30 साल बाद चेपक में कंगारुआें की चुनौती

By: Sep 14th, 2017 12:08 am

दोनों टीमों के बीच 1987 में खेला गया था आखिरी वनडे, अब 17 को मुकाबला

NEWSNEWSनई दिल्ली— भारत और आस्ट्रेलिया ने एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपक) में जब इससे पहले आखिरी बार एक दूसरे के खिलाफ वनडे मैच खेला था, तब विराट कोहली और स्टीव स्मिथ का जन्म भी नहीं हुआ था, जबकि रोहित शर्मा और डेविड वार्नर दुधमुंहे बच्चे थे। इस बार 17 सितंबर को जब ये दोनों टीमें पांच मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच खेलेंगी तो यह 30 साल में पहला मौका होगा, जब दोनों टीमें चेपक मैदान पर लिमिटेड ओवरों का कोई मैच खेलेंगी। इन दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर एकमात्र वनडे मैच नौ अक्तूबर 1987 को खेला गया था। यह चेपक पर खेला गया पहला पहला वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच भी था। इस मैच से वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण करने वाले चेपक पर अब तक कुल 20 वनडे खेले गए हैं, लेकिन, संयोग से कभी भारत और आस्ट्रेलिया आमने-सामने नहीं रहे। आस्ट्रेलिया ने इस मैच के बाद यहां तीन वनडे और खेले थे, लेकिन तब उसके प्रतिद्वंद्वी जिम्बाब्वे, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड थे।

विराट ने किया सुधार

नई दिल्ली — आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क का मानना है कि विराट कोहली की अगवाई में भारत के प्रदर्शन में सुधार का सबसे बड़ा कारण यह है कि मौजूदा भारतीय कप्तान हार से नहीं डरता और जीत हासिल करने के लिए आक्रामकता के साथ टीम की अगवाई करता है। क्लार्क ने युवा कुलदीप यादव की भी तारीफ की।

दोस्ती नहीं निभाते

नई दिल्ली — पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि विराट और स्मिथ मैदान पर जीतने के लिए उतरते हैं, दोस्ती निभाने के लिए नहीं। लक्ष्मण ने कहा कि ये पक्के तौर पर नंबर वन राइवलरी है। दोनों टीमें जब भी आमने-सामने होती हैं तो रोमांच अपने चरम पर होता है और इस बार भी कुछ अलग नहीं होने वाला।

आस्ट्रेलिया का यहां ऐसा रिकार्ड

आस्ट्रेलिया ने अब तक चेपक पर चार वनडे मैच खेले और सभी जीते हैं। इनमें उसने भारत, न्यूजीलैंड,  वेस्टइंडीज व जिम्बाब्वे को हराया।

टीम इंडिया का यहां दम

भारत ने चेपक पर कुल 11 मैच खेले हैं, जिनमें से छह में उसे जीत और चार में हार मिली। एक मैच का परिणाम नहीं निकला।

1987 के रोमांचक मुकाबले में एक रन से हारा था भारत

भारत और आस्ट्रेलिया ने यहां जो एकमात्र वनडे मैच 1987 में खेला था, वह रिलायंस वर्ल्ड कप का मैच था। इस बेहद रोमांचक मैच में आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ज्योफ मार्श की 110 रन की पारी से निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 270 रन बनाए। के श्रीकांत (70) और नवजोत सिद्धू (73) के अर्द्धशतकों से भारत एक बार जीत की स्थिति में दिख रहा था, लेकिन आखिर में उसने 40 रन के अंदर सात विकेट गंवा दिए और भारत एक रन से यह मैच हार गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App