जनता के साथ हर वक्त खड़ा रहना ही पड़ता है

By: Oct 7th, 2017 12:40 am

राकेश कालिया की नजर में लोकहित ही सर्वोपरि

NEWSगगरेट— सियासत का मतलब अब यह नहीं रहा कि चुनावों के समय जनता के दरबार में हाजिरी लगाई जाए। राजनीति अब फुल टाइम जॉब है। आप अपने परिवार को बेशक समय न दे पाएं, लेकिन जनता को समय देना ही पड़ता है। जनता अब रात बारह बजे भी आपको संपर्क कर अपनी समस्या का तत्काल निराकरण चाहती है। मतदाता यही सोचता है कि जिसे अपना जनप्रतिनिधि चुना है, वह उसकी हर मुश्किल घड़ी में उसके साथ खड़ा हो, लेकिन तकनीक ने कुछ काम जरूर आसान किया है। आज आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी अपने विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जुड़े रह सकते हैं। यह कहना है कि जीत की हैट्रिक लगा चुके विधानसभा क्षेत्र गगरेट के विधायक राकेश कालिया का। श्री कालिया कहते हैं कि जब वर्ष 2003 में कांग्रेस पार्टी ने पहली बार चुनाव मैदान में उतारा तो कभी सोचा भी नहीं था कि जनता का यूं भरपूर प्यार व आशीर्वाद मिलेगा। कोशिश यही रहती है कि मैन-टू-मैन सबको टच किया जाए। हां, इतने लंबे राजनीतिक करियर में शायद ही कोई ऐसा लम्हा आया हो, जब अपने जरूरी काम के लिए मेरे पास आए किसी व्यक्ति को साफ इनकार किया हो। वह आम समस्याओं का निराकरण करने के लिए तो तत्पर रहते हैं ही, साथ ही गरीब लोगों की निजी समस्याओं का निराकरण करने में भी सबसे आगे हैं। खास कर अगर कोई गरीब व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए उनके पास मदद की आस लेकर पहुंचता है तो वह कभी खाली हाथ नहीं लौटा। मां चिंतपूर्णी मंदिर ट्रस्ट से गरीब कन्याओं की शादी को मिलने वाली आर्थिक मदद दिलाने में तो मदद की ही, अपनी जेब से भी यथाशक्ति अनुसार मदद की। विधायक राकेश कालिया ने युवा कांग्रेस से अपना राजनीतिक सफर शुरू किया। 2003 में वह दस हजार से ज्यादा मतों से जीते। वर्ष 2008 में सोलह हजार और 2012 में पांच हजार मतों से जीत दर्ज की। गरीब लड़कियों की शादी में मदद के लिए उनके हाथ सदैव आगे रहते हैं।

युवा ताकत

राकेश कालिया को कुशल रणनीतिकार के रूप में भी जाना जाता है। खासकर युवाओं में अच्छी पैठ रखने वाले राकेश कालिया की असल ताकत ही युवा हैं।

अब जुमलों से नहीं चलता काम

विधायक राकेश कालिया का कहना है कि झूठे जुमलों से आप एक बार तो जनता को मूर्ख बना सकते हैं, लेकिन जनता परिणाम चाहती है। इस क्षेत्र की भी कई समस्याएं थीं, लेकिन उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष उठाकर यहां तहसील व उपतहसील कार्यालय खुलवाए, बल्कि गगरेट अस्पताल को अपग्रेड करवाने के साथ राजकीय महाविद्यालय दौलतपुर चौक का भी संपूर्ण सरकारीकरण करवाया। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के साथ कई स्कूल अपग्रेड करवाए। वह जनता को गुमराह करने में नहीं, बल्कि विकास करवाने में विश्वास रखते हैं।

लोगों को तुरंत चाहिए रिस्पांस

श्री कालिया कहते हैं कि अब तो कम्प्यूटर का युग है। अब तो मतदान भी ईवीएम के माध्यम से हो रहा है। मतदाताओं की भी आकांक्षाएं पहले से ज्यादा बढ़ी हैं। लोग हर चीज का तत्काल रिस्पांस चाहते हैं। यहां तक कि फेसबुक व व्हाट्सऐप पर भी अगर किसी ने कोई समस्या बताई है तो उसे भी नजरअंदाज किया जाना असंभव है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App