फलों से सुंदरता

By: Aug 20th, 2017 12:10 am

newsआपकी सुंदरता आपके खानपान पर काफी निर्भर करती है। ‘जैसा अन्न वैसा तन’ यह लोकोक्ति सदियों बाद आज भी चरितार्थ होती है। खानपान से त्वचा की रंगत बदलकर लाल तथा पीली हो जाती है तथा त्वचा में जबरदस्त आकर्षण पैदा होता है।

आम : आम विटामिन ए तथा सी से परिपूर्ण होता है तथा त्वचा में ताजगी यौवनपन तथा गोरापन लाने में मदद करता है।

नींबू : नींबू विटामिन-सी तथा मिनरल का स्रोत माना जाता है। सौंदर्य सामग्री के तौर पर नींबू को कई प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है। नींबू को पानी मिलाकर ही प्रयोग में लाना चाहिए अन्यथा इससे त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। नींबू के गाढ़े घोल के प्रयोग से बचना चाहिए। हालांकि घुटनों कोहनियों में नींबू के छिलकों को सीधे रगड़ कर बाद में पानी से धोया जा सकता है। नींबू को हैंड लोशन की तरह भी प्रयोग में लाया जा सकता है। खुरदरे हाथों के लिए नींबू जूस तथा दानेदार चीनी के मिश्रण को हाथों की त्वचा पर तब तक मलिए, जब तक चीनी पूरी तरह घुल न जाए तथा उसके थोड़ी देर बाद हाथों को पानी से धो डालिए। इस मिश्रण  से हाथों की त्वचा मुलायम होती है ।

पका पपीता

अनेक विशिष्ट गुणों से परिपूर्ण होने के कारण पपीते को फरिशतों का खाना भी कहा जाता है। पपीते के नियमित सेवन से त्वचा की रंगत में निखार आता है। पके पपीते के गूद्दे को चेहरे पर लगाया जा सकता है। पपीते के गूद्दे को जैई के आटे, दही तथा शहद से मिलाकर फेस मास्क तैयार किया जाता है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App