रोप-वे के लिए आखिर कहां फंस गया पेंच

By: Sep 25th, 2017 12:05 am

कई सालों से अधर में लटका रज्जू मार्ग का कार्य अभी तक भी शुरू नहीं हो पाया है। यह कार्य सिर्फ कागजों में सिमट कर रह गया। अगर यह कार्य शुरू हो जाता तो नयनादेवी व्यापार के साथ भी बढ़ जाते

सरकार की सुस्त कार्यप्रणाली

तारा माधव शर्मा का कहना है पूर्व सरकार ने आनंदपुर साहिब से नयनादेवी के लिए रज्जु मार्ग बनाने की घोषणा की थी तथा इसके सारे नोर्म्स भी पूरे हो गए थे, परंतु सरकार की निष्क्रियता दर्शाती है कि वीरभद्र सरकार इस पर कुछ भी नहीं कर पाई है। अगर यह कार्य हो जाता तो इस मार्ग से नयनादेवी में पर्यटन में अपार बढ़ोतरी होती।

श्रद्धालुओं को भी मिलती है सुविधा

पूजा शर्मा का कहना है कि आनंदपुर से नयनादेवी रज्जु मार्ग से पर्यटन में बढ़ावा मिलता तथा नयनादेवी में खूबसूरत पहाडि़यों तथा पंजाब में बह रही जल धाराएं देखकर आने वाले हर श्रद्धालु के मन में एक आध्यात्मिक कशिश का संचार होता। रज्जू मार्ग का न  खुलना काफी दुखद है।

रज्ज्ु मार्ग से श्रद्धालुओं को भी होता फायदा

कार्तिक शर्मा का कहना है कि नयनादेवी आनंदपुर साहिब में अगर रज्जु मार्ग बन जाता है तो पंजाब व हिमाचल के लिए यह एक बेहतर कार्य होता। नयनादेवी तथा आनंदपुर साहिब का आपस में काफी गहरा रिश्ता है तथा नयनादेवी में आने वाले सिख श्रद्धालुओं की मिसाल यहां देखने को मिलती है तथा रज्जु मार्ग के खुलने से सिख और हिंदू भाईचारे को भी बढ़ावा मिलता।

सरकार ने पूरा नहीं किया वादा

श्याम किशोर का कहना है की रज्जु मार्ग तो नयनादेवी में चल रहा है। इससे नयनादेवी में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी बढ़ी है। आनंदपुर साहिब से रज्जू मार्ग की घोषणा का पूरा न होना दुख की बात हैं। सरकार ने इस कार्य के लिए दिलचस्पी नहीं दिखाई तथा अपना वादा नहीं निभाया।

सरकार ने नहीं दिखाई दिलचस्पी

भरत शर्मा का कहना है की सरकार की टेंडर प्रक्रिया में नयनादेवी से आनंदपुर साहिब रज्जु मार्ग का कार्य न होना सरकार के लिए एक शर्मसार करने वाली बात है तथा क्यों नहीं सरकार इस कार्य को पूरा कर पाई। शायद सरकार ने इस कार्य में अपनी दिलचस्पी नहीं दिखाई।

रोप-वे से पर्यटन भी होगा मजबूत

यम्लेंद्र कुमार का कहना है कि नयनादेवी आनंदपुर साहिब से नयनादेवी रज्जु मार्ग एक ऐतिहासिक कार्य होता तथा आनंदपुर साहिब से नयनादेवी में आने वालों श्रद्धालुओं के लिए यह एक नई बात होती तथा पर्यटन भी मजबूत होता। लोगों के लिए आर्थिकी में भी इजाफा होता। सरकार को ऐसे कार्यों के लिए पहल करनी चाहिए, जिससे नयनादेवी आनंदपुर साहिब दोनों ही पर्यटन की दृष्टी से लाभान्वित होते।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App