बस टर्मिनल से नए युग की शुरुआत

By: Sep 11th, 2017 12:15 am

newsnewsधर्मशाला – प्रदेश की दूसरी राजधानी एवं स्मार्ट सिटी धर्मशाला में बनने वाले बस टर्मिनल से नए युग की शुरुआत होगी। इस बस टर्मिनल में यात्रियों को एयरपोर्ट टर्मिनल की तरह सुविधाएं मिलेंगी। करीब 30 करोड़ रुपए खर्च कर बनाए जाने वाले इस बस स्टैंड में यात्रियों को शॉपिंग कांप्लेक्स तथा होटल की सुविधाएं प्राप्त होंगी। बस स्टैंड के निर्माण के दूसरे चरण का कार्य एफआरए की मंजूरी मिलने के बाद शुरू किया जाएगा। आधुनिक बस अड्डा के निर्माण कार्य का शिलान्यास रविवार को परिवहन मंत्री जीएस बाली तथा शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने  किया। शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि बस टर्मिनल पर यात्रियों को एयरपोर्ट टर्मिनल की तर्ज पर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि निर्माण कंपनी को पहले चरण का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए छह माह का टारगेट दिया गया है। इस बस टर्मिनल पर प्रथम चरण में 20 करोड़ रुपए खर्च होना प्रस्तावित है, जबकि पूरे निर्माण पर 30 करोड़ रुपए का खर्च होगा। उन्होंने कहा कि बस स्टैंड में वातानुकूलित वेटिंग रूम, एलईडी, अत्याधुनिक शौचालय सहित 25 कमरों का होटल बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त बस टर्मिनल में दुकानें भी बनाई जाएंगी, ताकि यहां से बेरोजगार होने वाले लोगों को रोजगार से जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि बस अड्डा के साथ लगती भूमि पर भी निर्माण किया जाएगा, जिसके लिए एफआरए के लिए आवेदन किया गया है। बस टर्मिनल निर्माण के दौरान साथ लगती भूमि को भी ओवरब्रिज के माध्यम से जोड़ा जाएगा। श्री बाली ने कहा कि बस टर्मिनल में दिव्यांगजनों के लिए अलग से व्यवस्थाएं की जाएंगी। मकलोडगंज में भी बेहतरीन बस अड्डा तैयार किया जाना था, लेकिन कुछ लोगों के नकारात्मक रवैये के चलते वह अधर में लटका हुआ है।

पर्यटकों पर पड़ता है बस अड्डे का इंप्रेशन

इस शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि किसी भी क्षेत्र के बस अड्डे का यात्रियों व पर्यटकों पर इंप्रेशन पड़ता है। इसके चलते धर्मशाला बस अड्डे के इंटर स्टेट मार्डन बस टर्मिनल बनाने के प्रयास पिछले अढ़ाई साल से किए जा रहे थे। उन्होंने कहा कि यह बस टर्मिनल प्रदेश में अपनी तरह का पहला टर्मिनल होगा। जिला मुख्यालय होने के चलते धर्मशाला बस अड्डा का विस्तार व सौंदर्यीकरण आवश्यक था, जिसके चलते इस दिशा में प्रयास आरंभ किए गए थे, जो अब फलीभूत होने जा रहे हैं। सुधीर शर्मा ने कहा कि पर्यटन नगरी धर्मशाला में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बस अड्डा अति आवश्यक है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस टर्मिनल के निर्माण से पर्यटकों व यात्रियों को यहीं पर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

मुख्यमंत्री से मिलेंगे जीएस बाली

धर्मशाला — मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और प्रदेश कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू के मध्य चल रहे विवाद पर परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि मामला सीएम, सुक्खू और सोनिया गांधी से जुड़ा है। धर्मशाला बस स्टैंड के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे परिवहन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री से मिलने का समय जैसे ही मिलता है, इस बारे बात की जाएगी। विपक्ष पार्टी के नेताआें द्वारा कांग्रेस सरकार पर लगाए जा रहे आरोपों पर श्री बाली ने कहा कि चुनावी समय आ रहा है, ऐसे में हर कोई अपनी-अपनी बातें रखेगा। इस पर वह किसी प्रकार की टिप्पणी नहीं करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App