नेता लक्ष्य तय कर ले तो कोई मुश्किल नहीं आती

By: Oct 10th, 2017 12:15 am

वर्तमान राजनीति पर डा. राजीव बिंदल की राय

newsनाहन— मौजूदा दौर में राजनीति एक चुनौतीपूर्ण कार्य बन गया है। भले ही समाजसेवा के लिए राजनीति से बढ़कर कोई मंच नहीं हो सकता, लेकिन लोगों की अपेक्षाएं व आकांक्षाएं अधिक होने के चलते उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना हर राजनेता के वश की बात नहीं रह गई है। आज अधिकतर राजनेता जनता से झूठे वादे कर गुमराह करते हैं, जिसके चलते स्वच्छ छवि वाले लोगों को भी मुश्किल दौर से गुजरना पड़ता है। यदि व्यक्ति में कुछ कर गुजरने की ललक हो तो राजनीति से बढ़कर समाजसेवा का कार्य कोई नहीं है। लगातार तीन बार विधानसभा का चुनाव जीते डा. राजीव बिंदल का कहना है कि उन्होंने समाज सेवा से राजनीति में पदार्पण किया है। समाज सेवा का सबसे बेहतर जरिया राजनीति है, बशर्ते व्यक्ति के अंदर कुछ कर गुजरने की इच्छा हो। वह मानते हैं कि जब राजनीति को समाज नीति के नाते जोड़ें तो प्रत्येक व्यक्ति के साथ घुल मिलने का अवसर मिलता है। यदि राजनेता अपना लक्ष्य निर्धारित कर दें तो कोई भी समस्या आड़े नहीं आती। वह मानते हैं कि केवल एक विषय जब सरकारी पक्ष की ओर से विकास कार्यों में राजनीतिक अड़चन डाली जाती है, यानी विकास कार्यों को राजनीतिक दृष्टि से देखा जाए वह समाज में पीड़ादायक होता है। डा. बिंदल का कहना है कि आज का मतदाता सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण व्यक्ति है और वोटर सबसे अधिक समझदार और उचित निर्णय लेने वाला होता है। यह जरूर है कि राजनेता मतदाता के साथ कितना घुला-मिला रहता है यह उसके व्यवहार को परिलक्षित करता है। राजनीति का धर्म केवल मात्र विकास है और विकास की परिभाषा सड़क, बिजली, पानी इनसे आगे बढ़ कर समाज का बहुआयामी विकास है, जिसमें बेहतर एवं गुणात्मक शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं, बेहतर वातावरण और रोजगार के अवसर पैदा करना है, ताकि समाज का सर्वांगीण विकास किया जा सके। अकरणीय कार्य आदमी को नहीं करने चाहिए। साथ ही राजनीति में लोभ लालच, परिवारवाद, क्षेत्रवाद तथा भाई-भतीजावाद नहीं होना चाहिए। नेता वही है जो भ्रष्टाचार मुक्त राजनीति करे। आज का मतदाता हर चीज को भली भांति जानता है। उसे केवल एक ही विचार करना चाहिए कि क्षेत्र के हित में विकास और प्रदेश हित में कौन आदमी अथवा राजनीतिक दल उचित है।

वोट बैंक की कठिनाइयां

आज का मतदाता राजनेताओं से अधिक समझदार है। वह हर बात भलीभांति जानता है। हमने कभी भी वोट बैंक की राजनीति नहीं की है, हमेशा विकास को तवज्जो दी है, इसके लिए न केवल धरने प्रदर्शन किए, बल्कि अनशन तक से भी परहेज नहीं किया। आज प्रत्येक मतदाता विकास चाहता है, जिसके लिए वह हमेशा से ही संघर्षरत रहते हैं।

जनता सोच-समझकर चुनें नेता

जिस प्रकार लोग अपने बच्चे के भविष्य को लेकर सजग रहते हैं तथा प्रयास करते हैं कि बच्चे को अच्छी शिक्षा व अच्छे संस्कार दिए जाएं, उसी प्रकार जनता को प्रतिनिधियों का चयन करना चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App