साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Aug 23rd, 2017 12:07 am

साप्ताहिक घटनाक्रम * केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को ऊंची उम्मीदों और राज्यों की आकांक्षाओं को देखते हुए ‘मेट्रो रेल नीति- 2017’ को मंजूरी प्रदान कर दी है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा की। जेटली ने कहा कि वर्तमान में मेट्रो रेल का परिचालन सात शहरों में कुल 370 किलोमीटर की लाइन पर हो रहा है और इसका तेजी से विस्तार हो रहा है। इस समय दिल्ली, बंगलूर, कोलकाता,चेन्नई, कोच्चि, मुंबई, जयपुर और गुरुग्राम में कुल 370 किलोमीटर में मेट्रो परिचालन किया जा रहा है, जबकि हैदराबाद, नागपुर, अहमदाबाद, पुणे और लखनऊ में मेट्रो परियोजनाएं अभी भी निर्माणाधीन हैं।

* इन्फोसिस लिमिटेड के विशाल सिक्का ने तत्काल प्रभाव से कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पद से इस्तीफा दे दिया। युबी प्रवीण राव को अंतरिम प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

* नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने एयरसेल और रिलायंस कम्युनिकेशंस वायरलैस बिजनेस के बीच विलय के प्रस्ताव और साथ ही कनाडा की ब्रुकफील्ड को इसके टॉवर व्यवसाय की उत्तरार्द्ध बिक्री की स्वीकृति दे दी है। दूरसंचार विभाग ने एनसीएलटी को आरकॉम और एयरसेल को निर्देश दिया कि वे अपनी विलय याचिका दाखिल करने से पहले सर्वोच्च न्यायालय से अनुमति ले लें। विलय किए गए संस्थाओं को ‘एयरकॉम’ कहा जाएगा और दोनों की 50 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी होगी।

* भारतीय रिजर्व बैंक जल्द महात्मा गांधी (नई) सीरीज में 50 रुपए के बैंक नोट जारी करेगा, जिन पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल द्वारा हस्ताक्षर होंगे। नोट का आधार रंग फ्लोरोसेंट नीला है। 50 रुपए के नए नोट में रथ के साथ हम्पी की आकृति है, जो देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती है और इसके पीछे  स्वच्छ भारत के नारे के साथ लोगो स्थित है।

* ब्रॉडबैंड परीक्षण ग्लोबल लीडर ओकला के अनुसार नॉर्वे, दुनिया का सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट है। नीदरलैंड और हंगरी दुनिया के सबसे तेज मोबाइल नेटवर्क की सूची में नंबर दो और तीन पर स्थित हैं। केवल 13 महीनों में, नॉर्वे फास्ट इंटरनेट कनेक्शन की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रदाताओं की सूची में 11 वें स्थान से शीर्ष स्थान पर आ गया है।

* भारतीय उपमहाद्वीप के विभाजन पर भारत का पहला संग्रहालय इस सप्ताह अमृतसर पंजाब में खुलेगा, जैसा कि भारत और पाकिस्तान स्वतंत्र राष्ट्रों के रूप में 70 साल रहे हैं। संग्रहालय में तस्वीरों, समाचार पत्रों की क्लिप, व्यक्तिगत वस्तुओं का दान और बचे हुए लोगों के साथ वीडियो साक्षात्कार दिखाने वाली स्क्रीन शामिल होंगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App