व्रत में एनर्जी देंगे ये ड्रिंक्स

By: Sep 23rd, 2017 12:05 am

हल्के गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से आप दिनभर तरोताजा और ऊर्जावान बने रह सकते हैं। हर दिन सुबह खाली पेट इसका प्रयोग करने से आप दिन भर थकान महसूस नहीं करते और सक्रिय बने रहते हैं…

नवरात्र में व्रत रखने के साथ-साथ लोग गरबा भी खेलते हैं। गरबा प्रैक्टिस में अत्यधिक एनर्जी लॉस होने के साथ ही थकान भी बहुत जल्दी महसूस होती है इसलिए अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है। व्रत के दौरान आप कुछ ऐसे एनर्जी ड्रिंक्स को भी ले सकते हैं, जो गरबा प्रैक्टिस के समय आपको ऊर्जा देकर थकान से बचाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में।

नींबू शरबत- नींबू का शरबत केवल गर्मियों में ही नहीं पिया जाता, बल्कि जब भी एनर्जी की आवश्यकता महसूस हो, तब इसे पिया जा सकता है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और घुलनशील ग्लूकोज होता है, जो शरीर में जाकर रक्त में घुल जाता है और शरीर को हाइड्रेट कर, मिनरल्ज की पूर्ति करता है।

बनाना शेक- केला तुरंत ऊर्जा देने का काम करता है इसलिए आप बनाना शेक का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद ग्लूकोज, विटामिन, मिनरल्ज, पोटाशियम और फास्फोरस मिलकर आपकी थकान को मिटाकर ऊर्जा का स्तर बढ़ाने और बनाए रखने में मदद करते हैं।

नींबू और शहद- हल्के गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से आप दिनभर तरोताजा और ऊर्जावान बने रह सकते हैं। हर दिन सुबह खाली पेट इसका प्रयोग करने से आप दिन भर थकान महसूस नहीं करते और सक्रिय बने रहते हैं।

ग्रीन टी –  ग्रीन टी आपको आंतरिक शक्ति प्रदान करती है। यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सचेत करने में मदद करती है, जिससे आप पूरे समय क्रियाशील और ऊर्जावान महसूस करते हैं। प्रतिदिन दिन में दो बार इसका प्रयोग शरीर को स्वस्थ रखने में भी सहायता करेगा।

चुकंदर जूस – आजकल चुकंदर का जूस आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो आपके शरीर में तुरंत ऊर्जा का संचार करता है। सुबह के वक्त इसका प्रयोग कर आप पूरा दिन चुस्त- दुरुस्त रह सकते हैं।

सेब का जूस – जी हां सेब का जूस भी आपको भरपूर ऊर्जा देता है और लंबे समय तक आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। इसका प्रयोग दूध के साथ सेब का शेक बनाकर भी कर सकते हैं।

गाजर का जूस- विटामिन, मिनरल्ज,प्रोटीन और कैरोटिन से भरपूर गाजर का जूस आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें कैलोरी कम होती है और पोषक तत्त्वों की संख्या अधिक।

स्ट्रॉबेरी शेक –  तुरंत एनर्जी पाने के लिए स्ट्रॉबेरी एक बढि़या तरीका है। फाइबर और विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी एक हाई एनर्जी फ्रूट है, जो आपके शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता ही नहीं, बल्कि उसे बनाए भी रखता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App