फिल्म ‘जंगली’ ने जगाई सायरा बानो की किस्मत

By: Aug 20th, 2017 12:08 am

नाम :  सायरा बानो

जन्म : 23 अगस्त,1944

पति : दिलीप कुमार

newsnewsऐसे कई सितारे हैं जो बेशक बॉक्स आफिस के लिहाज से औसत हों, पर जब बात दर्शकों के बीच पैठ जमाने की हो तो वह सबसे आगे होते हैं। ऐसी ही एक अदाकारा सायरा बानो हैं। अपने समय की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक सायरा बानो को लोग उनकी अदाकारी से कम और उनकी खूबसूरती के लिए ज्यादा पहचानते हैं। उनका शबाब प्याले से छलकती शराब जैसा चंचल था।

‘जा-जा-जा मेरे बचपन कहीं जा के छुप नादां’ गीत गाते हुए सायरा बानो फिल्म जंगली के साथ पहली बार पर्दे पर आई थीं। श्वेत-श्याम फिल्मों के जमाने में जंगली पहली  रोमांटिक रंगीन फिल्म थी। इसमें शम्मी कपूर ने पहली बार ‘याहू’ की हुंकार भरी थी, जो देश की गली-गली में गूंजी थी। सायरा बानो का जन्म 23 अगस्त, 1944 को हुआ था। उनकी मां अभिनेत्री नसीम बानो अपने समय की मशहूर अभिनेत्री रही हैं। उनका अधिकतर बचपन लंदन में बीता, जहां से पढ़ाई खत्म करके वह भारत लौट आईं।

स्कूल से ही उन्हें अभिनय से लगाव था और स्कूल में भी उन्हें अभिनय के लिए कई पदक मिले थे। 17 साल की उम्र में ही सायरा बानो ने बालीवुड में अपने करियर की शुरुआत कर दी। 1961 में वह शम्मी कपूर के साथ फिल्म ‘जंगली’ में पहली बार पर्दे पर नजर आईं। फिल्म बहुत हिट रही और इसने सायरा बानो को भी बालीवुड में अच्छी शुरुआत दी।

इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया। इसके बाद सायरा बानो ने कई हिट फिल्मों में काम किया।

60 और 70 के दशक में सायरा बानो एक सफल अभिनेत्री की तरह बालीवुड में जगह बना चुकी थीं, लेकिन साल 1968 की फिल्म ‘पड़ोसन’ ने उन्हें दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया। इस एक फिल्म ने उनके करियर के लिए टर्निग प्वाइंट का काम किया।

इसके बाद उन्होंने ‘गोपी’, ‘सगीना’, ‘बैराग’ जैसी हिट फिल्मों में दिलीप कुमार के साथ काम किया। ‘शागिर्द’, ‘दीवाना’, ‘चैताली’ जैसी फिल्मों में सायरा बानो का अभिनय बहुत अच्छा रहा।

बालीवुड में जब भी प्रेम कहानियों और रोमांटिक जोडि़यों की बात आती है तो सायरा बानो और दिलीप कुमार का जिक्र जरूर होता है। दोनों की मुलाकात, प्यार और फिर शादी की कहानी बिलकुल फिल्मी लगते हैं।

सायरा बानो ने 1966 में 22 साल की उम्र में दिलीप कुमार से शादी की थी और उस समय दिलीप कुमार खुद 44 साल के थे। उम्र का यह फासला कभी भी इन दोनों के प्यार के दरमियां नहीं आया।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App