ब्रेन स्ट्रॉक के होते हैं ये लक्षण

By: Aug 19th, 2017 12:05 am

रक्त संचार में बाधा के कारण मस्तिष्क की कार्य प्रणाली में क्षरण होने के कारण स्ट्रॉक होता है। ऐसा या तो किसी बाधा के कारण रक्त संचार में कमी या फिर हेमरेज (रक्त स्राव) के कारण होता है। हालांकि सामान्य व्यक्ति को स्ट्रॉक के बारे में पता नहीं होता, इसके क्या प्रभाव होते हैं। इसके होने पर तुरंत क्या करना चाहिए और स्ट्रॉक के मरीज का इलाज कैसे हो। मस्तिष्क कोशिकाओं की सुचारू प्रक्रिया के लिए उनमें रक्त के जरिये आक्सीजन तथा अन्य पोषक तत्त्वों का निरंतर पहुंचना जरूरी होता है। मस्तिष्क की लाखों कोशिकाओं की इस जरूरत को पूरा करने के लिए रक्त नलिकाओं के जरिये लगातार रक्त प्रवाहित होता रहता है। यह आपूर्ति जब बाधित हो जाती है तो इसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क आघात होता है और मस्तिष्क की कोशिकाएं मृतप्राय होने लगती हैं। मधुमेह और तनाव, धूम्रपान, मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और हृदय रोग स्ट्रॉक के लिए प्रमुख खतरे हो सकते हैं।

चेहरे का झुकना

अगर मरीज का चेहरा एक तरफ  झुक जाए या उसे चेहरे के एक तरफ  सुन्न होने का एहसास हो, तो तुरंत सहायता के लिए पुकारें। इस दौरान आप उसे हंसने के लिए कहें, यदि वह ऐसा न कर सके तो तुरंत अस्पताल ले जाएं।

बोलने में परेशानी

स्ट्रॉक के दौरान मरीज अस्पष्ट बोलते हैं। उनसे सामान्य सवाल करें, सामान्यतः वे प्रश्नों का सही जवाब नहीं दे पाएंगे। स्ट्रॉक की पुष्टि के लिए सवालों को दोहराएं।

चलने में परेशानी

स्ट्रॉक के मरीज को अपना शरीर संतुलित करने में परेशानी होती है, उसे चलने में परेशानी या फिर सामंजस्य की कमी हो सकती है।

देखने में परेशानी

कई बार आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है और सब कुछ धुंधला दिखाई देता है। अचानक आंखों के सामने अंधेरा छा जाना या फिर देखने में समस्या होना भी ब्रेन स्ट्रॉक के ही संकेत हैं।

जोरदार सिरदर्द

अगर सिर में बिना किसी कारण के जोरदार सिरदर्द हो तो यह सामान्यतः हेमरेज (रक्तस्राव) के कारण स्ट्रॉक का संकेत हो सकता है।

चक्कर आना या असंतुलन

ब्रेन स्ट्रॉक के कारण असंतुलन हो जाता है। बिना किसी कारण के अचानक संतुलन का खो देना भी स्ट्रॉक का संकेत हो सकता है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App