आज शाम 6 से 8:39 तक करें पूजा

By: Oct 19th, 2017 12:10 am

सिरमौर के ज्योतिषाचार्य पं. कमलकांत सेमवाल बोले, दीपावली पर लक्ष्मी पूजन से दूर होती है दरिद्रता

पांवटा साहिब— जिला सिरमौर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पं कमलकांत सेमवाल ने बताया है कि इस बार गुरुवार को दिवाली का पर्व पूरे देश मे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पर्व पर 19 अक्तूबर को लक्ष्मी पूजन का मुहूर्त सायं 6 बजे से रात 8ः39 बजे तक है। उन्होंने बताया कि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है। दीपावली के दिन दीपदान का विशेष महत्त्व है। नारद पुराण के अनुसार इस दिन मंदिर, घर, नदी, बागीचे, वृक्ष, गोशाला और बाजार में दीपदान देना शुभ माना जाता है। इस दिन जो कोई श्रद्धापूर्वक मां लक्ष्मी की पूजा करता है। उसके घर कभी दरिद्रता का वास नहीं होता। दीपावली के दिन घर में चौमुखा दीपक रात को प्रदीप्त होना चाहिए।

भगवान गणेश के दायीं ओर रखें मां लक्ष्मी की मूर्ति

मां लक्ष्मी से पूर्व गणेशजी की पूजा करें, उसके बाद मां लक्ष्मी, सरस्वती, कुबेर, कमल, दवात की पूजा करें। वहीं, खातों की भी पूजा करें। लक्ष्मी की मूर्ति गणेशजी के दायीं ओर रखें। एक कलश स्थापित करे। कलश को चावलों की ढेरी पर स्थापित करें। दो बडे़ दीपक रखें। एक दीपक तेल का और दूसरा दीपक घी का प्रज्वलित करें। कलश की तरफ चावलों से नौ ढेरियां नवग्रह के रूप में बनाएं। गणेश जी के सामने चावलों से छह ढेरियां षोडश मातृका के रूप में बनाएं एवं स्वास्तिक का चिन्ह भी बनाएं। चौकी के सामने तीन थाली, जिसमें खील, पताशे, मेवे इत्यादि रखें। जलभर कर कलश रखे। धनतेरस पर जो पात्र खरीद, उसमें अन्न भर कर रखें।

दीयों के पर्व पर माता लक्ष्मी को यूं करें प्रसन्न

मां लक्ष्मी को पूजा में कमल के फूल व गुलाब प्रिय है। फल में श्रीफल, सीताफल, बैर, अनार, सिंघाड़े प्रिय है। सुगंध में केवडा, गुलाब, जल, चंदन व पित्र प्रिय है। अनाज में चावल, मिठाई में केसर की मिठाई हलवा। दीपक प्रकाश के लिए गाय का घी, मूंगफली या तिल का तेल इनको शीघ्र प्रसन्न करता है। गन्ना, रबडी, हल्दी, कमल गठ्ठा बिल्वपत्री आदि इन्हें प्रिय है। स्कंद पुराण के अनुसार कार्तिक अमावस्या को प्रातः स्नान कर सभी देवताओं की पूजा करनी चाहिएं। इस दिन लक्ष्मी, गणेश, कुबेर व इंद्र देव की पूजा करनी चाहिए। प्रदोष काल में पूजा का शुभ विधान है, अतः इस समय की गई पूजा सभी मनोरथों को पूरा करती है।

राज्यपाल देवव्रत-सीएम वीरभद्र सिंह ने दी शुभकामनाएं

शिमला—राज्यपाल आचार्य देवव्रत तथा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने दिवाली के शुभ अवसर पर प्रदेश वासियों को बधाई देते हुए आशा जताई कि यह त्योहार  सबके जीवन में खुशियां लेकर आएगा।  उन्होंने कहा कि इस पर्व को प्रदूषण रहित तरीके से मनाना चाहिए, ताकि हमारा खुशहाल व स्वच्छ हिमाचल आदर्श राज्य के रूप में अपनी पहचान बनाए रखे। राज्य के मंत्रियों तथा मुख्य संसदीय सचिवों ने भी  हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App