बार ठंडे पानी से मुंह न धोने पर भी स्किन ऑयली हो सकती है।

ऑयली स्किन की प्रॉब्लम से बचाव के टिप्सः

संतरे के छिलके-संतरे के छिलकों को छांव में सुखाकर पीस लें। तैयार पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद मुंह धो लें।

खीरा और नींबू- खीरा और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट बाद चेहरा धो लें।

दही और शहद- दही में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें।

दालचीनी- एक चम्मच दालचीनी के पाउडर का पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर दिन में दो बार लगाएं।

पुदीना- पुदीने की 8-10 पत्तियों का पेस्ट बना लें। रात को इसे चेहरे पर लगाएं, सुबह धो लें। इसके एंटीसेप्टिक गुणों से ऑयली स्किन से राहत मिलेगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App