लापता हो जाते हैं जहाज…

By: Sep 23rd, 2017 12:05 am

बरमूडा ट्रायएंगल के नाम से जाना जाने वाला इलाका मियामी, बरमूडा और पोर्टो रिको के बीच में पड़ता है। इस इलाके से गुजरने वाले पायलट बताते हैं कि यहां कई हवाई जहाज गायब हो चुके हैं। साथ ही पानी के कई जहाज भी समंदर में गायब हो चुके हैं…

मनुष्य आज धरती से चांद, मंगल ग्रह और अंतरिक्ष तक पहुंच गया है, मगर इन सभी के बावजूद उसके इर्द-गिर्द ऐसी कई रहस्यमयी कहानियां हैं, जो आज भी एक अबूझ पहेली ही बनी हुई हैं। इस अंक में हम आपको दुनिया की ऐसी पांच रहस्यमयी कहानियां बताएंगे जिन्हें जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा।

ताओस हम्म (गूंज)

न्यू मेक्सिको के इस बेहद खूबसूरत मगर छोटे शहर ‘ताओस’ के बारे में चर्चित है कि इस शहर के बाहरी इलाकों में डीजल इंजन के चलने की आवाज सुनी जाती है। हालांकि इस आवाज को सभी साफ-साफ सुन सकते हैं, मगर कई डिटेक्टिव मशीनें भी इन आवाजों के स्रोत को अब तक नहीं पकड़ सकी हैं। इस आवाज को ‘ताओस हम्म’ के नाम से जाना जाता है।

वॉयनिश लिपि

्नमानव साइंस और टेक्नोलॉजी में इतनी तरक्की कर चुका है, मगर वह अब तक वॉयनिश भाषा की लिपि को नहीं पढ़ सका है। इसके बारे में जो थोड़ी-बहुत भी जानकारी उसे मिली है, वह इन किताबों पर बनी हुई तस्वीरों की वजह से है।

जैक द रिपर

‘जैक द रिपर’ नाम को अब तक न जाने कितनी फिल्मों, नाटकों और सीरियल्स में देखा और सुना जा चुका है। इस कुख्यात कातिल ने 18वीं सदी के अंत में लंदन पूर्व के इलाके में 11 औरतों को मौत के घाट उतार दिया था। उनमें से सभी उस जमाने की वेश्याएं हुआ करती थीं। यह बेहद खतरनाक कातिल उन औरतों के शरीर को इस कदर तहस-नहस कर देता था कि उन्हें कोई पहचान भी नहीं सकता था। मगर अचंभे की बात यह है कि इसे कभी भी पकड़ा नहीं जा सका।

बरमूडा ट्रायएंगल

बरमूडा ट्रायएंगल के नाम से जाना जाने वाला इलाका मियामी, बरमूडा और पोर्टो रिको के बीच में पड़ता है। इस इलाके से गुजरने वाले पायलट बताते हैं कि यहां कई हवाई जहाज गायब हो चुके हैं।साथ ही पानी के कई जहाज भी समंदर में गायब हो चुके हैं। अलग-अलग लोग इसके लिए एलियंस और गैसीय प्रेशर को जिम्मेदार ठहराते हैं, मगर अब तक इसके वास्तविक कारण को कोई नहीं जान सका है।

क्रिप्टोस

वर्जीनिया में लांगले के सीआईए हेडक्वार्टर के बाहर एक आकृति खड़ी है, जिसकी सतह पर कोडेड खुदाई हुई है। इस बेहद खूबसूरत आकृति को जिम सनबॉर्न ने बनवाया था, जिसके माध्यम से वह बताना चाहते थे कि हर चीज को पैटर्न और क्लू के माध्यम से डिकोड किया जा सकता है। यहां चार सेक्शन में खुदाई हुई है जिसके तीन सेक्शन के मायने तो अब तक निकाले जा चुके हैं, मगर चौथा सेक्शन सीआईए के सबसे तेज दिमाग वाले लोग भी नहीं क्रैक कर सके हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App