जीएसटी अच्छा, छोटे व्यापारियों को मिले राहत

By: Oct 7th, 2017 12:40 am

धर्मशाला में एमडीएच मसालों के बादशाह महाशय धर्मपाल ने साझा किए विचार; कहा, 94 की उम्र में करते हैं 18 घंटे काम

newsधर्मशाला – एमडीएच मसालों के बादशाह महाशय धर्मपाल 94 वर्ष की उम्र में भी करीब 18 घंटे प्रतिदिन काम करते हैं। कंपनी के कार्यों की देखरेख के अलावा महाशय अपना अधिकतर समय सामाजिक कार्यों में  लगाते हैं। अपनी शुद्ध कमाई का अधिकांश हिस्सा भी वह सामाजिक कार्यों पर खर्च करते हैं। केंद्र की जीएसटी योजना को बेहतर बताते हुए वह छोटे कारोबारियों को कुछ और सुविधाएं देने की बात करते हैं। शुक्रवार को अपने ससुराल धर्मशाला पहुंचे महाशय धर्मपाल ने ‘दिव्य हिमाचल’ से विशेष बातचीत में कहा कि वह बिना किसी प्रतिस्पर्धा के काम करते हुए तनाव मुक्त रहते हैं। सामाजिक कार्यों में अधिक ध्यान देने के कारण भी उन्हें कभी किसी बात की टेंशन नहीं होती। उम्र के इस पड़ाव में भी महाशय एक-एक व्यक्ति से मिलकर उनका पूरा हाल जानते हैं। इतना ही नहीं, छोटे कस्बों में काम करने वाले कंपनी के डीलरों से भी वह स्वयं संवाद कर कारोबार का ख्याल रखते हैं। महाशय धर्मपाल कहते हैं कि सुबह चार बजे उठना और रात को 11 बजे तक काम करना और उसमें भी अधिकतर समय सामाजिक कार्यों में बिताने के कारण वह हमेशा खुश मिजाज रहते हैं। उन्होंने बताया कि तांगे चलाने से सफर शुरू कर दुनिया भर के विभिन्न देशों में एमडीएच की धाक जमाने के लिए उन्होंने कभी प्रतिस्पर्धा की  दृष्टि से काम नहीं किया, बल्कि अपनी कंपनी के मसालों की गुणवत्ता पर ही हमेशा काम किया है। महाशय बताते हैं कि मसाले तैयार करने के लिए कच्ची सामग्री की गुणवत्ता में वह किसी भी सूरत में समझौता नहीं करते हैं। यही कारण है कि इतने दशकों बाद भी एमडीएच मसालों का स्वाद एक समान बना हुआ है।

जीवन के नब्बे बसंत पार चुके महाशय

जीवन के नब्बे बसंत पार कर चुके महाशय धर्मपाल कहते हैं कि पूर्व की अपेक्षा वर्तमान समय में मूल्यों में बड़ी गिरावट आई है। इसका कारण वह बच्चों को माता-पिता का कम समय मिलना और स्कूलों में भी संस्कार के बजाय नंबर लेने की दौड़ अधिक होने को मानते हैं। उन्होंने बताया कि मां-बाप बच्चों को कम समय दे पाते हैं और बच्चे अधिकतर समय टीवी और मोबाइल में ही व्यस्त होते हैं।

साल के 365 दिन एक समान

महाशय धर्मपाल के लिए साल के सभी 365 दिन एक समान ही होते हैं। समान दिनचर्या के तहत सुबह उठना और रात को सोना, दिन भर अधिकारियों-कर्मचारियों सहित लोगों से मिलना-जुलना लगातार चलता रहता है। एमडीएच कंपनी द्वारा चलाए जा रहे स्वास्थ्य व शैक्षणिक संस्थानों में पहुंचकर वह विद्यार्थियों व लोगों से मिलते हैं। उनके बेहतर कार्यों को लेकर आज भी देश-दुनिया के बड़े-बड़े सेलिब्रेटी उनसे मिलने के लिए पहुंचते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App