टाहलीवाल में गाडि़यां खड़ी करने को जगह तो दो

By: Sep 18th, 2017 12:05 am

औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में पार्किंग समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है। समय के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल का खूब विस्तार हुआ है। यहां तक कि टाहलीवाल को अब नगर पंचायत का दर्जा मिल चुका है। उद्योगों के विकास के साथ ही टाहलीवाल क्षेत्र के कदम शहरीकरण की तरफ बढ़े हैं, लेकिन यहां पर अधिकतर वाहन बेतरतीब खड़े रहते हैं। इससे कई हादसे भी हो चुके हैं। औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में वन-वे सड़क सुविधा है। बीत ट्रक यूनियन टाहलीवाल में ही करीब 800 ट्रक हैं। औद्योगिक क्षेत्र होने के चलते हर रोज ट्रकों की आवाजाही रहती है, लेकिन इन ट्रकों को पार्किंग सुविधा नहीं मिल पाई है। औद्योगिक क्षेत्र में सड़क के किनारे बेतरतीब तरीके खड़े ट्रक कभी भी देखे जा सकते हैं। औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल बाजार में आधा दर्जन से ज्यादा दोपहिया वाहनों के शोरूम के अलावा एमआरएफ टायरों का शोरूम भी हैं। इसके अलावा कई बैंक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। टाहलीवाल आने वाले लोगों को मजबूरी में ही वाहन सड़कों पर पार्क करने पड़ रहे हैं। ऐसे में दुकानदारों के साथ खरीददारी करने पहुंचे लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। अब प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, जिससे लोग भी अपनी समस्याओं को राजनेताओं के समक्ष रख रहे हैं। अभी तक पिछले पांच सालों में नेताओं ने जिन समस्याओं को पूरा नहीं किया है, उन समस्याओं को खुलकर मतदाता नेताओं के समक्ष रख रहे हैं। इस संदर्भ में ‘दिव्य हिमाचल’ ने लोगों की नब्ज टटोली तो लोगों ने कुछ यूं बयां की अपनी राय..

सड़क पर पार्क करने को मजबूर

टाहलीवाल नगर पंचायत के निवासी विवेक शर्मा ने बताया कि टाहलीवाल में वाहन पार्किंग की कोई सुविधा न होने के चलते लोगों को सड़क के किनारे ही अपने वाहन पार्क करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इधर-उधर खड़े वाहनों के चलते कई हादसे भी हो चुके हैं। औद्योगिक क्षेत्र में पार्किंग सुविधा मुहैया करवाई जानी चाहिए।

सड़क पर पार्किंग से हादसों का डर

टाहलीवाल के व्यापारी प्रदीप भारद्धाज ने बताया कि निजी बसें अपने रूट पर जाने से पहले घंटों मेन रोड पर एक साइड किनारे खड़ी रहती हैं। इसके चलते यहां पर हर समय दुर्घटना होने का आंदेशा बना रहता है। उन्होंने कहा कि पार्किंग नहीं होने का खामियाजा न केवल स्थानीय लोगों बल्कि बाहरी लोगों को भी भुगतना पड़ रहा है। इससे कारोबार पर भी बुरा असर पड़ रहा है।

कारोबार पर भी पड़ रहा असर

टाहलीवाल के व्यापारी मोहित चौधरी ने बताया कि नगर पंचायत को यहां जल्द से जल्द पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवानी चाहिए। पार्किंग न होने के चलते यहां व्यापार पर भी विपरीत असर पड़ रहा है। लेकिन इस समस्या के समाधान के लिए कोई भी उचित कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। अगर यहां पार्किंग की सुविधा मिल जाती है तो कारोबार में भी बढ़ौतरी होगी।

जाम की समस्या से लोग परेशान

औद्योगिक क्षेत्र में एक इकाई में काम करने वाले सूबेदार महेंद्र सिंह ने बताया कि टाहलीवाल बाजार में गाडि़यों की तादाद इतनी बढ़ गई है कि क्षेत्र सिकुड़ता नजर आ रहा है। बाजार में हर जगह गाडि़यां खड़ी रहती हैं। इससे यहां पर हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। अगर शीघ्र यहां पर पार्किंग की सुविधा न की गई तो भविष्य में हालात और खराब हो सकते हैं।

पार्किंग को लेकर कोई गंभीर नहीं

संदीप कुमार ने कहा कि वर्तमान में औद्योगिक क्षेत्र का दायरा बढ़ने के साथ-साथ  समस्याएं भी बढ़ गईं। उन्होंने कहा कि पार्किंग की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है, लेकिन समस्या को लेकर कोई भी गंभीर नहीं दिख रहा है, जबकि इस ओर उचित कदम उठाए जाने चाहिएं। बाजार में हर जगह गाडि़या खड़ी रहती हैं। इससे यहां पर हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है।

समस्या सुलझाने के लिए उठाए जाएं उचित कदम

राहुल शर्मा ने कहा कि टाहलीवाल क्षेत्र में पार्किंग की समस्या को सुलझाने के लिए कोई भी उचित कदम नहीं उठाए जा रहे हैं, जबकि यह समस्या किसी से भी छिपी नहीं है। उन्होंने कहा कि आए दिन बढ़ रही समस्या के चलते आम जनता को भी

समस्या झेलनी पड़ रही है। इसके चलते इस और उचित कदम उठाए जाने चाहिएं, ताकि लोगों को सुविधा न हो।

पार्किंग न होने से सड़क पर पार्क करने को मजबूर

दलशेर राणा ने कहा कि पार्किंग की समस्या क्षेत्र में बढ़ रही है। आए दिन वाहनों में बढ़ोतरी भी हो रही है, लेकिन सुविधा अनुसार पार्किंग क्षेत्र में नहीं मिल पाती है। वाहन चालकों को अपने वाहन बेतरतीब तरीके से पार्क करना भी मजबूरी बन चुका है। इसके चलते इस समस्या के समाधान को लेकर प्रयास किए जाने चाहिएं, ताकि लोगों को राहत मिल सके।

फंड-जगह मिलते ही बनेगी पार्किंग

नगर पंचायत की र्कायकारी अधिकारी वर्षा चौधरी ने बताया कि पार्किंग व मल्टीपर्पज कांप्लेक्स के लिए अलग-अलग प्रोपोजल बनाकर शहरी विकास मंत्रालय को भेजा गया था। इसमें विभाग ने नगर पंचायत को अपने स्तर पर उक्त सुविधाएं मुहैया करवाने के

बारे में कहा है। फंड व जगह मिलते ही उक्त कार्य शुरू किए जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App