बंगाणा को क्यों नहीं मिल रहा फायर ब्रिगेड

By: Sep 25th, 2017 12:05 am

बंगाणा —  ऊना जिला के तहत बंगाणा उपमंडल में हर साल लाखों रुपए की संपत्ति आग की भेंट चढ़ती है, लेकिन अभी तक बंगाणा के लोगों को अग्निशमन केंद्र की सुविधा नहीं मिल पाई है। यहां के लोगों को अग्निशमन केंद्र सुविधा नहीं मिलने के चलते उनके सामने की उनकी संपत्ति राख हो जाती है। अपनी संपत्ति को आंखों के सामने जलते देखना इन लोगों की मजबूरी बन चुकी है। हालांकि बंगाणा में अग्निशमन केंद्र खोलने की मांग स्थानीय लोग भी लंबे समय से कर रहे हैं। बंगाणा में अग्शिमन केंद्र या फिर फायर चौकी खोलने को लेकर प्रक्रिया भी शुरू की गई है, लेकिन उसके बावजूद बंगाणा के लोगों को यह सुविधा नहीं मिल पा रही है। बंगाणा उपमंडल में यदि कोई आग की घटना घटती है, तो ऊना अग्निशमन केंद्र से दमकल वाहन भेजा जाता है, लेकिन जब तक केंद्र टीम दमकल वाहन के साथ मौके पर पहुंचती है तब आग सब कुछ राख कर चुकी होती है। ऊना से बंगाणा तक पहुंचने के लिए करीब बीस से पच्चीस मिनट तक का समय लगता है, लेकिन आग की घटना कई बार ऐसे क्षेत्रों में होती है, जहां तक पहुंचने के लिए इससे भी ज्यादा समय बीत जाता है। तब तक लोगों की संपत्ति राख हो चुकी होती है, लेकिन यदि बंगाणा में अग्निशमन केंद्र खोल दिया जाता है, तो आग से होने वाला नुकसान कम हो सकता है। आम लोग भी अग्निशमन केंद्र की मांग कर रहे हैं, लेकिन इन लोगों की यह मांग पूरी नहीं हो पा रही है। अब विधानसभा चुनावों के चलते आम लोग अपनी मांगों को उठा रहे हैं, ताकि उनकी मांगों की ओर गौर फरमाई जाए। ‘दिव्य हिमाचल’ की टीम ने बंगाणा में अग्निशमन केंद्र खोलने को लेकर लोगों की राय जानी तो लोगों ने कुछ बयां की अपनी राय…

बंगाणा में अग्निशमन केंद्र जरूरी

थानाकलां के विकास आंगरा का कहना है कि बंगाणा में अग्निशमन केंद्र खोला जाना आवश्यक है। हर साल लाखों रुपए की संपत्ति आग की भेंट चढ़ती है। इस समस्या से सरकार, प्रशासन भी भलिभांति अवगत है, लेकिन उसके बावजूद इस ओर उचित कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। बंगाणा में अग्निशमन केंद्र खोलने की प्रक्रिया सिरे चढ़ाई जाए।

मांग को लेकर कोई गंभीर नहीं

मलागढ़ के अमनदीप ने कहा कि बंगाणा में अग्निशमन केंद्र नहीं होने के चलते लोगों को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। लंबे समय से लोग यहां पर केंद्र खोलने की मांग कर रहे हैं, लेकिन लोगों की मांग को लेकर कोई भी गंभीर नहीं दिख रहा है, जिसके चलते लोगों को मायूसी ही हाथ लग रही है।

समस्या का समाधान होना जरूरी

सन्हाल के बलबीर सिंह ने कहा कि अग्निशमन केंद्र खुल जाने के बाद लोगों को सुविधा मिलेगी। इससे जहां आग की घटनाओं के नुकसान में कमी आएगी, वहीं लोगों की समस्या का भी समाधान होगा। उन्होंने कहा कि इस समस्या के समाधान को लेकर उचित कदम उठाए जाने चाहिए। अगर के जमाने में भी अगर आग बुझाने की सुविधा नहीं है तो यह कहीं न कहीं सरकारों की असफलता है।

आंखों के सामने जल जाते हैं घर

कमलेश शर्मा ने कहा कि बंगाणा में अग्निशमन केंद्र नहीं होने के चलते लोगों को भारी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। कई बार लोगों की आंखों के सामने उनकी उम्र भर की कमाई राख हो जाती है, लेकिन यदि बंगाणा में अग्निशमन केंद्र खोला जाता है, तो नुकसान को कुछ कम हो सकता है।

हर साल जलती है लाखों की संपत्ति

विवेक शर्मा का कहना है कि बंगाणा में अग्निशमन केंद्र खोलने को लेकर लोग मांग कर रहे हैं, लेकिन इस ओर कोई भी ध्यान नहीं दिया गया। हर साल लाखों की तबाही आग से होती है। अधिकतर जंगली क्षेत्र होने के चलते आग की घटनाएं घटती रहती है, लेकिन केंद्र बंगाणा में नहीं खुल पाया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App