किराया भी दें, पर सेफ्टी-ठिकाने की कोई गारंटी नहीं

By: Sep 16th, 2017 12:05 am

ऊना शहर में रेहड़ी वाले अभी भी स्थायी ठिकाने के इंतजार में है। दशकों बाद भी ऊना शहर के इन करीब 400 दुकानदारों को स्थायी ठिकाना नहीं मिल पाया है। इन दुकानदारों को अतिक्रमण का डंडा भी सहना पड़ता है। कई बार इनकी रेहडि़यां तो कभी इनका सामान जब्त भी हो चुका है। सड़क किनारे दुकान सजाने से इन दुकानदारों को दुर्घटनाएं होने का डर भी सताता रहता है। हालांकि ऊना में रेहड़ी वाले दुकानदारों को स्थायी ठिकाना मुहैया करवाने के लिए नगर परिषद द्वारा वेंडिंग जोन बनाने की प्रक्रिया शुरू तो की गई, लेकिन यह प्रक्रिया आज दिन तक सिरे नहीं चढ़ पा रही है। ऊना-नंगल रोड, ऊना-हमीरपुर रोड, ऊना-अंब रोड पर रेहड़ी वाले दुकानदार रेहड़ी लगाकर अपनी रोजी रोटी चला रहे हैं। बाकायदा नगर परिषद मासिक किराया भी अदा कर रहे हैं, लेकिन सुविधाओं का अभाव साफ झलकता है। नगर परिषद में करीब 120 रेहड़ी वाले दुकानदार पंजीकृत हैं। अन्य करीब 300 फड़ी वाले दुकानदार भी हैं। नगर परिषद की ओर से इन दुकानदारों को वेंडिंग जोन के लिए जमीन अधिग्रहण किया गया है। शहरी रेहड़ी-फड़ी, मार्किंग के नाम का बोर्ड भी लगा दिया गया है, जबकि वहां पर वेंडिंग जोन के नाम पर अभी तक कुछ भी नहीं है। अभी वेंडिंग जोन की योजना को सिरे चढ़ने के लिए कितना समय लगेगा, यह भविष्य के गर्भ में छिपा हुआ है, लेकिन रेहड़ी वाले दुकानदारों के साथ ही स्थानीय लोग भी वेंडिंग जोन के बनने के इंतजार में है। ‘दिव्य हिमाचल’ ने वेंडिंग जोन को लेकर लोगों की राय जानी तो

लोगों ने यूं बयां की अपनी राय…

दुकानदारों को मिलेगा योजनाओं का लाभ

अशोक आंगरा का कहना है कि रेहड़ी वाले दुकानदारों को स्थायी ठिकाना मुहैया करवाने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए, ताकि समस्याओं से जूझ रहे इन दुकानदारों को भी सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके।  वेंडिंग जोन बनने के बाद दुकानदारों को सुविधा मिलेगी।

जाम लगने की समस्या से मिलेगी निजात

सुखबिंद्र सिंह ने कहा है कि वेंडिंग जोन का जल्द से जल्द निर्माण किया जाना चाहिए। इससे ऊना-नंगल रोड पर हर रोज लगने वाले जाम की समस्या भी खत्म हो जाएगी, वहीं सड़क हादसे भी कम होंगे। इसके अलावा रेहड़ी वाले दुकानदारों को भी ठिकाना मिल जाएगा। इससे सड़क पर जाम लगने की समस्या से निजात मिलेगी।

बेंडिंग जोन के लिए हों प्रयास

जानकी प्रसाद ने कहा कि वेंडिंग जोन की सुविधा दुकानदारों को जल्द मिलनी चाहिए। आए दिन शहर में जाम की समस्या बनी रहती है, जिससे स्थानीय लोगों के साथ ही बाहरी लोगों को भी समस्या झेलनी पड़ती है। वेंडिंग जोन की प्रक्रिया को

सिरे चढ़ाने के लिए उचित प्रयास किए जाएं।

कई समस्याओं का होगा समाधान

मेघ सिंह का कहना है कि वह वेंडिंग जोन बनने का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने अपना पंजीकरण भी करवाया हुआ है। उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही उन्हें यह सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि यदि वेंडिंग जोन सुविधा दुकानदारों को मिलती है तो

कई समस्याओं का एक साथ समाधान होगा।

दुकानदारों को झेलनी पड़ रही दिक्कतें

राजा राम ने कहा कि वेंडिंग जोन बनाने के लिए जो प्रक्रिया शुरू की गई है। उसे जल्द ही अंतिम रूप दिया जाना चाहिए। वेंडिंग जोन में रेहड़ी वाले दुकानदारों को कई सुविधाएं मिलेंगी। वर्तमान में रेहड़ी वाले दुकानदार कई समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिसके चलते जल्द से वेंडिंग जोन बनाया जाना चाहिए।

जल्द से जल्द बनाया जाए वेंडिंग जोन

राम सेवक ने कहा है कि दुकानदार लंबे समय से वेंडिंग जोन का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन यह सुविधा अभी तक नहीं मिल पाई। उन्होंने कहा कि सरकार को जल्द से जल्द वेंडिंग जोन की योजना सिरे चढ़ाने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए। इससे दुकानदारों को योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।

सड़क पर सामान खरीदने के लिए भीड़

डा. डीके शर्मा ने कहा कि ऊना-नंगल रोड पर जाम की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसका कारण रेहड़ी वाले दुकानदार हैं। यहां पर सब्जी खरीदने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है। वहीं, बेतरतीब वाहन भी खड़े होते हैं। इन दुकानदारों को वेंडिंग जोन सुविधा मिल जाती है तो इन समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

दुकानदारों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

यशपाल राणा ने कहा कि रेहड़ी वाले दुकानदार कई समस्याओं से जूझ रहे हैं, लेकिन वेंडिंग जोन बनने के बाद शहर की समस्या का समाधान होगा। इन दुकानदारों को भी बेहतर सुविधा मिलना शुरू होगी। वेंडिंग जोन सुविधा अभी तक नहीं मिलने के चलते कई समस्याएं उत्पन्न हो चुकी हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App