नॉलेज को अपडेट रखें

By: Sep 20th, 2017 12:07 am

नॉलेज को अपडेट रखेंप्रो.ललित डढवाल लॉ विभाग, हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी, शिमला

साइबर लॉ में करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने ललित डढवाल  से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

वर्तमान परिवेश में साइबर लॉ की भूमिका क्यों बढ़ रही है?

आज का युग इंटरनेट का युग है। इसके बिना आज आम जन का हर एक काम प्रभावित हो रहा है। इंटरनेट के इस युग में काम तो आसानी से हो रहे हैं, लेकिन अब इसके अत्यधिक इस्तेमाल से इसका नुकसान भी हो रहा है। हालात ये हैं कि आज के   दौर में दूसरे अपराधों की अपेक्षा साइबर क्राइम अधिक बढ़ गया है। वेबसाइट हैकिंग, क्रेडिट कार्डों से लेन-देन में हेराफेरी, साइबर वायरस से सिस्टम छेड़छाड़ जैसे काम साइबर क्राइम में बढ़ रहे है। ऐसे अपराधों से निपटने और उनकी सजा के लिए अंतरराष्ट्रीय कानूनी प्रावधान बनाए गए हैं जो साइबर लॉ के तहत आते  है। व्यक्तिगत, संगठन और सरकार में साइबर क्राइम बढ़ने से समाज में साइबर लॉ का महत्त्व बढ़ा है। सरकार ने आईटी एक्ट-2000 बनाया है, जिसमें साइबर क्राइम से निपटने के लिए कानून बनाए गए हैं।

इस करियर को न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या  है?

छात्र को किसी भी संकाय में यूजी डिग्री हासिल करना अनिवार्य है। इसके बाद छात्र इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकता है। इसके अलावा लॉ के पांच वर्षीय कोर्स के लिए योग्यता जमा दो की है। इस कोर्स में डिप्लोमा के साथ डिग्री कोर्स चलाए जा रहे हैं। एलएलबी के इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम में भी चौथे व पांचवें वर्ष के साइबर लॉ को विशेषज्ञता के रूप में छात्र पढ़ सकते हैं।

साइबर लॉ में रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में हैं?

साइबर लॉ में कोर्स करने के बाद आप बतौर कंसल्टेंट किसी कंपनी, फर्म में या स्वतंत्र रूप से भी अपना करियर बना सकते हैं। सरकारी विभागों, सूचना एवं प्रसारण, तकनीकी मंत्रालयों बतौर साइबर लॉयर या साइबर कंसल्टेंट्स,पब्लिक सेक्टर में ज्यूडीशियरी, पुलिस विभाग, पब्लिक सेक्टर बैंक, टेक्नोलॉजी फर्म, कस्टम विभाग एंटी क्रप्शन सैल और मीडिया में जॉब मिल सकती है। प्राइवेट सेक्टर में आईटी फर्म,लॉ फर्म, कारपोरेट हाउस, मल्टीनेशनल कारपोरेशन, प्राइवेट सेक्टर बैंक, इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसीज, एजुकेशनल इंस्टीच्यूट्स में काम मिल सकता है। रिसर्च के अलावा पीएचडी के बाद टीचिंग जॉब भी कर सकते हैं।

इस क्षेत्र में आरंभिक आय कितनी होती है?

आंरभिक वेतन इस क्षेत्र में 15000 से 25000 हो सकता है ,जबकि साइबर लॉयर को 50 हजार प्रति महीना और दूसरे भत्ते मिलते हैं। विदेशों में तो एक लाख प्रति महीना से भी ज्यादा सैलरी पैकेज मिलता है।

इस करियर में युवाओं के लिए क्या चुनौतियां हैं?

इसमें सबसे बड़ी चुनौती अपने नॉलेज को अपडेट रखने की है।

साइबर लॉ में आने वाले युवाओं के लिए कोई प्रेरणा संदेश देना चाहेंगे?

आज लॉ की पढ़ाई में कई ऐसे कोर्सेज हैं, जिनमें स्पेशलाइजेशन हासिल कर बेहतर करियर बनाया जा सकता है। साइबर लॉ इनमें से ही एक है।  इंटरनेट के बढ़ते दायरे में साइबर लॉ में करियर एक अच्छा आप्शन है।

  – भावना शर्मा, शिमला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App