अधिकारी अब तीन तक रिमांड पर

By: Sep 21st, 2017 12:15 am

आईजी जहूर जैदी समेत आठ सदस्यों की वीडियो कान्फ्रेंसिंग से अदालत में पेशी

NEWSशिमला — कोटखाई बिटिया गैंगरेप और मर्डर मामले के आरोपी सूरज की हत्या के मामले में गिरफ्तार आईजी सहित सभी आठ सदस्यों का न्यायिक रिमांड बढ़ाया गया है। मामले में आरोपियों को कंडा जेल से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अदालत में पेश किया गया। अदालत ने सभी आरोपियों का रिमांड तीन अक्तूबर तक बढ़ा दिया। छात्रा गैंगरेप व मर्डर मामले में एक आरोपी सूरज की कोटखाई थाना में 18 जुलाई की रात को हत्या की गई थी। हालांकि पुलिस ने इसकी हत्या में उसके साथी राजू को नामजद किया था, लेकिन बाद में जब जांच सीबीआई को सौंपी गई, तो इसमें पुलिस की भूमिका संदिग्ध पाई गई। सीबीआई ने इस मामले में विशेष जांच दल के प्रमुख जहूर जैदी, डीएसपी मनोज जोशी सहित विशेष जांच दल के आठ पुलिस कर्मियों को 29 अगस्त को गिरफ्तार किया था।  सीबीआई ने सभी को इसी दिन कोर्ट में पेश किया, जहां से उनको सात दिन के रिमांड मिला था। इसके बाद सीबीआई ने चार दिन का रिमांड और लिया था। इसके बाद सात सितंबर को इनको अदालत ने 14 दिन के न्यायिक रिमांड पर भेज दिया था। इस बीच आईजी जहूर जैदी को सीने में दर्द की शिकायत के बाद आईजीएमसी में दाखिल करवाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है। इस बीच बुधवार को अदालत द्वारा सभी आरोपियों की न्यायिक हिरासत की अवधि बढ़ा दी है। गुरुवार को सीबीआई ने अदालत में स्टेटस रिपोर्ट देनी है, जिस पर सभी की नजरें टिकी हैं।

फोरेंसिक लैब जुन्गा पहुंची सीबीआई

केंद्रीय जांच एजेंसी के अधिकारी बुधवार को फोरेंसिक लैब जुन्गा पहुंचे। यहां जांच एजेंसी ने फोरेंसिक लैब के निदेशक सहति कुछ विशेषज्ञों से बातचीत की। छात्रा गैंगरेप व मर्डर मामले से जुड़े मामले की फोरेंसिक जांच जुन्गा लैब में ही की गई है। बताया जा रहा है कि जांच एजेंसी ने इन रिपोर्टों के बारे में फोरेंसिक अधिकारियों से बातचीत की है।

नहीं मिले कुछ सवालों के जवाब

पुलिस के विशेष जांच दल द्वारा गिरफ्तार आरोपियों से भी जांच एजेंसी काफी समय पहले पूछताछ कर चुकी है। हालांकि इस पूछताछ में कई तथ्य जांच एजेंसी के सामने आए हैं, लेकिन कुछ सवालों के जवाब सीबीआई को अभी भी नहीं मिले हैं। यही वजह है कि जांच एजेंसी इस मामले में गिरफ्तार स्थानीय युवक आशीष चौहान, राजेंद्र सिंह उर्फ राजू, सुभाष बिस्ट, लोकजन उर्फ छोटू, दीपक को गुजरात के गांधीनगर  में नार्को टेस्ट करवाने के लिए ले गई है। टेस्ट से जांच एजेंसी को कुछ लीड मिलने की संभावना है। सीबीआई को गुरुवार को कोर्ट में पेश होना है। बहरहाल, अभी बताया यह भी जा रहा है कि टीम कोर्ट से अभी इस मामले में और वक्त मांग सकती है।

नार्को टेस्ट से मुकर चुके हैं अफसर

कोटखाई छात्रा गैंगरेप-मर्डर मामले के आरोपी की थाने में हत्या के मामले में गिरफ्तार अधिकारियों व कर्मचारियों का सीबीआई नार्को टेस्ट करवाना चाह रही है, लेकिन बताया जा रहा है कि दो अधिकारी इसके लिए तैयार नहीं हैं। हालांकि पहले ये टेस्ट के लिए तैयार थे, लेकिन कुछ समय से वे इसके लिए अब राजी नहीं हो रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App