नगरोटा बगवां में 15 रूटों पर थमे पहिए

By: Sep 14th, 2017 12:05 am

नगरोटा बगवां —  जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन के तहत क्षेत्र की सड़कों पर दौड़ रही नीली लो फ्लोर बसों के बंद होने से लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं । माननीय न्यायालय के निर्देशों के बाद जाम हुए इन बसों के पहियों से कई रूट प्रभावित हुए हैं, जिससे रोजाना सफर करने वाले लोगों को समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। विशेषकर इसका खामियाजा कर्मचारियों और स्कूली छात्रों को भुगतना पड़ रहा है, जिन्हें समय पर गंतव्य तक पहुंचना मजबूरी है। नीली बसों के बंद होने की भरपाई करने में वर्तमान ढांचा नाकाफी साबित हो रहा है नतीजतन उपलब्ध बसों में ठेलमठेल का आलम साफ  देखा जा सकता है। यही कारण है कि विशेष समय में 42 सीटर बसों में भी 70 से ज्यादा यात्री सफर करने को मजबूर हुए हैं, वहीं पास होल्डरों को भी रियायत का कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। उक्त प्रक्रिया से निगम का नगरोटा बगवां डिपो खासा प्रभावित हुआ है, क्योंकि इसकी स्थापना से पहले ही क्लस्टरों का निर्धारण कर दिया गया था।  अब तक चल रहे रूट धर्मशाला क्लस्टर के अधीन थे। सूत्र बताते हैं कि अकेले नगरोटा बगवां डिपो के ही कुल 15 रूट प्रभावित हुए हैं, जिसके चलते 39 बस सेवाओं की आवाजाही थम सी गई है। इनमें लोकल के अलावा हाई-वे के जसूर, नूरपुर, जोगिंद्रनगर तथा मंडी आदि के रूट भी शामिल है, जबकि देहरा व चंबा आदि भी में भी इन बसों के बंद होने का खासा असर हुआ है।

धर्मशाला-पालमपुर नूरपुर में बसें चलाने की परमिशन

गौरतलब है कि निगम द्वारा क्लस्टर के बाहर चलाई गई बसों पर दर्ज हुई आपत्ति के तहत न्यायालय ने संज्ञान लिया है। वर्तमान समय में धर्मशाला, नूरपुर, पालमपुर तथा डलहौजी क्लस्टरों में शामिल हैं तथा इन्हीं हिस्सों में ही मिशन की बसों को चलाने की अनुमति है।

वैकल्पिक व्यवस्था में जुटा निगम

जानकारी यह भी है कि उक्त रूटों पर बसें चलाने के लिए इन्हीं विशेष बसों के लिए परिवहन विभाग से परमिट लिए गए थे, जिस वजह से इन रूटों पर दूसरी बसें बहाल करने के लिए निगम को फिर से परमिट लेने होंगे। इस संदर्भ में दायर याचिका पर अदालती रोक के चलते निगम वैकल्पिक व्यवस्था में जुटा है ।

जल्द बहाल किए जाएंगे बंद रूट

इस संदर्भ में हिमाचल पथ परिवहन निगम के मंडलीय प्रबंधक विजय सिपहिया का कहना है कि उक्त आदेशों से बड़ी संख्या में रूट प्रभावित हुए हैं। उन्होंने बताया कि निगम के बेड़े में 37 सीटर 250,  50 सीटर 47 तथा 30 सीटर 25 नई बसें पहुंचने की प्रक्रिया शुरू हो गई है तथा जल्द ही बंद रूट बहाल होंगे ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App