सियासी अखाड़ा बनी बीएचयू

By: Sep 26th, 2017 12:02 am

हिंसा पर विपक्ष ने मांगी कुलपति की बर्खास्ती, मोदी की योगी से बात

नई दिल्ली— प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में हुई हिंसा की घटना के मामले में सोमवार को चुप्पी तोड़ी। उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की और इस मामले को तत्काल सुलझाने का निर्देश दिया। उधर, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों तथा छात्र संगठनों ने इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए बीएचयू के कुलपति को तत्काल बर्खास्त करने तथा मामले की उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश से जांच कराने की मांग की। श्री मोदी के अलावा भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने भी श्री योगी से इस संबंध में बात की, जिस पर श्री योगी ने उन्हें आश्वासन दिया कि इस बारे में सभी आवश्यक कदम उठाएंगे। इस बीच, कई छात्र और सामाजिक संगठनों ने भी इस घटना को लेकर राजधानी में कई स्थानों पर विरोध-प्रदर्शन किया। इस बीच, कांग्रेस ने बीएचयू में सुरक्षा की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रही छात्राओं पर पुलिस लाठीचार्ज की भर्त्सना करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से विश्वविद्यालय के कुलपति को तत्काल बर्खास्त कर उच्च न्यायालय के न्यायाधीश से मामले की जांच कराने की मांग की। पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि बीएचयू के कुलपति की इस मामले में बेहद असंवेदनशील भूमिका रही है, इसलिए राष्ट्रपति मामले का संज्ञान लेकर तत्काल कुलपति को बर्खास्त करें। यह अत्यंत संवेदनशील मामला है इसलिए उच्च न्यायालय के न्यायाधीश से इसकी जांच करा कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

सुरक्षाकर्मियों के खाकी वर्दी पहनने पर रोक

वाराणसी — बीएचयू कैंपस में छात्रा से छेड़खानी के बाद मचे बवाल को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। डीएम योगेश्वर राम मिश्र ने बीएचयू प्रशासन को पत्र भेजकर सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सुरक्षाकर्मियों के खाकी व सैन्य वर्दी पहनने पर रोक लगाते हुए इसमें बदलाव के लिए 48 घंटे का समय दिया गया है। छात्राओं पर लाठीचार्ज को लेकर डीएम ने सोमवार को बीएचयू के रजिस्ट्रार को पत्र भेजा है। पत्र में पांच बिंदुओं पर तत्काल प्रभावी कार्रवाई करने को कहा गया है।

थाना प्रभारी लाइन हाजिर, सीओ हटाया

उत्तर प्रदेश सरकार ने बीएचयू घटना में कार्रवाई करते हुए लंका थाना प्रभारी को लाइन हाजिर करते हुए भेलूपुर के पुलिस क्षेत्राधिकारी का तबादला कर दिया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भेलूपुर के क्षेत्राधिकारी (सीओ) निवेश कटियार का तबादला कर दिया गया है। उनके स्थान पर पुलिस उपाधीक्षक एपी सिंह को तैनात किया गया है। श्री सिंह ने सोमवार सुबह पदभार ग्रहण कर लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App