साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Sep 20th, 2017 12:07 am

साप्ताहिक घटनाक्रम* भारतीय वायु सेना के ‘मार्शल ऑफ दि एयरफोर्स’ अर्जन सिंह का 98 वर्ष की उम्र में हृदयाघात से निधन हो गया। दिल्ली छावनी के बरार स्क्वायर स्थित श्मशानघाट में सोमवार को उन्हें 17 तोपों की सलामी के बाद अंतिम विदाई दी गई।

* भारतीय रेलवे ने वर्षों से रिक्त पड़े संरक्षा श्रेणी के एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है और तीन महीने के अंदर यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। रेलवे इसमें लगभग एक लाख पदों पर भर्ती करेगा। सहायक स्टेशन मास्टर, सहायक लोको पायलट, गार्ड, गैंगमैन, ट्रैकमैन और पथ निरीक्षक आदि संरक्षा से जुड़े पद हैं।

* रेलवे ने अपने यात्रियों के सोने की अवधि में एक घंटा कटौती कर दी है। रेलवे बोर्ड के सर्कुलर के मुताबिक आरक्षित कोचों के यात्री अब रात्रि 10 बजे से लेकर 6 बजे तक ही सो सकते हैं। इस से  अन्य लोगों को सीट पर बाकी बचे घंटों में बैठने का मौका मिलेगा।

* विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके पाकिस्तानी समकक्ष क्ष्वाजा आसिफ का न्यूयार्क में आमना-सामना होगा। ये दोनों वहां शंघाई को- आपरेशन आर्गेनाइजेशन और दक्षेस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचेंगे। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें सत्र का भी आयोजन किया जाएगा।

* सिंधु जल संधि पर भारत-पाकिस्तान के बीच ताजा बातचीत बेनतीजा रही। इस बात का खुलासा वर्ल्ड बैंक ने किया। हालांकि वर्ल्ड बैंक ने भरोसा दिलाया है कि दोनों देश इस मामले को सौहार्द्रपूर्ण तरीके से सुलझाने के लिए काम करना जारी रखेंगे।

* देश भर में अब तक कई बच्चों की मौत का कारण बने ब्लू व्हेल गेम पर बैन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से तीन हफ्ते में इस का जचाब मांगा है।

* केंद्र सरकार सभी जरूरी सेवाओं के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करने की तैयारी में है। पैन कार्ड और मोबाइल नंबर के बाद अब सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक करने की योजना बना रही है। इस से डुप्लीकेट लाइसेंस की संख्या पर लगाम लगेगी।

* नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी सोमवार को 67.70 अंक की छलांग लगाकर 10253.10 के रिकार्ड स्तर  पर पहुंच गया। सेंसेक्स 151 अंक बढ़कर 32423.76 पर बंद हुआ।

* केंद्रीय और पेट्रोलियम और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का मानना  है कि दिवाली तक तेल की कीमतों में कमी होगी। उन्होंने कहा कि तेल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार के साथ रोजाना तय होती हैं। गत दिनों अमरीका में आई बाढ़ के कारण रिफाइनरी तेल का उत्पादन 13 फीसदी कम होने से तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App