कैसे मनाएं दिवाली

By: Oct 14th, 2017 12:05 am

दिवाली खुशियों का त्योहार है और आपकी खुशियों को किसी की नजर न लगे इसके लिए जरूरी है कि दिवाली को सही तरीके से मनाया जाए। जरा सी लापरवाही खतरनाक हो सकती है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप इस दिवाली पर पहले से प्लानिंग कर लें, ताकि घर में किसी को भी समस्या का सामना न करना पड़े और आपकी दिवाली यादगार बन जाए। दिवाली को लेकर लोगों में जागरूकता बहुत जरूरी है। इसके लिए बच्चों को इससे सबसे अधिक जोड़ने की आवश्यकता है, क्योंकि जब बच्चे पटाखों से होने वाले नुकसान और उसकी खामियों को समझकर उसे त्याग देंगे तब यह प्रचलन अपने आप कम होता जाएगा, जिसकी बहुत अधिक आवश्यकता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि स्कूलों में बच्चों को सीख दी जाए कि पटाखे न सिर्फ  स्वास्थ्य के लिहाज से खतरनाक हैं, बल्कि यह बड़ी मात्रा में पैसों की बर्बादी भी है। इसलिए दिवाली मनाते हुए सजग और सतर्क रहें। बच्चों को पटाखों से दूर रखें। हो सके तो पटाखे न जलाएं और बच्चों को भी समझाएं क्योंकि पटाखे कभी भी कोई भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से पटाखों से निकलने वाला धुआं बहुत खतरनाक होता है। इससे सांस की बीमारी हो सकती है। इसलिए खुद और अपने आसपास के लोगों को जागरूक करें कि पटाखों की जगह वे दीप जलाने और एक-दूसरे के साथ समय बिताकर खुशियां मनाएं। सही मायनों में खुशियों का मौका एक दूसरे के साथ ही से सुंदर बनता है। अपने बच्चों को यह बताएं कि किस तरह त्योहार पर एक-दूसरे को उपहार देकर हम इसकी  खुशी को दोगुना कर सकते हैं। अपने घर के चारों और रंग-बिरंगे फूलों की लडि़यां लगाएं, जिससे पूरा घर फूलों की खुशबू से महक उठे। अपने घर पर ही कुछ ऐसे मिष्ठान तैयार करें, जिससे आपको बाजार की मिलावट वाली मिठाई से छुटकारा मिल सके। इस तरह  आप और आपका परिवार घर पर बने पकवानों की बजह से स्वस्थ रहेंगे और दिवाली पर आप कुछ बचत भी कर सकतें है। अपने बच्चों को अपने धर्म और संस्कृति से संबंधित जानकारी अवश्य दें ताकि त्योहारों का असली मतलब उनकी समझ में आ सके।

दिवाली पर रखें इन बातों का ध्यान

क्या करें

दिवाली में हो सके तो बच्चों को पटाखे न जलाने की हिदायत दें। अगर आप पटाखे लेकर आते हैं तो पटाखे जलाने से पहले उन पर लिखे दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लें।

दिवाली से पहले पटाखों को बच्चों की पहुंच से दूर किसी सुरक्षित स्थान पर रखें।

पटाखों को सुरक्षित दूरी से ही जलाएं।

पटाखे जलाते समय आइनमिंट, पानी और आग बुझाने वाला यंत्र आसपास ही रखें।

फर्स्ट एड का डिब्बा भी पास रखें।

अगर कोई पटाखे जलाते हुए जल जाता है, तो उस पर फौरन पानी डालिए और गंभीर स्थिति होने पर व्याक्ति को फौरन डाक्टर या अस्पताल ले जाएं।

अगर आपके बाल लंबे हैं, तो उन्हें सही से बांधकर ही पटाखे जलाएं।

खुले और ढीले-ढाले कपड़े पहनकर पटाखे न जलाएं। उनके आग पकड़ने की संभावना होती है।

बच्चों को अपनी निगरानी में ही पटाखे जलाने को दें।

कानों को किसी प्रकार के खतरे से बचाने के लिए उनमें रूई डालकर रखें।

अपनी छत पर ऐसा सामान न रखें जो आसानी से आग पकड़ सकता हो।

पांव में चप्पल या जूते जरूर पहन कर रखें।

पटाखों को हाथ में पकड़कर न जलाएं।

जलती हुई मोमबत्ती या दीये के पास पटाखों को न रखें।

बिजली के खंभे और तारों के पास पटाखे न जलाएं।

अधजले पटाखों को यूं ही न फेंके, इनसे आग लगने की संभावना होती है।

सिल्क या सिंथेटिक के कपड़े न पहनें। ये आसानी से आग पकड़ लेते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App