दिवाली और घर की सफाई

By: Oct 15th, 2017 12:05 am

दिवाली के पावन पर्व पर घर की सफाई होनी बहुत जरूरी है। जिस तरह से आप दिवाली का पर्व धूमधाम से मनाने की तैयारी कर रहे हैं, उसी तरह से साफ.-सफाई का भी थोड़ा ख्याल रखना चाहिए। कहते हैं मां लक्ष्मी केवल साफ  घरों में ही प्रवेश करती हैं। पर कुछ लोग दिवाली की सफाई के नाम से ही परेशान होने लगते हैं। पर आज हम आपको कुछ आसान से सफाई टिप्स बताएंगे, जिन्हें आप दिवाली के लिए घर को साफ करने के लिए आजमा सकती हैं।

  1. अपनी अलमारी और वॉर्डरोब को कुछ दिन पहले ही व्यवस्थ्ति कर लें, जिससे आपको आखिरी दिन पर कपड़े ढूंढने में परेशानी न हो।
  2. किचन के गंदे बरतनों जैसे, जार आदि को साफ करने के लिए 5-6 चम्मच ब्लीच और सर्फ को आधा बाल्टी गर्म पानी में मिक्स कर लें और फिर उसमें जार या फिर किसी भी गंदे बरतन को डाल कर आधा घंटे बाद रगड़ कर साफ  कर लें।
  3. चांदी के बरतन और गहनों की सफाई करने के लिए थोड़ा पानी उबाल कर उसमें एल्यूमीनियम की पन्नी, कुछ सोडा और कपड़े धोने का साबुन मिक्स करें। फिर उसमें चांदी के बरतन को कुछ देर के लिए डालें। उसके बाद उसे निकाल कर सफाई से धो लें।
  4. अगर आपको घर में वाइट वॉश करवाने का समय न मिला हो, तो दीवारों पर वॉलपेपर लगा दें और पर्दों को बदल दें। इससे आपके घर को एक नया लुक मिलेगा।
  5. घर में फर्नीचर की सफाई बडे़ आराम से साबुन तथा पानी की मदद से की जा सकती है। इसके लिए इतना परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App