शूटिंग देख डायरेक्टर बना रेलवे अफसर

By: Aug 11th, 2017 12:06 am

NEWSसोलन— रेलवे विभाग के एक अफसर ‘जब वी मैट’, ‘ऑल इज वेल’ तथा ‘शिमला मिर्च’ जैसी हिट बालीवुड फिल्मों की शूटिंग करवाते-करवाते खुद ही डायरेक्टर बन गए हैं। हीरो-हीरोइन के एक्शन व डायरेक्टर के निर्देशों को रेल गाड़ी व रेलवे स्टेशन पर देखते-देखते रेलवे के कर्मचारी ने शॉर्ट फिल्म बनाई है। यह कहानी सोलन के रेलवे स्टेशन के अधीक्षक दिनेश शर्मा की है। उनके द्वारा निर्देशित शॉर्ट फिल्म ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अब अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के अवार्ड में शामिल होगी। यह फिल्म फेस्टिवल 25 से 27 अगस्त तक पुणे में आयोजित किया जा रहा है। दिनेश शर्मा की पत्नी इस फिल्म की प्रोड्यूसर हैं। इसके अतिरिक्त रिस्पेक्ट यूअर एल्डर व बैगिंग जैसी दो अन्य शॉर्ट फिल्में भी दिनेश शर्मा द्वारा निर्मित की जा चुकी है। ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ शॉर्ट फिल्म को यू-ट्यूब पर 24 हजार लाइक मिल चुके हैं।

कुछ इस तरह है कहानी

फिल्म की मार्मिक पटकथा के अनुसार एक दंपति की दोनों संतानें बेटियां हैं। पुत्र की चाह के लिए बहू को सास के ताने भी सुनने पड़ते हैं। इसी कड़ी में उनके घर में तीसरी पुत्री जन्म लेती है। तीसरी बेटी को एक बेऔलाद दंपति गोद ले लेता है। वह अच्छी शिक्षा पाकर डाक्टर बन जाती है। जब पहले दंपति की मां (सास) बहुत बीमार पड़ जाती है तो गोद ली हुई डाक्टर लड़की ही उस ताने मारने वाली बुजुर्ग महिला का इलाज करती है। इस फिल्म के पीछे यही संदेश है कि बेटियां आजकल किसी से कम नहीं हैं। सही शिक्षा-दीक्षा पाकर बेटियां मां-बाप व समाज का नाम रोशन कर सकती हैं।

रिटायरमेंट के बाद बड़े पर्दे पर आजमाएंगे भाग्य

सोलन रेलवे स्टेशन अधीक्षक दिनेश शर्मा जब शिमला में थे तो बालीवुड की कई हिट फिल्मों की शूटिंग वहां होती थी। मुंबई के प्रोड्यूसर शूटिंग के लिए स्टीम इंजन व अन्य छोटी रेलकारों को विभाग से किराए पर लेते थे। जब वी मैट, ऑल इज वेल, सनम रे, शिमला मिर्च जैसी कई बालीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए दिनेश शर्मा की मुंबई से आई टीमों के साथ विभाग की ओर से ड्यूटी लगाई जाती थी। बस इन शूटिंग को देखते-देखते उन्हें भी फिल्मों का डायरेक्शन का शौक पैदा हो गया। दिनेश शर्मा का कहना है कि उनके इस शौक में उनकी पत्नी अर्चना, पुत्र मोहित व पुत्री यामिनी का पूरा साथ है। वह कहते हैं कि सेवानिवृत्ति के बाद वह बडे़ पर्दे पर भी अपना भाग्य आजमाएंगे। दिनेश शर्मा का कहना है उन्हें यकीन है कि एक दिन वह बालीवुड में फिल्मों का निर्देशन कर प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

राज्यपाल कर चुके हैं सम्मानित

NEWSकुछ समय पूर्व महामहिम राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने एक कार्यक्रम में डायरेक्टर दिनेश शर्मा को सामाजिक सरोकारों व संदेश से लबरेज फिल्म ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के लिए सम्मानित भी किया। अब यह शार्ट फिल्म अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में अपने रंग बिखेरने को तैयार है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App