बारिश ने डराया हिमाचल

By: Aug 20th, 2017 12:04 am

71 सड़कें बंद, करोड़ों गर्क

शिमला — प्रदेश में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शनिवार को हुई भारी बारिश से राज्य में सड़कें बुरी तरह प्रभावित हुईं। राज्य में बारिश से शनिवार तक 71 सड़कें बंद हो गई हैं। इससे कई इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ है। बारिश से अब तक राज्य में सड़कों को करीब 420 करोड़ रुपए का नुकसान आंका गया है। जानकारी के अनुसार लोक निर्माण विभाग के शिमला जोन में 22 सड़कें, मंडी में 18 सड़कें, कांगड़ा में 26 और हमीरपुर जोन में तीन सड़कें बारिश से बंद हो गईं। इसके अलावा जलोड़ी-औट एनएच भी बारिश से बंद हुआ है और जोगिंद्रनगर एनएच पहले ही बंद पड़ा हुआ है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार शनिवार शाम तक राज्य में बंद पड़ी 22 सड़कों को खोल दिया जाएगा। बाकी सड़कों को खोलने का काम रविवार और सोमवार को किया जाएगा। उधर, मौसम विभाग की मानें तो राज्य भर में 25 अगस्त तक मौसम खराब बना रहेगा। राज्य के मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में 25 अगस्त तक अनेक स्थानों पर बारिश का पुर्वानुमान लगाया जा रहा है। बारिश से राज्य में जनजीवन पर खासा असर पड़ा है, क्योंकि राज्य में सड़कें बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। राज्य में जगह-जगह सड़कों पर भू-स्खलन हो रहे हैं और कई सड़कों के डंगे ढह गए हैं। हिमाचल में बार-बार हो रही बारिश से लोक निर्माण विभाग को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है। बारिश से अभी तक विभाग को करीब 419.83 करोड़ का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है। हिमाचल में बारिश से ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में सड़कें बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। ग्रामीण इलाकों में कच्ची सड़कों पर भू-स्खलन व डंगे ढहने की घटनाओं से इनका संपर्क बाकी हिस्सों से कट गया है। इससे किसानों व बागबानों को अपनी फसल मार्केट तक पहुंचाने में मुश्किल हो रही है। कई जगह कच्ची सड़कों पर वाहनों को चलाना मुश्किल हो गया है। शिमला, कुल्लू, मंडी जिला के ऊंचाई वाले इलाकों में इन दिनों सेब का सीजन जोरों पर है, लेकिन खराब सड़कों की वजह से उनको सेब की पेटियां मार्केट में ले जाने में मुश्किल हो रही है। विभाग मशीनों के माध्यम से सड़कों को खोलने का पूरा प्रयास कर रहा है। जानकारी के अनुसार राज्य में सड़कों को खोलने के लिए विभाग द्वारा 215 मशीनें व वाहन लगाए गए हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में मजदूरों व कर्मचारियों को भी विभाग ने तैनात कर रखा है। विभाग की ओर से सड़कों को खोलने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन बार-बार बारिश से फिर ये सड़कें खराब हो रही हैं। उधर, विभागीय अधिकारियों के अनुसार राज्य में बंद पड़ी सड़कों को खोलने का काम जारी है। यदि भारी बारिश नहीं हुई तो विभाग अगले दो-तीन दिन में सभी सड़कों को बहाल कर देगा।

चार बच्चे बचाए

newsपांवटा साहिब — यमुना नदी के बढ़े जल स्तर से पांवटा साहिब के रामपुरघाट में फंसे एक किशोर समेत चार प्रवासी बच्चों को रेस्क्यू किया गया। डीएसपी पांवटा प्रमोद चौहान ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि सभी फंसे बच्चों को बाहर निकाल लिया गया है। जानकारी के मुताबिक ये लोग ट्राली में पत्थर भरने गए थे और शनिवार शाम को यमुना नदी का जल स्तर अचानक बढ़ गया। पुलिस को जैसे ही सूचना मिली तो टीम तुरंत मौके पर पंहुची और रेस्क्यू आपरेशन चलाकर चारों को बाहर निकाला। इनकी उम्र 15 से 17 वर्ष के बीच है। नदी में एक टै्रक्टर और एक ट्राली भी फंस गई है। गौर है कि नदी से अवैध तौर पर खनन किया जाता है। प्रवासी श्रमिकों के बच्चे भी थोड़े से पैसों के लिए बरसात के मौसम में भी नदी में खनन के लिए उतर जाते हैं।

ऊना के पंडोगा में बहा युवक

हरोली — ऊना की पुलिस चौकी पंडोगा के तहत उफनती खड्ड के तेज बहाव में बाइक समेत बहने से एक युवक की मौत हो गई। युवक की लाश बसाल में स्वां नदी से बरामद हुई है। मृतक की पहचान गणेश कुमार (30) पुत्र रामलाल निवासी ग्राम पंचायत खड्ड के रूप में हुई है। जानकारी के मुताबिक गणेश कुमार धमांदरी में स्थापित कोस्टलाइट उद्योग में कार्यरत था। नाइट ड्यूटी के बाद शनिवार सुबह वह बाइक से घर वापस आ रहा था तो पंडोगा स्थित मटर उद्योग के पास जब खड्ड क्रॉस करने लगा तो पानी के तेज बहाव में बह गया। एक स्थानीय व्यक्ति ने युवक को बहते हुए देखा तो इसकी सूचना पंडोगा उपप्रधान गुलविंद्र सिंह गोल्डी को दी। गुलविंद गोल्डी ने युवाओं व पुलिस विभाग के सहयोग से खड्ड में सर्च अभियान शुरू किया। युवक की बाइक पंडोगा खड्ड में ही 30 मीटर दूरी से मिल गई, जबकि पंडोगा खड्ड बसाल में जाकर स्वां नदी में मिलती है, जहां से गणेश का शव बरामद हुआ। मृतक अपने पीछे पत्नी व बेटा-बेटी छोड़ गया है। डीएसपी अजय राणा ने बताया कि युवक का शव बसाल से बरामद हुआ है, जिसका पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App