करियर अकादमी, नाहन (हिमाचल प्रदेश)

By: Oct 4th, 2017 12:07 am

करियर अकादमी, नाहन (हिमाचल प्रदेश)सिरमौर जिला के नाहन स्थित करियर अकादमी प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे उत्तर भारत में आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है। करियर अकादमी ने मात्र 15 वर्ष की अवधि में देश के नामी संस्थानों से जहां करीब चार से पांच दर्जन डाक्टर देश को दिए हैं, वहीं अकादमी से कोचिंग ले चुके करीब 400 इंजीनियर देश के नामी आईआईटी व अन्य इंजीनियरिंग कालेज से शिक्षा ग्रहण कर आज देश सेवा का कार्य कर रहे हैं। नाहन शहर के चौहान का बाग स्थित करियर अकादमी की शुरुआत नाहन के समाजसेवी व व्यवसायी एसएस राठी ने वर्ष 2002 में केवल 30 विद्यार्थियों से की थी। आज करियर अकादमी में प्रतिवर्ष करीब 600 से 700 विद्यार्थी कोचिंग ग्रहण कर रहे हैं। प्रतिवर्ष करियर अकादमी नाहन से दर्जनों विद्यार्थी देश के इंजीनियरिंग, मेडिकल व अन्य सेवाओं में प्रवेश पाते हैं। सिरमौर जैसे पिछड़े जिले में विद्यार्थियों के बीच कंपीटीशन की भावना का श्रेय पूर्ण रूप से करियर अकादमी को जाता है। करियर अकादमी नाहन के चेयरमैन मनोज राठी व को-ऑर्डिनेटर ललित राठी ने बताया कि करियर अकादमी का उद्देश्य सिरमौर जिला जैसे पहाड़ी जिला में विद्यार्थियों को देश के बड़े शहरों की तर्ज पर कोचिंग मुहैया करवाना है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2002 में पहले ही बैच में करियर अकादमी ने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में दूसरा, आठवां व 29वां रैंक हिमाचल में हासिल किया था। अकादमी की स्थापना के द्वितीय वर्ष में मेडिकल में आठवां, 15वां व 17वां रैंक भी करियर अकादमी नाहन के नाम रहा। करियर अकादमी के चेयरमैन मनोज राठी व को-ऑर्डिनेटर ललित राठी ने बताया कि अकादमी में वर्तमान में करीब 20 फैकल्टी मेंबर, जो कि उच्च शिक्षा प्राप्त हैं, विद्यार्थियों को कोचिंग प्रदान कर रहे हैं।

होस्टल सुविधा भी

करियर अकादमी कोचिंग लेने वाले विद्यार्थियों को होस्टल की सुविधा भी प्रदान करती है। वर्तमान में करीब 60 बच्चों को अकादमी में कोचिंग के दौरान होस्टल की सुविधा भी उपलब्ध है।

कोचिंग के लिए विद्यार्थियों का जमावड़ा

करियर अकादमी नाहन में इंजीनियरिंग, मेडिकल व एनडीए की तैयारियों के लिए जहां विद्यार्थी हिमाचल के शिमला, सोलन, किन्नौर व सिरमौर जिला से कोचिंग के लिए पहुंचते हैं, वहीं पड़ोसी राज्य हरियाणा के नारायणगढ़ क्षेत्र से भी विद्यार्थी प्रतिदिन कोचिंग के लिए करियर अकादमी नाहन पहुंचते हैं। विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ बेहतर गुणवत्ता की कोचिंग प्रदान करना अकादमी का प्रमुख लक्ष्य है। करियर अकादमी के कोचिंग ले चुके विद्यार्थी आज एप्पल, अमेजन जैसी देश की नामी संस्थाओं में जहां सेवा कर रहे हैं, वहीं देश के जाने-माने मेडिकल कालेजों में भी चिकित्सक के रूप में सेवाएं दे रहे हैं।

अकादमी का उद्देश्य

करियर अकादमी का उद्देश्य है कि सिरमौर जैसे जिला के विद्यार्थियों को कोचिंग के लिए बड़े शहरों को पलायन न करना पड़े। विद्यार्थियों को विभिन्न दर्जे के व्यावसायिक कोर्स के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त शिक्षक कोचिंग प्रदान कर रहे हैं।

-सूरत पुंडीर, नाहन


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App