फिर हंगामे की भेंट चढ़ा प्रश्नकाल

By: Aug 24th, 2017 12:02 am

दूसरे दिन भी नहीं पूछे गए सवाल, सरकार ने लिखित में ही दी जानकारी

शिमला— मानसून सत्र के दूसरे दिन भी प्रश्नकाल नहीं हो सका। हालांकि लिखित रूप में विधायकों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब सरकार ने दिए, लेकिन सीधे रूप से कोई सवाल-जवाब नहीं हुए। विपक्ष ने प्रश्नकाल नहीं होने दिया और यह कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गई।  सदन में एक लिखित जवाब में सरकार ने बताया कि केंद्र सरकार ने तीन साल में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत प्रदेश को 13 करोड़ 45 लाख 80 हजार 500 रुपए दिए हैं। इसके साथ समेकित विद्युत विकास योजना के तहत नौ करोड़ 44 लाख 90 हजार की राशि प्रदेश को मिली है। यह राशि केंद्र सरकार से आ चुकी है, परंतु इसके तहत यहां पर काम शुरू नहीं हो सका है, क्योंकि निजी कंपनियां इस काम में आगे नही आ रही हैं। उन्होंने बताया कि अभी भी यह मसला सुलझा नहीं है, लेकिन टेंडर का प्रोसेस किया गया है। ऊर्जा मंत्री सुजान सिंह ने लिखित जवाब में बताया कि ग्राम ज्योति योजना के तहत जिला कुल्लू के लिए 10.52 करोड़ का प्रावधान है, जबकि समेकित विद्युत विकास योजना के तहत कुल्लू जिला के कुल चार शहरों में कुल्लू को 0.14 करोड़, मनाली को 6.77 करोड़, भुंतर को 3.86 करोड़ तथा बंजार को 3.32 करोड़ की धनराशि प्रदान की गई है। निजी कंपनियों के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं और उनके आने के बाद ये काम शुरू हो सकता है।

वाटर कैरियर के 392 पद खाली

शिक्षा विभाग में वाटर कैरियर के 392 पद खाली पड़े हैं। इनमें 297 प्राथमिक शिक्षा विभाग और 95 उच्च शिक्षा विभाग में खाली हैं। पार्ट टाइम वाटर कैरियर के इन पदों को भरना सरकार के विचाराधीन है और जल्द ही इन पर फैसला लिया जाएगा। एक लिखित उत्तर में मुख्यमंत्री ने बताया कि 14 साल पूरे करने वाले 4185 पार्ट टाइम वाटर कैरियरों को नियमित करने का फैसला सरकार ने लिया है। इनमें से 3798 को नियमित कर दिया गया है और 387 शेष बचे लोगों को पद खाली न होने के चलते अभी नियमित नहीं किया जा सका है। खाली पदों की उपलब्धता के साथ सरकार इनको भी नियमित कर देगी।

भोरंज में 6.900 किलोमीटर सड़कें

भोरंज में पिछले तीन साल में 6.900 किलोमीटर नई सड़कों का निर्माण किया गया है, वहीं 19.320 किलोमीटर सड़कों की मैटलिंग व टायरिंग की गई। इस अवधि के दौरान विधायक प्राथमिकता के तहत दो सड़कों का कार्य पूरा किया गया है। सात शेष सड़कों की औपचारिकता पूरी की जा रही है, जिसमें जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण भी दिक्कत हो रही है।

फिटर-पंप आपरेटर रखेगी सरकार

आईपीएच में खाली पड़े फिटर व पंप आपरेटरों के पदों को भरने का फैसला लिया गया है, जिनको चरणबद्ध ढंग से भरा जा रहा है। फिटर के 352 व पंप चालकों के 302 पदों को भरा जाएगा। हेल्पर के पद विभाग द्वारा 100 फीसदी दैनिक वेतन भोगियों के पदों से नियमितीकरण के आधार पर भरे जाएंगे। करुणामूलक आधार पर तकनीकी पदों पर भर्ती नहीं की जाती है।

तीन साल में सिरमौर में 21 उद्योग

एक सवाल के लिखित उत्तर में जानकारी दी गई कि तीन साल में सिरमौर जिला के सतौन, खोडोवांला, सालवाला, पुरूवाला, गौंदपुर, पांवटा साहिब, निहालगढ़ व सूरतपुर में 21 छोटे-बड़े उद्योग स्थापित किए गए हैं। इन उद्योगों में 56 अधिकारी व 388 कर्मचारी कंपनी के अंतर्गत तथा 235 कर्मचारी ठेकेदारों के माध्यम से कार्यरत हैं।

ई-समाधान से निपटाई शिकायतें

सदन में बताया गया कि सरकार ने जन शिकायतों के निपटारे के लिए ई-समाधान प्रणाली को सुचारू बनाया है, जिसके माध्यम से बड़ी संख्या में लोेगों की समस्याओं के निपटारे किए गए हैं। हर जिला में इन शिकायतों का निपटारा किया गया है।

कल पीटीए की वादा निभाओ रैली

शिमला — पीटए शिक्षक संघर्ष मंच के प्रदेशाध्यक्ष पंकज कुमार ने कहा कि मंच 25 अगस्त को नियमितीकरण के मुद्दे पर विधानसभा सत्र के दौरान वादा निभाओ रैली करेगा। पंकज ने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने 2012 में सत्ता में आते ही नियमित करने का वादा किया था, लेकिन अभी तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App