Divya Himachal Logo Sep 25th, 2017

जीवन में सकारात्मक पक्ष को देखें, नकारात्मक को नहीं

बहाने बनाना हारने वालों की एक आदत  होती है। हारे हुए व्यक्ति के पास बहानों की एक लिस्ट होती है। अतः बहाने मत बनाइए, आगे बढि़ए और कार्य पूरा कीजिए…

NEWSजिंदगी बहुत खूबसूरत है और इसकी खूबसूरती को हमेशा बनाकर रखने के लिए हमें बहुत सी बातों को ध्यान में रखकर अपनाना होता है। कभी-कभी जिंदगी में कुछ ऐसी बातें होती हैं जो हमें हमेशा ध्यान रहती हैं, कुछ ऐसे शब्द होते हैं जो हमारी जिंदगी की दिशा को ही बदल देते हैं। आज आपको कुछ ऐसे शब्द और उन शब्दों से बने कुछ महत्त्वपूर्ण और प्रेरणादायक बातों को बताने जा रहे हैं, जो आपकी जिंदगी को बदल सकती हैं। वैसे तो हम सब इन बातों को जानते हैं लेकिन उनका उपयोग हम जीवन में प्रेरणा की कमी की वजह से नहीं कर पाते हैं।

यदि आप इन बातों को अपने जीवन में अपनाते हैं तो इस बात की शत प्रतिशत गारंटी है कि आप एक विजेता  के रूप में जरूर उभर कर सबके सामने आएंगे।

1. आप हमेशा अपने जीवन के सकारात्मक पक्ष को ही ध्यान में रखकर आगे बढि़ए और नकारात्मक बातों को अपने मन से निकल दीजिए।

2.जो भी आप जीवन में करना चाहते हैं, उन सब के लिए एक योजना बनाकर ही उसे पूरा कीजिए। जीवन में कोई बड़ा लक्ष्य पाना हो या छोटा लक्ष्य पाना हो, सभी के लिए एक योजना बनाएं।

3.जीवन में सभी से गलतियां होती हैं। यह बात हमेशा ध्यान रखें कि इन गलतियों से बिलकुल भी न घबराएं बल्कि इन गलतियों से सबक लें और जिंदगी में आगे बढ़ें।

4.अपनी जिंदगी का कोई लक्ष्य बनाएं। इस लक्ष्य के लिए अपनी पूरी ऊर्जा लगा दीजिए और जब तक लक्ष्य पूरा न हो जाए, रुकें मत। एक लक्ष्य पूरा होने के बाद दूसरा लक्ष्य बना लीजिए।

5.हमेशा दूसरों के लिए अपने मन में सम्मान रखिए। सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि दूसरों को सम्मान देने से पहले खुद को सम्मान दीजिए, क्योकि जो खुद की इज्जत नहीं कर सकता, वह दूसरों की भी नहीं कर पाएगा।

6.सभी की जिंदगी में अवसर आकर दरवाजा खटखटाता है, दरवाजे को खोलिए और अवसर का स्वागत कीजिए। अवसर को पहचानिए और उसे जाने मत दीजिए।

7.कोई भी कार्य करना हो तो कभी भी शॉर्टकट की तलाश मत करो क्योकि अपनाया गया आसान रास्ता मुश्किल रास्ता भी साबित हो सकता है। पूरा काम किए बिना पूरी सफलता की उम्मीद मत रखिए।

8.अपने जीवन में बहानेबाजी के लिए बिलकुल भी जगह मत रखो क्योकि बहाने बनाना हारने वालों की एक आदत होती है। हारे हुए व्यक्ति के पास बहानों की एक लिस्ट होती है। अतः बहाने मत बनाइए,आगे बढि़ए और कार्य पूरा कीजिए।

9.जिंदगी में किताबों का बहुत महत्त्वपूर्ण योगदान होता है। बहुत सी अच्छी किताबों को अपना दोस्त बनाइए। किताबें ऐसी दोस्त होती हैं कि उनसे जितनी भी बार सलाह  लेंगे उतनी ही बार वो सही सलाह देंगी।

10.जिम्मेदारीयों को स्वीकार कीजिए। आपकी आपके जीवन के प्रति, आपके परिवार के प्रति, आपके चाहने वालों के प्रति कुछ जिम्मेदारियां होती हैं, उनको स्वीकार कीजिए और जीवन में आगे बढि़ए। जिम्मेदारियों से कभी मुंह मत मोडि़ए।

September 13th, 2017

 
 

पोल

क्या वीरभद्र सिंह के भ्रष्टाचार से जुड़े मामले हिमाचल विधानसभा चुनावों में बड़ा मुद्दा हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
 
Lingual Support by India Fascinates