himachal pradesh news, himachal pradesh top stories, himachal pradesh tourism

सीरीज से पहले जीत पर निगाह

लक्ष्मण का दावा 4-1 विनर होगा भारत क्लार्क बोले 3-2 से जीतेगा आस्टे्रलिया

NEWSNEWSनई दिल्ली— भारत और विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया के बीच बहुप्रतीक्षित एकदिवसीय सीरीज के लिए दावों का दौर शुरू हो गया है और पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का दावा है कि भारत यह सीरीज 4-1 से जीतेगा, जबकि पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क का कहना है कि आस्ट्रेलिया 3-2 से यह सीरीज अपने नाम करेगा। लक्ष्मण और क्लार्क ने मंगलवार को यहां सीरीज को लेकर एक परिचर्चा में यह दावे किए। दोनों दिग्गज खिलाड़यिं ने पांच एकदिवसीय सीरीज के लिए अपने-अपने देशों की संभावनाओं को लेकर पक्ष रखे। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज 17 सितंबर से चेन्नई में शुरू हो रही है और इसका प्रसारण स्टार स्पोट्र््स पर होगा।  वेरी वेरी स्पेशल के नाम से मशहूर लक्ष्मण ने दावा किया कि कप्तान विराट कोहली की टीम 4-1 से इस सीरीज को अपने नाम करेगी। लक्ष्मण ने कहा कि हम 4-1 से सीरीज जीतेंगे। आस्ट्रेलिया की गेंदबाजी लाइनअप बेहद कमजोर है और उसमें अनुभव की काफी कमी है। आस्ट्रेलिया के पास अच्छे स्पिनर भी नहीं है। लक्ष्मण ने कहा कि भारत की बल्लेबाजी लाइनअप बेहद मजबूत है और इससे पार पाने के लिए आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।  दूसरी तरफ पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान क्लार्क ने दावा किया कि उनके देश की टीम 3-2 से यह सीरीज जीतेगी। क्लार्क ने कहा कि इस टीम के खिलाडि़यों में काफी क्षमता है। टीम के पास कई मैच विजेता खिलाड़ी है और यह टीम दुनिया की किसी भी टीम को हरा सकती है।क्लार्क ने कहा कि मौजूदा आस्ट्रेलियाई टीम में कई ऐसे खिलाड़ी है, जो लगातार आईपीएल में भारत में खेलते रहे हैं और यहां की परिस्थितियों से पूरी तरह वाकिफ है। पूर्व कप्तान ने कहा कि आस्ट्रेलिया के सीनियर खिलाडि़यों खासतौर पर कप्तान स्मिथ और ओपनर डेविड वार्नर को टॉप आर्डर में शानदार प्रदर्शन करना होगा और बाकी खिलाड़यिं को भी अपने प्रदर्शन से प्रेरित करना होगा।॑ सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी के बारे में पूछे जाने पर लक्ष्मण ने कहा,॑ शिखर धवन ने श्रीलंका दौरे में शानदार वापसी की और रोहित शर्मा ने भी शतक बनाया, लेकिन मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने किया जो इस समय एक फिनिशर की भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं। उनमें महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह और सुरेश रैना की तरह मैच को फिनिश करने की क्षमता है। मेरे लिए वह सीरीज के सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी हो सकते हैं।  दूसरी तरफ क्लार्क ने कहा कि स्मिथ और वार्नर टीम को प्रेरित करेंगे, लेकिन मेरे लिए तेज गेंदबाज पैट कमिंस की भूमिका महत्त्वपूर्ण रहेगी। वह तीनों फार्मेट में शानदार खेल रहे हैं। यदि वह टॉप आर्डर में विकेट निकालते हैं तो आस्ट्रेलियाई टीम के लिए संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

स्मिथ से बड़े कप्तान है विराट

नई दिल्ली – विश्व क्रिकेट में इस समय दो दिग्गज बल्लेबाजों और कप्तानों विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ की प्रतिद्वंद्वता की खूब चर्चा है तथा इस बात को लेकर लगातार बहस चलती रहती है कि इनमें सर्वश्रेष्ठ कौन है। पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने मंगलवार को स्पष्ट तौर पर कह दिया कि विराट स्मिथ से बड़े कप्तान है, जबकि आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा कि विराट वनडे में स्मिथ से बेहतर कप्तान हैं, लेकिन टेस्ट में स्मिथ ज्यादा बेहतर कप्तान हैं। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच 17 सितंबर से शुरु होने वाली सीरीज ओवरों की सीरीज के लिए यहां आयोजित एक परिचर्चा में लक्ष्मण ने कहा कि विराट आस्ट्रेलिया के स्मिथ से बेहतर कप्तान हैं। विराट आक्रामक और सकारात्मक सोच वाले कप्तान है जो अपने संसाधानों का बखूबी इस्तेमाल करना जानते हैं। वह मैदान पर काफी निर्मम है और इस बात को उन्होंने श्रीलंका में 9-0 की क्लीन स्वीप से साबित किया है।

गांगुली ने दी आक्रामकता की सीख

नई दिल्ली – क्लार्क ने भारतीय क्रिकेट में आई आक्रामकता का श्रेय पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली को देते हुए कहा कि गांगुली की अपनी शैली थी और वह काफी आक्रामक थे। उनकी इस शैली को अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी और अब विराट कोहली आगे बढ़ा रहे हैं। विराट अपने आक्रामक रवैए और खेल से अपनी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। यही कारण है कि भारतीय टीम इस समय लगातार मैच जीत रही है।

You might also like
?>